Navdeep saini credits his carrier success to gautam gambhir
DNA

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाले आगामी टी20 विश्व कप के लिए टीम इंडिया के गेंदबाजी डिपार्टमेंट का चयन किया. जैसे जैसे समय बीतता जा रहा है, वैसे वैसे खेल प्रेमियों का वैसे वैसे टी20 विश्व कप को लेकर सभी ने अपनी अपनी रणनीति बनानी शुरू कर दी है.

कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर में कोई भी स्पोर्ट्स इवेंट नहीं खेला जा रहा हैं. कई सारे बड़े इवेंट्स को या तो रद्द कर दिया गया या कुछ समय के लिए आगे बढ़ा दिया गया है. हालाँकि विश्व कप को लेकर अभी तक कोई बड़ा ऐलान देखने को नहीं मिला है.

सामने आये गंभीर के गेंदबाज

टी20 विश्व कप अक्टूबर और नवंबर के महीने में ऑस्ट्रेलिया के मैदानों पर खेला जाएगा और इसके लिए मेजबान ऑस्ट्रेलिया के साथ साथ भारत को भी फेवरेट के रूप में देखा जा रहा है. विश्व कप से पहले सभी के दिमाग में यह सवाल लगातार उमड़ रहा होगा कि आखिर टूर्नामेंट में कौन कौन से भारतीय गेंदबाजों का चयन देखने को मिल सकता है.

हाल में ही गौतम गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स के एक शो के दौरान फैंस की इस समस्या का कुछ निवारण किया. गौतम ने वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया के गेंदबाजों का चयन किया और उन्होंने टीम में चार तेज गेंदबाज, दो स्पिन गेंदबाज और एक तेज गेंदबाजी ऑल राउंडर को चुना.

नवदीप सैनी को दिया मौका

गौतम गंभीर ने अपनी टीम में बहुत कम समय में क्रिकेट एक्सपर्ट्स को प्रभावित करने वाले नवदीप सैनी को चुना. नवदीप मात्र 9 T20I मैचों में 13 विकेट अपने नाम कर चुके है. उनके अलावा तेज गेंदबाजी में गंभीर ने जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और हार्दिक पंड्या के नाम पर अपनी मुहर लगाई.

बुमराह, शमी और भुवनेश्वर के पास ऑस्ट्रेलिया में खेलना का बढ़िया अनुभव है और यह टूर्नामेंट के दौरान टीम इंडिया के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

स्पिन जोड़ी में देश के लिए चार टी20 विश्व कप खेल चुके गौतम गंभीर ने कुलचा जोड़ी पर भरोसा जताया और कुलदीप यादव के साथ साथ युजवेंद्र चहल को भी अपने गेंदबाजी क्रम में स्थान दिया.

दीपक चाहर को नहीं किया शामिल

बहुत ही कम समय में अपनी स्विंग से सभी का ध्यन खींचने वाले दीपक चाहर को गौतम गंभीर ने चयनित नहीं किया. साथ ही टीम के साथ मौजूदा समय में जुड़े हुए रविंद्र जडेजा, शिवम दुबे और वाशिंगटन सुन्दर को भी गौतम ने अपने गेंदबाजी क्रम में कोई स्थान नहीं दिया.

विश्व कप के लिए गौतम गंभीर के गेंदबाजी अटैक पर एक नजर :

जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, नवदीप सैनी, हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...