IPL 2021

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने बायो बबल में कोरोना संक्रमित मामलों के बढ़ने के चलते IPL 2021 को बीच में ही स्थगित कर दिया। इसके बाद से ही लगातार टूर्नामेंट को पूरा करने को लेकर चर्चा चल रही है। इस बीच खबर आ रही है कि भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल को देखने के लिए सौरव गांगुली-जय शाह इंग्लैंड जा सकते हैं, जहां वह IPL 2021 को पूरा करने के बारे में चर्चा कर सकते हैं।

IPL 2021 को इंग्लैंड में कराने पर हो सकती है चर्चा

ipl 2021

IPL 2021 को कोविड-19 के बढ़ते मामलों के चलते बीच में ही स्थगित कर दिया गया। मगर इसके बाद से लगातार टूर्नामेंट को कंप्लीट कराने को लेकर नई-नई रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं। अब बीसीसीआई के एक सूत्र ने शनिवार को पीटीआई-भाषा से कहा कि अभी की योजना के अनुसार बोर्ड अध्यक्ष और सचिव दोनों के आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए इंग्लैंड में मौजूद रहेंगे। उन्होंने कहा,

“अभी की योजना के मुताबिक गांगुली और शाह दोनों ही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के दौरान मौजूद रहेंगे।”

18 जून से खेला जाएगा टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल

भारतीय क्रिकेट टीम और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के बीच आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला 18 जून से साउथैम्पटन में खेला जाएगा। इसके लिए टीम इंडिया 25 मई से ही बायो बबल में चली जाएगी और 2 जून को इंग्लैंड के लिए चार्टेड प्लेन से उड़ान भरेगी।

क्योंकि भारतीय टीम एक बायो बबल से दूसरे बायो बबल में सुरक्षित रूप से पहुंचेगी, इसलिए वह पहुंचते ही बिना क्वारेंटीन अवधि के प्रैक्टिस शुरु कर सकेंगे। हालांकि टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच के बाद भारतीय टीम को एक महीने के इंतजार के बाद इंग्लैंड के साथ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है।

IPL 2021 को इंग्लैंड में किया जा सकता है आयोजित?

IPL 2021-BCCI

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच ये तो साफ नजर आ रहा है कि IPL 2021 के बचे हुए 31 मैचों के लिए यदि बीसीसीआई चाहे भी तो भारत में इसका आयोजन नहीं कर सकेगी। मगर इस बीच कई विकल्प सामने आए हैं, जहां टूर्नामेंट को पूरा किया जा सकता है। इसमें ऑस्ट्रेलिया, यूएई, इंग्लैंड का नाम शामिल है। हालांकि बांग्लादेश ने भी बीसीसीआई को अपने देश में टूर्नामेंट को पूरा करने का ऑफर दिया है।

इंग्लैंड में सितंबर में टेस्ट सीरीज के खत्म होने के बाद टूर्नामेंट के बचे हुए सीजन को आयोजित किया जा सकता है क्योंकि अक्टूबर के आखिर में टी20 विश्व कप का आयोजन होना है और सभी देशों से आने वाले खिलाड़ियों को इंग्लैंड पहुंचने में समस्या भी नहीं होगी।