Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा दिग्गज सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने भारतीय टीम में आने के बाद कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किये हैं. बतौर ओपनर वनडे में उन्होंने 58 से ज्यादा के औसत से रन बनाए. इसके अलावा वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा ने तीन बार दोहरा शतक भी जड़ा है. वनडे क्रिकेट का सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर भी रोहित शर्मा के नाम ही हैं.

टी20 क्रिकेट में भी उनका बल्ला जमकर बोलता है और हाल ही में बतौर ओपनर खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट में भी रोहित शर्मा ने शानदार क्रिकेट खेला है. रोहित शर्मा का नाम इस समय दुनिया में सफेद बॉल क्रिकेट के श्रेष्ठ खिलाड़ियों में लिया जाता है. क्रीज पर टिकने के बाद लम्बी पारियां खेलना रोहित शर्मा की फितरत में रहा है. रोहित शर्मा के छक्के स्पेशल होते हैं और दर्शक उनके हवाई शॉट देखना ख़ासा पसंद करते हैं.

रोहित इस समय 33 वर्ष के हैं. ऐसे में मुमकिन है कि हिटमैन अगले विश्वकप के बाद सन्यास ले लें. ऐसे में भारतीय टीम को अभी से ही उनका विकल्प तलाशना आवश्यक है, क्योंकि जिस हिसाब के वो क्रिकेटर हैं उसकी भरपाई करना लगभग नामुमकिन है. मगर भारतीय टीम को कोई ना कोई विकल्प तो जरूर तलाशना होगा.

इसी क्रम में हम आपको आज इस विशेष लेख के माध्यम से उन 5 युवा खिलाड़ीयों के बारे में बताएँगे जिनसे भविष्व में रोहित शर्मा जैसी बल्लेबाजी की उम्मीद की जा सकती है. तो चलिए शुरू करते हैं-

5. पृथ्वी शॉ

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ इस समय अपनी तूफानी बल्ल्लेबजी से सभी का ध्यान अपनी और खीच रहे हैं.  इस युवा बल्लेबाज ने टेस्ट क्रिकेट में शुरुआत करते ही हुए शतक जड़ा था. वहीं 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ शॉ ने सैकड़ा भी जड़ा था हालांकि नियमित रूप से फ़िलहाल उन्हें भारतीय टीम में जगह नहीं मिलती.

चोट के बाद वे बाहर भी हुए थे. अब तक पृथ्वी शॉ ने भारतीय टीम के लिए 4 टेस्ट और 3 वनडे खेले हैं. जिसमें उनके बल्ले से टेस्ट क्रिकेट में करीब 56 की शानदार औसत से 335 रन बनाये हैं. वहीँ अगर प्रति के वनडे क्रिकेट की बात करें तों क्रिकेट के इस प्रारूप में हालांकि इस युवा खिलाड़ी ने ज्यादा प्रभावित नहीं किया है.

पृथ्वी ने अब तक भारत के लिए 3 वनडे मैच खेल चुके हैं. जिसमें उनके बल्ले से 28 की मामूली औसत से 84 रन निकले हैं. हालांकि इस दौरान इनका स्ट्राइक रेट 102 का रहा है. इसी कारण अनुभव के साथ सीखकर यह युवा आगे चलकर रोहित शर्मा का स्थान ले सकता है.

Prev1 of 5
Use your ← → (arrow) keys to browse