इंडियन प्रीमियर लीग में आज का मुकाबला बेहद दिलचस्प होने वाला है. ऐसा इसलिए क्योकिं आज का मुकाबला गौतम गंभीर की कप्तानी वाली दिल्ली और कार्तिक के कोलकाता के बीच होना है. इसमें खास क्या है, यह सोचने की जहमत आप उठाये इससे पहले हम आपको बता दें कि इससे पहले तक आईपीएल में गंभीर कोलकाता की कप्तानी करते थे लेकिन आज वे इसी टीम के खिलाफ जंग लड़ने अपनी सेना के साथ उतरेंगे.

गौरतलब है कि कोलकाता की कप्तानी इस सीजन दिनेश कार्तिक संभाल रहें है. जिन्होंने अभी निदास ट्रॉफी के फाइनल में चमत्कारिक पारी खेल खूब सुर्खियां बटोरी हैं. आज का मुकाबला कोलकाता के होम ग्राउंड इर्डन गार्डन में रात आठ बजे से खेला जाना है. इस सीजन कोलकाता अभी तक तीन में से मात्र एक मुकाबला जीत पाई है वहीं दिल्ली की भी किस्मत कुछ खास अच्छी नहीं रही है. इस टीम के खाते में तीन में से एक ही जीत आई है.

आइये हम आपको बताते हैं कि कौन से खिलाड़ियों के ऊपर आज का मैच बहुत हद तक निर्भर करेगा.

दिनेश कार्तिक
karthik m 1केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक अच्छे लय में दिख रहे हैं. निदास ट्रॉफी के फाइनल में उन्होंने खुद को साबित किया है कि जरुरत पड़ने पर वे किस अंदाज़ में खेल सकते हैं. इस टूर्नामेंट में कार्तिक अच्छी शुरुआत के बावजूद भी उसे बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाए हैं. ऐसे में आज कार्तिक की पूरी कोशिश रहेगी कि वे बल्ले मैच का रुख बदलें. बतौर कप्तान पहली बार कार्तिक आईपीएल खेल रहे हैं ऐसे में वे खुद को साबित भी करना चाहेंगे.

गौतम गंभीर
Gautam GambhirDD © AFPपहले मैच में पचासा ठोक दिल्ली के इस अनुभवी खिलाड़ी ने अपने मौजूदा फार्म का परिचय दे दिया था. हालांकि अन्य मैचों में गौतम का बल्ला कुछ गंभीर दिखा है लेकिन इस मैच में ऐसा नहीं होना चाहिए. गंभीर ने टूर्नामेंट के पहले ही ऐलान कर दिया था कि इस बार वह दिल्ली को चैंपियन बनाने के लिए जान लगा देंगे क्योकिं यह उनका आखिरी आईपीएल है. गौतम को इस मैच में अपनी ही पुरानी टीम के खिलाफ खेलते देखना कोलकाता फैन्स के लिए भी दिलचस्प होगा.

जेसन रॉय
ipl 2018 updates due to jason roys 91 runs delhi beat mumbai by 7 wickets mi vs dd 14th apil 2018 9th match of ipl 2018 2पिछले मैच के हीरो जेसन रॉय पर आज के मैच में सबकी निगाहें टिकी होंगी. इसी खिलाड़ी ने पिछले मैच में मुंबई इंडियंस के खिलाफ नाबाद 91 रनों की पारी खेल दिल्ली को मैच जितवाया था. जेसन अच्छे फार्म में हैं इस बात में किसी को कोई शक नहीं होना चाहिए. ऐसे में आज के मैच में इस इंग्लिश बल्लेबाज की भूमिका बेहद अहम हो जाती है.

सुनील नरेन
sunil naran 37 run vsइस फार्मेट में यह खिलाड़ी कितना उपयोगी हो सकता है यह बताने कि जरुरत नहीं. जरुरत पड़ने पर गेंद व बल्ले दोनों से शानदार प्रदर्शन करने वाला यह कैरेबियाई खिलाड़ी आज के मैच में भी अहम भूमिका अदा कर सकता है. इर्डन गार्डन में मैच होने की वजह से नरेन अपनी फिरकी पर बल्लेबाजों को नाचते दिखे भी तो हैरान होने की जरूरत नहीं है.

ग्लेन मैक्सवेल
यह कंगारू खिलाड़ी जब अपने रंग में होता है तो दुनिया के किसी भी गेंदबाजी लाइनअप की बखिया उधेड़ने का माद्दा रखता है. बीते सीजन में मैक्सवेल ने जो पारियां खेलीं हैं उससे इस खिलाड़ी को कभी नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता है. हाँ, ये बात और है कि पिछले सीजन मैक्सवेल कुछ खास नहीं कर पाए थे लेकिन पिछले मैच में मैक्सवेल के बल्ले पर सही आती गेंद को देख आज एक आतिशी पारी की उम्मीद की जा सकती है.

संभावित प्लेयिंग इलेवन

कोलकाता नाइटराइडर्स: सुनील नरेन, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, नीतीश राणा, दिनेश कार्तिक, शुभमन गिल, आंद्रे रसेल, मिचेल जॉनसन, शिवम मावी, कुलदीप यादव और पियूष चावला

दिल्ली डेयरडेविल्स: गौतम गंभीर (कप्तान), जेसन रॉय, ग्लेन मैक्सवेल, ऋषभ पन्त (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, विजय शंकर, क्रिस मॉरिस/डेनियल क्रिश्चिन , राहुल तेवटिया, शाहबाज नदीम, मोहम्मद शमी, ट्रेंट बोल्ट

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *