Capture 3

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में दो मैचों में एक जीत और एक हार झेल चुकी राजस्थान रॉयल्स टीम रविवार को यहां रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ विराट चुनौती से पार पाने उतरेगी. अजिंक्य रहाणे की कप्तानी वाली राजस्थान की टीम को पहले मैच में पूर्व चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद से नौ विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन टीम ने दूसरे मैच में अपने घर में दिल्ली डेयरडेविल्स को वर्षा बाधित मैच में डकवर्थ लुईस नियम के तहत 10 रन से हराया था.

आज का मैच रॉयल चैलेंजर्स के घर में हो रहा है जिसका यह टीम भरपूर फायदा उठाना चाहेगी. अगर वो अपने घर में जीत हासिल करते हैं तो जब उन्हें घर से बाहर जाकर अपने मैच खेलने पड़ेंगे तो यहां मिली जीत उनका हौसला बढ़ाएगी. वैसे राजस्थान की टीम किसी भी टीम को उसके घर में घुस धूल चाटने का माद्दा रखती है.

आइये आज के मैच के मुख्य पांच खिलाडियों की बात करते है जिनपर बहुत हद तक मैच का रिजल्ट निर्भर करेगा.

एबी डिविलियर्स
delhi daredevils rcb ipl 6 18 1460959203दक्षिण अफ्रीका यह दिग्गज बल्लेबाज अपने रंग में हैं. पिछले मैच में पचासा ठोक डिविलियर्स ने दिखाया दिया कि आने वाले मैच में वे किस तरह से गेंदबाजों की खैर लेने वाले हैं. पंजाब के खिलाफ एबी डिविलियर्स ने अहम भूमिका अदा की थी. उन्होंने पंजाब के खिलाफ 40 गेंद में 57 रन की पारी खेलते हुए टीम को जीत के दहलीज पर ले जा खड़ा किया था. इस लिहाज से यह खिलाड़ी आज के मैच में बैंगलोर के लिए अहम फैक्टर हो सकता है.

क्विंटन डी कॉक
1023032017032216यह विकेटकीपर भी इन दिनों अच्छे टच में दिख रहा है. बाये हाथ का यह बल्लेबाज किसी भी गेंदबाज की बखिया उधेड़ने के लिए काफी है. बैंगलोर की बैटिंग लाइनअप इस बल्लेबाज के जुड़ से और खतरनाक हो गयी है. बैंगलोर के लिए सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेलने वाला यह खिलाड़ी विकेट पर कुछ ओवर भी खड़ा हो गया तो मैच का नक्शा बदल सकता है. विकेट के पीछे भी शानदार कैच लपक मैच का रूख मोड़ना इस खिलाड़ी को आता है.

विराट कोहली
virat kohliटीम के कप्तान विराट कोहली अभी भी उस रंग में नहीं दिख रहे हैं जिसके लिए वो दुनिया भर में प्रचलित हैं. आज के मैच में विराट अपनी लय को पाने की पूरी कोशिश करेंगे. अगर विराट अपने रंग में आ गए तो यह किसी भी लिहाज से राजस्थान के लिए अच्छी बात नहीं होगी. विराट, डी कॉक, डिविलियर्स और मैकलम ही बंगलौर की टीम को और टीमों से अलग बनाते हैं.

जोस बटलर
aaa472ea5902a2c31863e21c18fac1a2यह इंग्लिस खिलाड़ी राजस्थान के लिए सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाता है. अभी तक इस सीजन बटलर उस लय में नज़र नहीं आये हैं जिसके लिए वे जाने जाते है. राजस्थान के लिए आज के मैच में बटलर का चलना बेहद जरूरी है क्योकिं इस बल्लेबाज के अन्दर गजब की बल्लेबाजी शैली है जिससे विपक्षी खुद ब खुद बैकफूट पर चले जाते हैं.

बेन स्टोक्स
5d193f8bd3e83b7252e8a98c7f279ecaआईपीएल के सबसे महंगे प्लेयर बेन स्टोक्स अभी तक अपने ख्याति के अनरूप प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं. पिछले सीजन अपने दम पर पुणे को फाइनल तक का सफ़र कराने वाले इस खिलाड़ी ने इस सीजन दो मैचों में महज 21 रन बनाए हैं. ऐसे में यह खिलाड़ी आज के मैच का अहम खिलाड़ी हो सकता है. खास बात यह है कि स्टोक्स गेंद व बल्ले दोनों से योगदान देने की क्षमता रखते हैं.

संभावित टीमें

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर: क्विंटन डी कॉक, ब्रैंडन मैकुलम, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, सरफराज खान, मनदीप सिंह, क्रिस वोक्स, वॉशिंगटन सुन्दर, उमेश यादव, कुलवंत खेजरोलिया, युजवेन्द्र चहल

राजस्थान रॉयल्स: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), डार्सी शॉर्ट, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, राहुल त्रिपाठी, जोस बटलर, के गोथम, श्रेयस गोपाल, धवल कुलकर्णी, जयदेव उनाडकट, बेन लाफलिन/जोफ्रा आर्चर

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *