sourav ganguly afp.jpeg 0

दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच वनडे सीरीज का पहला मैच डरबन में खेला गया। इस मैच में भारत ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए अफ्रीका उन्हीं के घर में बडी मात दी है। डरबन के मैदान में यह भारत की पहली जीत थी। दक्षिण अफ्रीका ने की तरफ से फाक डु प्लेसिस ने शानदार शतक जरूर मारा लेकिन वो भी टीम को जीत नहीं दिला पाया। जवाब में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने 112 रनों दमदार पारी से पहले वनडे में आगाज किया।

साउथ अफ्रीका ने भारत को जीत के लिए 270 रन का लक्ष्य दिया था। हालांकि भारत के शुरूआती विकेट 66 रन के स्कोर में पवेलियन वापस हो गए थे। लेकिन टीम को दमदार शुरूआते तीसरे विकेट के लिए कप्तान कोहली और अजिंक्य रहाणे के रूप में मिली। दोनों ने 189 रनों की शानदार साझेदारी की।

 

सौरव गांगुली ने की विराट की तारीफ

sourav ganguly

विराट की बल्लेबाजी की तारीफ चारों तरफ चल रही है। विराट ने डरबन वनडे में अपना 33 वां शतक पूरा किया। इस पर पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है। सौरव गांगुली ने कहा,

”ये सभी पुरस्कार विराट कोहली के लिए हैं। कोहली ने शुरूआत से ही भारत के बाहर खेलना शुरू कर दिया था। क्योंकि केवल भारत में खेलना उनके खेल को गलत कर सकता है। इसके बाद वो अपनी सारी योजनाओं को क्रीज पर ले जाते हैं। हालांकि पहले भारतीय कप्तान शुरू में ऐसा नहीं करते थे।”

 

कोहली की लय के साथ भारत की जीत

virat

ये बात भी बिल्कुल सच हैं कि जब-जब कोहली लय में आए तब-तब भारत ने खेल में अपनी पकड़ बनाई है। यहां तक अधिकांश मैचों में भारत को जीत मिली है। कोहली ने बताया कि मैं उसे बेहद खास मानता हूं। डरबन जैसी कठिन पिच में लक्ष्य अविश्वसनीय दिखाई देता था लेकिन पीछा बस असाधारण था।

कोहली के खेल में पकड़ के साथ भारत को भी खेल में जीत मिलती है। वह तुरंत ही मैदान में आगे की रणनीति बनाते हैं। कौन सा गेंदबाज कब और किसके लिए घातक बन सकता है। ये सब तत्काल तय करते हैं। बातचीत के दौरान सौरव गांगुली ने कहा।

 

सौरव गांगुली ने कहा कि, ”विराट कोहली मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के साथ दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज हैं। अगर कोहली आगामी कुछ वर्षों तक अपनी फिटनेस को बनाया रखते हैं,तो वो सभी क्रिकेट की उंचाइयों को छू सकते हैं। कोहली ज्यादा से ज्यादा बल्लेबाजी कर रहे हैं और उन्हें बल्लेबाजी करते देखना अच्छा लगता है।”

 

 

विराट के पास ऊंचाईयां छूने का मौका

554497 524123 virat kohli10 angry happy

सौरव गांगुली ने कहा कि वो क्रिकेट में सभी ऊंचाईया छू सकते हैं। गांगुली ने कहा कि हमने सचिन तेंदुलकर को मैच खेलते देखा है। हमने सभी से सचिन के डाटा पर चर्चा बंद करने को कहा। लेकिन हमें उसका उद्देश्य नहीं दिखता है। वह और ऊंचाईयों को छू प्राप्त कर सकता है। आकाश उसके लिए सीमित है। लेकिन हर बार विराट को बल्लेबाजी करते हुए अच्छा लगता है। वह मौजूदा समय में सचिन के साथ एक सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *