KL Rahul

साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेले गए (IND vs SA) 3 वनडे मैचो की सीरीज में पहली बार केएल राहुल (KL Rahul) की कप्तानी में खेल रही टीम इंडिया को 3-0 से क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा. जिसके बाद कप्तानी को लेकर उनकी काफी आलोचनाएं हो रही है. हालाँकि आईपीएल की नयी फ्रेंचाईजी लखनऊ टीम के मेंटर बनाए गए टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) इस मामले में अलग राय रखते है. उनके मुताबिक़ राहुल एक बेहतरीन कप्तान हैं. इसीलिए लखनऊ ने 17 करोड़ की कीमत देकर अपने साथ जोड़ा है.

कप्तानी में काफी खराब है केएल राहुल का रिकॉर्ड

KL Rahul

टीम इंडिया के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) की बल्लेबाजी को लेकर किसी को भी कोई शक नहीं है. लेकिन कप्तानी के मामले में उनके रिकार्ड्स काफी खराब है. अभी तक उन्होंने 4 मैचो में टीम इंडिया की कप्तानी की है, चारो मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है. वहीं आईपीएल में राहुल  ने पिछले 2 सीजन में पंजाब किंग्स (Punjab Kings) की कप्तानी की है. जिसमे दोनों बार उनकी टीम ने 6 मुकाबलों में जीत हासिल की है और 8 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. दोनों सीजन में पंजाब 8 टीमों में छठे पायदान पर रही.

केएल राहुल एक बेहतरीन कप्तान हैं: गौतम गंभीर

KL Rahul

आईपीएल 2022 से पहले राहुल (KL Rahul) ने पंजाब किंग्स (PBKS) का साथ छोड़ दिया. जिसके बाद उन्हें आईपीएल की नयी टीम लखनऊ (Lucknow Team) ने उन्हें 17 करोड़ रूपये में अपने साथ जोड़ा है और टीम का कप्तान भी बनाया है. टीम के मेंटर बनाये गए टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर (Gautam gambhir) राहुल को एक बेहतरीन कप्तान मानते है. गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स के शो आईपीएल (IPL 2022) सेलेक्शन डे में केएल राहुल (KL Rahul) को अच्छा कप्तान बताया. उन्होंने कहा,

इसमें कोई शक की बात ही नहीं है कि वो ना सिर्फ अच्छे बल्लेबाज बल्कि अच्छे कप्तान भी हैं. अभी कप्तानी पर काम जारी है लेकिन ये देखिए कि वो आपको तीन चीजें देतें हैं. वो विकेटकीपिंग करते हैं, उनकी बल्लेबाजी कमाल है और पिछले कुछ सालों में तो उन्होंने हर मामले में खुद को साबित किया है. अब कोई इससे ज्यादा क्या ही चाहेगी.

मार्कस स्टोयनिस टूर्नामेंट के बेहतरीन ऑलराउंडर्स में से एक हैं

KL Rahul

लखनऊ की टीम ने राहुल (KL Rahul) के अलावा ऑस्ट्रेलिया के धाकड़ आलराउंडर मार्कस स्टोयनिस (Marcus Stoinis) को 9.2 करोड़ और पंजाब किंग्स (PBKS) के लिए अपना धमाल मचा चूके युवा भारतीय लेग स्पिनर रवि विश्नोई (Ravi Vishnoi) को 4 करोड़ की कीमत देकर अपने साथ जोड़ा है. स्टोयनिस पिछले कुछ सालों से दिल्ली कैपिटल्स (DC) का हिस्सा थे. इन दोनों खिलाड़ियों के बारे में बात करते हुए गंभीर ने कहा,

बेन स्टोक्स (Ben Stokes) आईपीएल ऑक्शन में हिस्सा नहीं ले रहे हैं तो ऐसे में मार्कस स्टोयनिस (Marcus Stoinis) टूर्नामेंट के बेहतरीन ऑलराउंडर्स में से एक हैं जो मिडिल ऑर्डर में आपको मैच जिताकर दे सकते हैं. साथ ही उनके पास सूझबूझ भरी गेंदबाजी करने की स्किल्स भी है. रवि बिश्नोई (Ravi Vishnoi) आने वाला स्टार हैं जिनकी लेग स्पिन अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को तंग करती है.