57180 pklxfvcfbo 1493695311

मुंबई के वानखड़े स्टेडियम में आज ‘हिट मैन’ रोहित शर्मा और टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली के बीच एक दिलचस्प जंग देखने को मिलेगी. दरअसल, आईपीएल में आज का मुकाबला रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाना है. जहां मुंबई लगातार तीन मैच हारने के बाद अब भी इस टूर्नामेंट में पहली जीत को तरस रही है वहीं बैंगलोर का प्रदर्शन भी कुछ खास अच्छा नहीं रहा है. कोहली की सेना ने भी तीन मैच में मात्र एक जीत हासिल की है.

बता दें, हमेशा की तरह इस बार भी बैंगलोर की बैटिंग लाइनअप बेहद मजबूत है बावजूद इसके टीम कुछ खास नहीं कर पा रही है. इस बार विराट ने अपनी गेंदबाजी की धार को बढ़ाने के लिए नीलामी में उमेश यादव जैसे गेंदबाज टीम में शामिल किया है. बावजूद इसके यह टीम अभी तक संघर्ष करती ही दिख रही है.
cricket t20 ind ipl mumbai chennai af7caeb6 3d8d 11e8 80b2 0257d29a997aवहीं मुंबई की बात करें तो यह टीम तीन हार के साथ अंकतालिका में सबसे नीचे है. उसे सत्र के पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स से मात खानी पड़ी थी इसके बाद हैदराबाद ने उसे दूसरे मैच में मात दी थी. तीसरे मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स ने उसे हराया था. यह तीनों मैच काफी करीबी रहे थे और आखिरी ओवर तक गए थे.

ऐसे में दोनों ही टीमें आज का मुकाबला जीत टूर्नामेंट में नई शुरुआत करना चाहेंगी. मुंबई के लिए अपने होम ग्राउंड पर जीत दर्ज कर खोया हुआ आत्मविश्वास हासिल करना बेहद जरुरी हैं.

आइये हम आपको बताते हैं कि कौन से ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके उपर आज का मैच बहुत हद तक निर्भर करेगा.

रोहित शर्मा
Rohit Sharma plays a shot during the 2018 Indian Premier League Twenty20 cricket match between Mumbai Indians and Chennai Super Kings
मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा का फार्म में आना अपनी टीम के लिए बेहद जरुरी है. टूर्नामेंट में मिली लगातार तीन हार के बाद निश्चित रूप से टीम बैकफूट पर होगी. खिलाड़ियों के मनोबल में भी गिरावट आई होगी ऐसे में बतौर कप्तान व टीम के अनुभवी खिलाड़ी रोहित को आज जिम्मेदारी उठानी पड़ेगी. यह बताने की जरुरत नहीं है कि रोहित जब लय में होते हैं तो गेंदबाजों का क्या हश्ल करते हैं. हालांकि रोहित के सामने आज कोहली, डिविलियर्स और मैकुलम की तिकड़ी है जिससे पार पाना कतई आसन नहीं होगा. अब तो मैच के बाद ही पता चलेगा कि रोहित किस तरह से टीम की नैया को पार लगाते हैं.

एविन लुइस
MglLJHn9
मुंबई इंडियंस और कप्तान रोहित शर्मा का काम आसान करने के लिए यह कैरीबियाई बल्लेबाज बेहद उपयोगी है. इस फार्मेट के लिए ही यह बल्लेबाज बना है. विकेट पर आने के साथ ही गेंदबाजों की धुनाई करने की कला ही इस बल्लेबाज को अलग ले जा खड़ा करती है. शुरुआती मैच में भले ही यह खिलाड़ी अपने रंग में नज़र नहीं आया लेकिन पिछले मुकाबले में इस बल्लेबाज ने अपने मंसूबे जाहिर कर दिए हैं. आज के मैच में मुंबई के लिए इस बल्लेबाज का चलना बेहद जरुरी है.

एबी डिविलियर्स
AB de Villiers 2
दक्षिण अफ्रीका का यह दिग्गज बल्लेबाज अपने रंग में हैं. पिछले मैच में भी डिविलियर्स के बल्ले पर गेंद आ रही थी, उन्हें अच्छी शुरुआत भी मिली थी लेकिन उसे वे बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाए. आज डिविलियर्स एक लंबी व उपयोगी पारी खेलना चाहेंगे. हालांकि बुमराह और रहमान जैसे गेंदबाजों से पार पाना आसान नहीं होने वाला. बता दें अभी पंजाब के खिलाफ एबी डिविलियर्स ने अहम भूमिका अदा की थी. उन्होंने पंजाब के खिलाफ 40 गेंद में 57 रन की पारी खेलते हुए टीम को जीत के दहलीज पर ले जा खड़ा किया था. इस लिहाज से यह खिलाड़ी आज के मैच में बैंगलोर के लिए अहम फैक्टर हो सकता है.

क्विंटन डी कॉक
1023032017032216 1यह विकेटकीपर भी इन दिनों अच्छे टच में दिख रहा है. बाये हाथ का यह बल्लेबाज किसी भी गेंदबाज की बखिया उधेड़ने के लिए काफी है. बैंगलोर की बैटिंग लाइनअप इस बल्लेबाज के जुड़ से और खतरनाक हो गयी है. बैंगलोर के लिए सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेलने वाला यह खिलाड़ी विकेट पर कुछ ओवर भी खड़ा हो गया तो मैच का नक्शा बदल सकता है. विकेट के पीछे भी शानदार कैच लपक मैच का रूख मोड़ना इस खिलाड़ी को आता है.

विराट कोहली
vkfb story 647 053016014156टीम के कप्तान विराट कोहली अभी भी उस रंग में नहीं दिख रहे हैं जिसके लिए वो दुनिया भर में प्रचलित हैं. आज के मैच में विराट अपनी लय को पाने की पूरी कोशिश करेंगे. अगर विराट अपने रंग में आ गए तो यह किसी भी लिहाज से राजस्थान के लिए अच्छी बात नहीं होगी. विराट, डी कॉक, डिविलियर्स और मैकलम ही बंगलौर की टीम को और टीमों से अलग बनाते हैं.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *