Navdeep saini credits his carrier success to gautam gambhir
DNA

भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल सलामी बल्लेबाजों में से एक गौतम गंभीर ने शनिवार, 2 मई को अपनी सर्वश्रेष्ठ ऑल टाइम टेस्ट XI टीम का चयन किया. गंभीर ने अपनी टीम में अधिकांश उन खिलाड़ियों को स्थान दिया, जिनके साथ उन्होंने ड्रेसिंग रूम शेयर किया है.

गौतम गंभीर ने अपनी ऑल टाइम टेस्ट इलेवन में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और अनिल कुंबले के साथ साथ वर्तमान कप्तान विराट कोहली को भी स्थान दिया.

ये रहे गौती के सलामी बल्लेबाज

गौतम गंभीर ऑल टाइम टेस्ट xi
image credit : news18

गौतम गंभीर ने स्पोर्ट्स तक से खास बातचीत के दौरान अपनी ऑल टाइम टेस्ट इलेवन का ऐलान किया. गंभीर ने बतौर सलामी बल्लेबाज खुद के नाम का चयन ना करते हुए वीरेंद्र सहवाग और सुनील गावस्कर को चुना.

सुनील गावस्कर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे पहले दस हजार रनों (10,122) का आंकड़ा छुने वाले खिलाड़ी है, साथ ही उनके नाम पर 34 टेस्ट शतक भी दर्ज रहे. वहीं टेस्ट में दो तिहरे शतक जमाने वाले वीरेंद्र सहवाग ने इस प्रारूप में 8586 रन बनाये.

आप सभी को बताते चले कि वीरेंद्र सहवाग और गौतम गंभीर की जोड़ी भारत की सबसे सफल सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी में शुमार है. साथ ही इस जोड़ी ने दिल्ली के घरेलू क्रिकेट में भी काफी बार एक साथ पारी की शुरुआत की है.

दिग्गजों से भरा है मध्यक्रम

Sachin Tendulkar Rahul Dravid during record partnership
image by : twitter

मध्यक्रम के खिलाड़ियों के रूप में गौतम गंभीर ने राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के नामों का चयन किया. चौकाने वाली बात है, कि गौतम ने अपनी टीम में टेस्ट स्पेशलिस्ट वीवीएस लक्ष्मण को कोई स्थान नहीं दिया.

राहुल द्रविड़ ने जहां टेस्ट क्रिकेट में 52.31 की औसत के साथ 13288 रन बनाये तो सचिन तेंदुलकर के नाम पर इस प्रारूप में सबसे ज्यादा 15921 रन बनाने का कीर्तिमान दर्ज है. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर 200 टेस्ट खेलने वाले भी एकमात्र खिलाड़ी है. वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम पर 86 टेस्ट मैचों में 53.63 की औसत के साथ 7240 रन दर्ज है.

ऑल राउंडर के तौर पर टीम में कपिल देव और विकेटकीपर खिलाड़ी के रूप में गौतम ने महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर मुहर लगाई. कपिल देव ने 131 टेस्ट मैचों में 5248 रन और 434 विकेट अपने नाम किये, जबकि पूर्व कप्तान एमएस धोनी 90 टेस्ट मैचों में 4876 रन बनाने में सफल रहे.

इन गेंदबाजों का हुआ चयन

gambhir09122018
image by : india today

भारत के लिए 9 टेस्ट शतक लगाने वाले गौतम गंभीर ने अपनी टीम में स्पिन गेंदबाजों के रूप में टर्बनेटर हरभजन सिंह और पूर्व कप्तान तथा कोच रह चुके अनिल कुंबले को स्थान दिया. बड़ी बात तो यह रही कि गौतम ने धोनी के टीम में होने के बाद भी बतौर कप्तान अनिल कुंबले के नाम को चुना.

हरभजन सिंह के नाम पर टेस्ट में 417 विकेट दर्ज है और अभी तक उन्होंने किसी भी फॉर्मेट से संन्यास की घोषणा नहीं की है. साथ ही कुंबले भारत के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट (619) लेने वाले गेंदबाज हैं.

गौतम गंभीर ने टीम में दो तेज गेंदबाजों के रूप में स्पीडस्टर ज़हीर खान और जवागल श्रीनाथ को चुना. ज़हीर के नाम पर 92 टेस्ट में 311 विकेट दर्ज है, जबकि श्रीनाथ 67 टेस्ट में 236 विकेट लेने में कामयाब हुए.

गौतम गंभीर की ऑल टीम पर एक नजर

gautam gambhir
image by : getty images

सुनील गावस्कर, वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली, कपिल देव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हरभजन सिंह, अनिल कुंबले (कप्तान), ज़हीर खान, जवागल श्रीनाथ.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...