2020 10largeimg 1237925142

आईपीएल खत्म होने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना है जहां टीम इंडिया टेस्ट मैच तीन वनडे और तीन टी-20 मैचों की श्रृंखला का प्रतिनिधित्व करेगी। आगामी सीरीज को लेकर अभी टीम इंडिया का ऐलान तो नहीं हुआ है लेकिन खिलाड़ियों के बीच प्रतिस्पर्धा अब काफी बढ़ चुकी है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में इशांत शर्मा उपलब्ध नहीं होंगे, वही चोटिल होने की वजह से भुवनेश्वर कुमार का भी आगामी दौरा करना तय नहीं लग रहा है।

इन खिलाड़ियों के बीच होगी टीम में जगह बनाने की प्रतिस्पर्धा

dc Cover 8rnp66h22133iij7112gh23ft0 20160717121154.Medi

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट टीम में पांच तेज गेंदबाजों को जगह दी जा सकती है, जिसमें जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी और उमेश यादव का टीम में जगह बनाना लगभग तय है वहीं पांच में तेज गेंदबाज के लिए शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज में कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिल सकती है।

इन दोनों खिलाड़ियों को भारतीय टेस्ट टीम का हिस्सा बनाया जा चुका है, जिसमें शार्दुल ठाकुर टीम में डेब्यू भी कर चुके हैं लेकिन मोहम्मद सिराज अब तक भारतीय टेस्ट टीम के प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बना सके।

टीम मे जगह बनाने के प्रवल दावेदार हैं शार्दूल ठाकुर

shardulthakurpti m

शार्दुल ठाकुर वाइट बॉल क्रिकेट के स्पेशलिस्ट गेंदबाजों में से एक हैं। इस बात का गवाह है, अगर शार्दूल के घरेलू क्रिकेट करियर पर नजर डालें तो वह फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 62 मैचों में 206 बल्लेबाजों को आउट कर चुके हैं। टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो शार्दुल ठाकुर को वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना टेस्ट क्रिकेट करियर शुरू करने का मौका मिला था।

लेकिन उस मैच के दौरान 1.4 ओवर गेंदबाजी करने के बाद उनके मांसपेशियों में खिंचाव आ गया, जिसकी वजह से उन्हें बीच मैच से पवेलियन लौटना पड़ा, उसके बाद शार्दुल ठाकुर को कभी टीम इंडिया के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने का मौका नहीं मिला। लेकिन उम्मीद है की इस बार उनको टीम में शामिल होने का मौका मिल सकता है।

मोहम्मद सिराज के आँकड़े काफी बेहतर

DmFwsBNW0AE7WW1 1024x695 1

वही मोहम्मद सिराज के क्रिकेट करियर के आंकड़ों पर नजर डालें तो वह वाइट बॉल क्रिकेट के स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाजों में से एक हैं, मोहम्मद सिराज अपने शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय वनडे टीम एवं T20 टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। जिसमें उनका प्रदर्शन उतना अच्छा नहीं रहा।

लेकिन अगर उनके फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर को देखते हुए बात करें तो अगर उन्हें भारतीय टेस्ट टीम में मौका मिलता है तो वह टीम के लिए बेहतर प्रदर्शन का नजारा पेश कर सकते हैं। मोहम्मद सिराज के फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर पर नजर डालें तो उन्होंने अब तक कुल 36 मैच खेले, जिसमें उन्होंने 147 बल्लेबाजों को आउट किया।