गौतम गंभीर-शुभमन गिल-gautam gambhir

ऑस्टेलिया के खिलाफ क्रिकेट करियर में टेस्ट फॉर्मेट में डेब्यू करने के बाद शुभमन गिल, गौतम गंभीर जैसे दिग्गजों से के साथ ही फैंस और दर्शकों का दिल भी अपनी शानदार बल्लेबाजी से दिल जीत लिया है. आखिरी मुकाबले में उनकी 91 रन की पारी और टिकने की क्षमता ने हर किसी को उनकी तारीफ करने पर मजबूर कर दिया है. जिसके चलते वो चारो तरफ चर्चा बटोर रहे हैं.

शुभमन गिल पर ज्यादा दबाव डालना सही नहीं: गौतम गंभीर

गौतम गंभीर-शुभमन गिल-gautam gambhir

शुभमन गिल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न टेस्ट में डेब्यू किया था. पहले दिन बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने हर किसी के दिल में अपनी जगह बना ली थी. इसके बाद हर पारी में उन्होंने अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया. उनकी बल्लेबाजी देख तो गौतम गंभीर भी गिल के फैन हो गए हैं.

लेकिन तारीफ करने के साथ ही उन्‍होंने यह बात भी कह दी है कि, शुभमन गिल को को ज्यादा चढ़ाना भी सही नहीं है. गंभीर का कहना है कि, अभी गिल पर ज्यादा दबाव डालना सही नहीं है. इसलिए उन्हें अपने आपको और खेलने और विकसित करने का वक्त देना चाहिए.

गिल के बल्लेबाजी की हो रही तारीफ

गौतम गंभीर-शुभमन गिल-gautam gambhir

एडिलेड में खेले गए टेस्ट मैच में भारतीय टीम को बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन इसके बाद मेलबर्न टेस्ट में टीम कई बदलाव के साथ मैदान पर उतरी और पृथ्‍वी शॉ के स्थान पर शुभमन गिल को जगह दी गई थी. ब्रिस्‍बेन टेस्‍ट में गिल 9 रन से शतक लगाने से चूक गए थे. लेकिन जिस तकनीकि के साथ उन्होंने एक छोर को संभाले रखा था, उसकी तारीफ हर किसी ने की थी.

शुभमन गिल की पारी ने इंग्‍लैंड के खिलाफ भी उन्हें शुरूआती के दो टेस्ट मुकाबलों में जगह दिला दी है. साथ ही कयास यह भी लगाए जा रहे हैं कि, चारों टेस्ट में वो अपनी जगह पक्‍की कर लेंगे. हाल ही में गौतम गंभीर ने स्‍टार स्‍पोर्ट्स के शो में गिल को लेकर कई बड़ी बातें कही हैं.

गिल को लेकर नहीं करना चाहिए जल्दी फैसला: गौतम गंभीर

गौतम गंभीर-शुभमन गिल-gautam gambhir

भारतीय टीम के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर ने बातचीत के दौरान शो में कहा कि,

‘शुभमन गिल को रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करनी चाहिए. लेकिन इतनी जल्‍दी निर्णय नहीं करना चाहिए. क्योंकि किसी भी शख्स को हम इतनी जल्दी ऊंचाई पर नहीं चढ़ा सकते हैं. गिल के पास काबिलियत है. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काफी मुश्किल हो सकता है, इसीलिए उन्‍हें अपना सिर नीचे रखकर काम करना चाहिए’.

गंभीर ने आगे बात करते हुए कहा कि,

‘शुभमन गिल ने अपने करियर का की शुरूआत शानदार अंदाज में की थी. लेकिन उन पर उम्‍मीदों से ज्यादा दबाव नहीं डालना चाहिए. उन्‍हें वक्त देने की जरूरत है, ताकि वह खुद के दम पर और खेल में उभरकर सामने आ सकें’.