विश्व क्रिकेट पर हाल के दिनों में भारतीय क्रिकेट टीम ने एक अलग ही दबदबा बनाया है. खिलाडियों ने गेंद व बल्ले दोनों से शानदार प्रदर्शन किया है. इसी का नतीजा है कि टीम इंडिया मौजूदा समय में टेस्ट व वनडे (दोनों में) शीर्ष स्थान पर काबिज है. हाल ही में संपन्न हुए अफ्रीकी दौरे पर भारतीय टीम ने सबको प्रभावित किया. पूर्व आस्ट्रेलियाई गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा भारतीय गेंदबाजों से इतने प्रभावित हुए है कि वे तारीफ करते नहीं थक रहे. इस महान गेंदबाज का कहना है कि भारतीय पेस अटैक शानदार फार्म में है, आगामी इंग्लैंड व आस्ट्रेलियाई दौरे पर भारतीय गेंदबाजों का यह फार्म जारी रहा तो भारत फेवरेट रहेगी.

पूर्व आस्ट्रेलियाई गेंदबाज ग्लेन मैकग्रा ने इंडियन पेस अटैक की तिकड़ी यानि भुवनेश्वर, शमी व बुमराह की तारीफ करते हुए कहा कि इन तीनों के अंदर गजब की प्रतिभा है, ये किसी भी टीम के बल्लेबाजों को समेटने की काबिलियत रखते हैं. एमआरएफ पेस फाउंडेशन के निदेशक मैकग्रा ने पत्रकारों से कहा…

 ”अगर आप नियमित तौर पर 20 विकेट नहीं ले सकते हो तो फिर आप टेस्ट मैच नहीं जीत सकते. अभी भारतीय गेंदबाजी अच्छी दिख रही है विशेषकर भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह तथा स्पिनर भी।”

बता दें, भारतीय तेज गेंदबाजों ने हाल ही में खत्म हुए दक्षिण अफ्रीका दौरे में शानदार प्रदर्शन किया था. इस सीरीज में स्पिनर्स और बाकी गेंदबाजों का प्रदर्शन काफी बेहतरीन रहा, जिस वजह से भारत ने टेस्ट, वनडे और टी-20 सीरीज को दक्षिण अफ्रीका से 2-1 से जीता.

जुलाई में है इंग्लैंड दौरा 

गौरतलब है कि निधास त्रिकोणीय टी-20 टूर्नामेंट (जो आज से शुरू हो रहा है) के बाद भारत में आईपीएल शुरू हो रहा है. जिसके बाद जुलाई में भारत को इंग्लैंड दौरे पर जाना है. जहां पांच टेस्ट, तीन एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और इतने ही टी20 मैच खेला जाना है. 2019 में होने वाले वर्ल्ड कप के लिहाजा यह सीरीज बेहद अहम होगी.