Gary Stead on team india and IPL

“न्यूजीलैंड भारत की बहुत इज्जत करता है क्योंकि…”, टीम इंडिया के सपोर्ट में उतरे कीवी टीम के हेड कोच Gary Stead, दिया ऐसा बयान∼

Gary Stead: टी20 वर्ल्ड कप के बाद भारतीय टीम का न्यूजीलैंड दौरे का आगाज आज यानि 18 नवम्बर से होना था. लेकिन, वेलिंग्टन में लगातार बारिश होने के चलते टी20 सीरीज के पहले मुकाबले को रद्द कर दिया गया है. टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों ने सेमीफाइनल तक का सफर किया था. लेकिन, फाइनल से पहले मिली करारी शिकस्त के साथ ही दोनों के खिताबी जीत का सपना चकनाचूर हो गया था. इस हार को भुलाकर टीम इंडिया और न्यूजीलैंड आज एक-दूसरे का आमना-सामना करने को तैयार थीं. लेकिन, मैच रद्द होने से पहले कीवी टीम के हेड कोच (Gary Stead) ने भारत की तारीफ करते हुए बड़ा बयान दिया था.

आईपीएल ने बढ़ाया टी20 फॉर्मेट को – Gary Stead

Gary Stead
Gary Stead

भारत और न्यूजीलैंड के टी20 सीरीज का पहला मैच 18 नवंबर को खेला जाना था. इस मैच को लेकर फैंस काफी ज्यादा उत्साहित थे. लेकिन, दर्शकों की इस खुशी पर बारिश ने ऐसा पानी फेरा कि टॉस तक नहीं हो सका और बिना खेले ही दोनों टीमों को अपने होटल वापस जाना पड़ा. हालांकि मैच होने से पहले ही न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के हेड कोच गैरी स्टीड (Gary Stead) ने मीडिया से बात करते हुए भारत के पक्ष में बड़ा बयान दिया है. उन्होंने क्रिकेट के खेल को और लोकप्रिय बनाने के पीछे इंडियन प्रीमियर लीग का काफी बड़ा योगदान बताया है. इस सिलसिले में बात करते हुए कोच ने कहा,

“भारत के लिए न्यूजीलैंड काफी ज्यादा इज्ज़त रखता है. उन्होंने खेल को आईपीएल के साथ काफी बढ़ावा दिया है जो बेहतरीन रहा है”

भारत का पलड़ा रहेगा भारी

Team India 1666836893 1024x576 1

दोनों देशो के बीच अभी तक 20 मुकाबले खले जा चुके है जिसमें बहरत की टीम ने 11 बार जीत दर्ज की है जबकि न्यूजीलैंड के नाम 9 जीत दर्ज है. आंकडें देखें तो दोनों देशों के बीच पहली टी20 सीरीज 2008 में खेली गई थी. इस सीरीज में टीम इंडिया को 2-0 से हार का सामना करना पड़ा था. आखरी सीरीज की बात करे तो साल 2021 में न्यूज़ीलैंड के इंडिया के दौरे पर भारत ने क्लीन स्वीप किया था. इस से पहले 2019 में भारत के न्यूजीलैंड दौरे में भी इंडियन टीम ने 5-0 से सीरीज को अपने नाम किया था.

वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में मिली हार के बाद दोनों ही देश एक नई शुरुआत करना चाहते हैं. टीम इंडिया ने भी इस सीरीज के लिए अपने सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिया है. न्यूजीलैंड की टीम नें गुप्टिल और बौल्ट को आराम दिया गया है जो इंडियन टीम भी रोहित और विराट जैसे सीनियर खिलाड़ियों के साथ मैदान में उतर रही है.

दोनों देशों की टीम

CRICKET NZL IND

भारत: हार्दिक पांड्या (कप्तान), शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, दीपक हूडा, वाशिंगटन सुंदर, ईशान किशन, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), संजू सैमसन (विकेट कीपर), अर्शदीप सिंह, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, युजवेंद्र चहल

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), फिन एलन, माइकल ब्रेसवेल, डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), लॉकी फर्ग्यूसन, टॉम लैथम (विकेटकीपर), डेरिल मिशेल, एडम मिल्ने, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, ब्लेयर टिकनर.