Gautam Gambhir on Virat Kohli

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने लगभग तीन साल के बाद अपनी पुरानी फॉर्म में वापसी की है। उन्होंने एशिया कप 2022 के दौरान अफगानिस्तान के खिलाफ शतक जड़कर अपने बुरे दौर का अंत किया था। एशिया कप के बाद से ही वह शानदार लय में नजर आ रहे हैं। अब उन्हें ऑस्ट्रेलिया में भारत के लिए टी20 वर्ल्ड कप 2022 खेलना है। वहीं इस टूर्नामेंट से पहले भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी गौतम गंभीर ने किंग कोहली पर तंज कसा है।

Virat Kohli पर गौतम गंभीर ने साधा निशाना

Virat Kohli

भारतीय टीम को टी20 वर्ल्ड कप का पहला मुकाबला 23 अक्टूबर को अपने चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है। इस महामुकबले से पहले पूर्व खिलाड़ी गौतम गंभीर ने विराट कोहली को तंज कसते हुए कहा कि,

“रन बनाने के माइंडसेट से (विराट को टी20 वर्ल्ड कप में उतरना चाहिए) इसके अलावा और कोई भी माइंडसेट की जरूरत ही नहीं है, किसी भी बल्लेबाज को और क्या माइंडसेट हो सकता है? एक बल्लेबाज का काम है रन बनाना। गेंदबाज का काम है विकेट लेना और रन वो बनाना जिससे आपकी टीम जीते। रन वो नहीं बनाना जिससे आपका रिकॉर्ड बनें या 50-100 रन बनाएं। आप 40 या 30 रन बनाएं. लेकिन उस प्रभाव से बनाएं कि आपकी टीम 170/180 तक पहुंच पाए। अगर आप चेज कर रहे हैं तो उस तरीके से रन बनाएं, ताकि जो लोअर मिडिल ऑर्डर है उनसे आप प्रेसर हटाएं।” 

Virat Kohli को गौतम ने दी ये सलाह

Virat Kohli

पूर्व सलामी बल्लेबाज ने किंग कोहली को सलाह देते हुए आगे कहा कि,

“मुझे विश्वास है कि जब आप ऐसे बड़े टूर्नामेंट में जाते हो तो निजी रिकॉर्ड्स को घर रखकर जाना चाहिए। अगर आप ऑस्ट्रेलिया जा रहे हो तो इंडिया पैक करके जाना चाहिए, क्योंकि इंडिविजुअल रिकॉर्ड्स का इस टूर्नामेंट में कोई वैल्यू नहीं है। वर्ल्ड कप जीतने की वैल्यू है। अगर टीम जीतती है तो वो आपकी विरासत है। आप 500 रन बनाएं और क्वालीफाई ना करें तो सिर्फ आपके रिकॉर्ड में आता है, बाकी आलोचना जब पूरी टीम को मिलती है तो आपको भी मिलती है।” 

ऐसा रहा है Virat Kohli का अबतक का प्रदर्शन

viratkohli

अगर विराट कोहली (Virat Kohli) के प्रदर्शन की बात करें तो उन्होंने टी20 क्रिकेट की 101 पारियां खेली हैं, जिसमें उन्होंने 331 चौके और 109 छक्कों की मदद से 3712 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और 33 अर्धशतक भी देखने को मिले हैं। वहीं वनडे के 262 मुकाबलों में 12344 रन उनके नाम दर्ज हैं, जिसमें 64 अर्धशतक, 1159 चौके और 126 छक्के शामिल है। उन्होंने वनडे में अब तक 43 शतक जड़े हैं। किंग कोहली ने टेस्ट की 173 पारियों में 8074 रन बनाए हैं। बता दें कि उन्होंने इस फॉर्मेट 27 शतक और 7 दोहरे शतक जमाए हैं।