भारतीय खिलाड़ी

भारत के लिए खेलना किसी भी खिलाड़ी का सबसे बड़ा सपना होता है. यह सपना यूँ तो देश का हर एक बच्चा संजोता है, लेकिन हर किसी के लिए यह ख्वाब पूरा नहीं हो पाता और जिनका यह सपना साकार हो जाता है, उनकी मानों जिंदगी ही सफल हो जाती हैं.

अभी तक टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में 296 खिलाड़ी, एकदिवसीय प्रारूप में 231 और टी20 अंतरराष्ट्रीय में कुल 82 खिलाड़ी खेल चुके हैं.

आये दिन हम क्रिकेट से जुड़े कुछ दिलचस्प रिकार्ड्स, तथ्य और कुछ सुने अनसुने किस्से लेकर आते है. आज भी हम आपके लिए एक ऐसा ही आंकड़ा लेकर आये है, जिसके बाते में आपको शायद ही पता हो.

देश के लिए हर प्रारूप में पहला शतक

यह तो सभी जानते है कि टीम इंडिया के लिए वनडे और टेस्ट में सबसे अधिक शतक लगाने का कीर्तिमान सचिन तेंदुलकर के नाम पर दर्ज है, लेकिन क्या आपको यह पता है कि भारत के लिए हर एक प्रारूप में कौन से खिलाड़ी ने सबसे पहला शतक जमाया था.

टीम इंडिया के लिए सबसे पहला टेस्ट शतक पूर्व कप्तान और महान खिलाड़ी लाला अमरनाथ के बल्ले से आया था. लाला अमरनाथ ने यह कीर्तिमान 1933 में इंग्लैंड के विरुद्ध लगाया था. लाला अमरनाथ ने मुंबई के जिमखाना स्टेडियम में शानदार 118 रन बनाये थे.

सीमित ओवर में इन्होंने रचा इतिहास

एकदिवसीय क्रिकेट के इतिहास में यह रिकॉर्ड विश्व विजयी कप्तान कपिल देव ने बनाया था. कपिल देव ने सन 1983 में खेले गये विश्व कप के दौरान ज़िम्बाब्वे के विरुद्ध शानदार 175 रन बनाये थे. साथ ही कपिल वनडे विश्व कप में भी देश के लिए पहला शतक लगाने वाले खिलाड़ी बने.

वहीं टी20 अंतरराष्ट्रीय में यह कीर्तिमान स्टाइलिश बल्लेबाज सुरेश रैना ने बनाया था. रैना ने यह रिकॉर्ड पारी साल 2010 के दौरान खेले गये टी20 विश्व कप के दौरान दक्षिण अफ्रीका अफ्रीका के विरुद्ध खेली थी. साथ ही रैना उस समय पहले भारतीय खिलाड़ी बने थे, जिन्होंने देश के लिए हर एक प्रारूप में सैंकड़ा जमाया.

वहीं टीम इंडिया ने चैंपियंस ट्रॉफी में अपना सबसे पहला मैच सन 1998 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ढाका में खेला था. इस मैच में सचिन तेंदुलकर ने शानदार 141 रन बनाये थे और पहले खिलाड़ी बने थे, जिन्होंने चैंपियंस ट्रॉफी में देश के लिए शतकीय पारी खेली हो.

पिछले साल टीम इंडिया ने अपना सबसे पहला पिंक बॉल टेस्ट खेला था और इसमें टीम के कप्तान विराट कोहली इस नए संस्करण में देश के लिए शतक लगाने वाले सबसे पहले खिलाड़ी बने थे. बांग्लादेश के विरुद्ध कोलकाता के ईडन गार्डन के मैदान पर कोहली ने लाजवाब 136 रन बनाये थे.

वहीं आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में उपकप्तान अजिंक्य रहाणे यह कारनामा करने वाले पहले खिलाड़ी बने थे. रहाणे ने यह रिकॉर्ड पारी बीते साल वेस्टइंडीज के विरुद्ध 102 रन बनाये थे.

भारत के लिए हर प्रारूप में पहला शतक लगाने वाले खिलाड़ी

खिलाड़ीरनबनाम
लाला अमरनाथ (टेस्ट)118इंग्लैंड
कपिल देव (वनडे)175ज़िम्बाब्वे
सुरेश रैना (टी20I)101दक्षिण अफ्रीका
सचिन तेंदुलकर (चैंपियंस ट्रॉफी)141ऑस्ट्रेलिया
विराट कोहली (पिंक बॉल टेस्ट)136बांग्लादेश
अजिंक्य रहाणे (टेस्ट चैंपियनशिप)102वेस्टइंडीज

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...