7f5fd13af3a1f121b55165acc3e36d5e

श्रीलंका की आजादी के वर्षगांठ के अवसर पर श्रीलंका मे 6 मार्च से भारत, बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच त्रिकोणिय टी-20 टूर्नामेंट निहदास ट्रॉफी का आगाज होने जा रहा है। इस त्रिकोणिय सीरीज के लिए भारतीय टीम अगले दो दिनों में श्रीलंका के लिए उड़ान भरने वाली है।

647 122017114931

इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम के कई प्रमुख खिलाड़ी जैसे कप्तान विराट कोहली, महेन्द्र सिंह धोनी, भुवनेश्ववर कुमार, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पंड्या को आराम दिया गया है तो वहीं रोहित शर्मा के हाथों में कप्तानी रहेगी। भारतीय टीम में भले ही ये बड़े नाम नहीं है लेकिन भारतीय टीम के आगे श्रीलंका और बांग्लादेश की टीमें कई नहीं ठहरती है।

तो आपको हम आज बताते हैं वो पांच कारण जिससे रोहित शर्मा एंड कंपनी का त्रिकोणिय सीरीज में चैंपियन बनना तय है।

भारत की जबरदस्त फॉर्म

भारतीय क्रिकेट टीम इन दिनों अपने सबसे शानदार दौर से गुजर रही है। भारतीय टीम का मौजूदा फॉर्म उनको सीमित ओवर की क्रिकेट की सर्वश्रेष्ठ टीम साबित करती है। भारतीय टीम जिस अंदाज में इन दिनों खेल रही है, उससे तो विश्व क्रिकेट की किसी भी टीम के लिए भारत को हराना आसान नहीं है. ऐसे में इस त्रिकोणिय सीरीज में भारत को उनकी हालिया फॉर्म चैंपियन बना सकती है।

472453 team india vs ban

रोहित-धवन के रूप में खतरनाक सलामी जोड़ी

जब भारतीय टीम की सफलता की बात की जाए तो उनके खिलाड़ियों का योगदान सबसे महत्वपूर्ण है। भारतीय टीम की सफलता में सलामी जोड़ी रोहित शर्मा और शिखर धवन के योगदान को कैसे नजरअंदाज किया जा सकता है?

शिखर-रोहित की जोड़ी इस समय विश्व की सबसे खतरनाक जोड़ी में से एक हैं जो अपने ही दम पर पूरा का पूरा मैच ही खत्म कर देते हैं। ऐसे में त्रिकोणिय सीरीज में भारत का सबसे मजबूत पक्ष उनकी सलामी जोड़ी है।

shikher rohit

विश्वस्तरीय फील्डिंग

एक दौर था जब फील्डिंग की बात निकलती थी, तो ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की टीम जेहन में आती थी, लेकिन अब समय बदल गया है। इस समय भारतीय युवा टीम की फील्डिंग का कोई जवाब ही नहीं है।

भारतीय टीम के फील्डर मैदान में अपनी चुस्ती-फुर्ती से कई रन बचाने के साथ ही असंभव से लगने वाले कैच तक ले लेते हैं। भारतीय टीम की इस फील्डिंग को देखकर भारत का त्रिकोणिय सीरीज का जीतना आसान है।

india fielding759

भारत की तुलना में कमजोर हैं श्रीलंका-बांग्लादेश

भारतीय टीम की तुलना इस समय विश्व क्रिकेट की सबसे शानदार टीमों में की जाती है। भारतीय टीम जहां विश्व की नंबर एक टीम के करीब है तो वहीं इस त्रिकोणिय सीरीज की दूसरी दोनों टीमें श्रीलंका और बांग्लादेश भारत के आगे कहीं नहीं ठहरती है। भारत बड़ी टीमों में शुमार है, तो श्रीलंका-बांग्लादेश की टीमें रैंकिंग में टॉप-7 में भी नहीं है। जो साफतौर पर अंतर बताता है।

7f5fd13af3a1f121b55165acc3e36d5e

टी-20 फॉर्मेट का जबरदस्त अनुभव

वैसे पूरे क्रिकेट जगत में टी-20 क्रिकेट में भारी इजाफा हुआ है और हर देश के खिलाड़ी इस फॉर्मेट में खेलते हैं, लेकिन भारतीय टीम को इस फॉर्मेट का कुछ ज्यादा ही तजुर्बा है।

भारतीय खिलाड़ी इंडियन प्रीमियर लीग में खेलते हैं, जिससे इनके अनुभव पूरा क्रिकेट जगत देख रहा है। भारतीय टीम ने धीरे-धीरे टी-20 क्रिकेट के फॉर्मेट में महारथ हासिल कर ली है जो त्रिकोणिय सीरीज में सबसे ज्यादा फायदेमंद रहेगा।

ipl 1

NISHANT

खेल पत्रकार

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *