gautam gambhir-rohit sharma

मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स (MI vs KKR) के बीच आईपीएल 2021 (IPL 2021) का 5वां मैच मंगलवार को खेला गया. इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के टीम ने 10 विकेट के नुकसान पर 152 रन का लक्ष्य दिया था. जिसका पीछा करने उतरी केकेआर की टीम 7 विकेट के नुकसान पर 142 रन ही बना सकी थी और मैच को गंवा दिया. मैच शुरू होने से पहले ही कोलकाता के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने रोहित को लेकर बड़ा बयान दिया था.

जीत के करीब पहुंचकर भी हार गई KKR

gautam gambhir

दरअसल मुंबई और केकेआर के बीच खेले गए इस मैच में आखिरी तक दोनों टीमों के फैंस की सांसे अटकी हुई थी. दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता ने मैच पर पूरी पकड़ जमा ली थी और टीम के लिए 152 रन का लक्ष्य बेहद आसान दिख रहा था. नितीश राणा और शुभमन गिल जम चुके थे. लेकिन इस जोड़ी पर ब्रेक राहुल चाहर ने लगाया.

33 रन बनाकर गिल आउट हुए तो टीम की जिम्मेदारी राणा की सिर पर आ गई. राहुल त्रिपाठी से जब लोगों की उम्मीदें बंधी तो वो भी 5 रन बनाकर चलते बने. इसके बाद कप्तान इयोन मॉर्गन भी सिर्फ 7 रन बनाकर चाहर की गेंद पर कैच देकर पवेलियन लौट गए. हैरानी तो तब हुई जब गिल के बाद केकेआर का एक भी बल्लेबाज दहाई के भी आंकड़े को नहीं छू सका.

रोहित शर्मा की रणनीति अंत में लाई रंग, गौतम गंभीर ने भी कही बड़ी बात

4546

रोहित शर्मा की रणनीति 15 ओवर के बाद और मजबूत दिखी. आंद्रे रसेल का दो बार कैच उस दौरान छुटा जब मुंबई को सबसे ज्यादा विकेट की जरूरत थी. पहली कैच क्रुणाल पांड्या ने अपने ही ओवर में छोड़ी. इसके बाद दूसरी कैच जसप्रीत बुमराह के हाथो क्रुणाल के ही ओवर में छूट गई. इस दौरान हिटमैन के चेहरे पर काफी निराशा भी नजर आई.

लेकिन, उन्होंने अपनी प्लानिंग के दम पर मैच में फिर से वापसी की. आखिर के तीन ओवर उन्होंने क्रुणाल, बुमराह और ट्रेंट बोल्ट से करवाए. डेथ ओवर में तो बोल्ट ने केकेआर को ऐसा झटका दिया कि, टीम को हार से फैंस की दुआएं भी नहीं बचा सकी. मुंबई की जीत के बाद रोहित शर्मा की रणनीति की जमकर तारीफ हुई. लेकिन गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने इसी सिलसिले में टॉस के दौरान ही कमेंट्री में बड़ी बात कह दी थी.

रोहित शर्मा के खिलाफ बनाता था रणनीति- गंभीर

photo 2021 04 14 12 24 05

मुंबई की जीत और रोहित शर्मा की रणनीति के बारे में टॉस के दौरान कमेंट्री करते हुए गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने कहा था कि,

“मैनें अपनी 8 साल की कप्तानी में कभी भी किसी खिलाड़ी के खिलाफ कोई भी योजना नहीं बनाई. लेकिन, मैं हमेशा रोहित के खिलाफ जरूर प्लान बनाता था”. 

बता दें अपने आईपीएल करियर में केकेआर के पूर्व कप्तानी गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) टीम को 2 बार चैंपियन का खिताब दिला चुके हैं. 2012 और 2014 में कोलकाता ने इंडियन प्रीमियर लीग के खिताब पर कब्जा जमाया था. इस वक्त टीम की कमान पूर्व कप्तान गंभीर के हाथो में थी. साल 2011 से 2017 तक कोलकाता के कप्तान गंभीर ही थे.