फाफ डु प्लेसिस
LONDON, ENGLAND - JULY 27: Faf du Plessis of South Africa looks on during Day One of the 3rd Investec Test match between England and South Africa at The Kia Oval on July 27, 2017 in London, England. (Photo by Shaun Botterill/Getty Images)

आज कल क्रिकेट के गलियारों में लगभग रोजाना कोई ना कोई खिलाड़ी अपने संन्यास की घोषणा करता नजर आ रहा है। अब इसी क्रम में साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने टेस्ट फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। डु प्लेसिस को साउथ अफ्रीका में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में काफी पसंद किया जाता है। हालांकि अभी भी वह हरी जर्सी में सीमित ओवर क्रिकेट खेलते नजर आएंगे।

फाफ डु प्लेसिस ने किया संन्यास का ऐलान

फाफ डु प्लेसिस

साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान व अपनी स्टाइलिश बल्लेबाजी के लिए पहचाने जाने वाले फाफ डु प्लेसिस ने बुधवार अपने टेस्ट करियर को अलविदा करते हुए संन्यास का ऐलान कर दिया। 36 वर्षीय डु प्लेसिस ने संन्यास के बारे में बताते हुए इंडिपेंडेंट मीडिया को बताया,

“मैं वास्तव में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के साथ समाप्त करना चाहता था। ऐसा लगा होगा कि यह सब पूरी तरह से आ गया है। मेरे मन और हृदय की स्पष्टता थी और भले ही अंत यह नहीं है कि मैंने कैसे कल्पना की थी, स्पष्टता बनी हुई है।”

पाकिस्तान दौरे पर नहीं दिखा पाए कुछ खास कमाल

साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम हाल ही में पाकिस्तान दौरे पर गई थी। जहां, टीम ने 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली थी। जिसमें मेजबान टीम ने प्रोटियाज को क्लीन स्वीप कर दिया था। इस सीरीज में डु प्लेसिस ने क्रमश: 10, 23, 5, 17 रन बनाए थे। वह टीम के लिए अधिक रन नहीं बना सके थे।

हालांकि फा फाफ ने संन्यास लेते हुए खुलासा किया कि वह ऑस्ट्रेलिया के साथ खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज के बाद संन्यास लेने वाले थे। मगर बता दें, कोरोना वायरस को देखते हुए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका दौरे को स्थगित कर दिया था।

फाफ का टेस्ट करियर

फाफ डु प्लेसिस

36 वर्षीय दाएं हाथ के बल्लेबाज ने राष्ट्रीय टीम के लिए कुल 69 टेस्ट मैच खेले और 40.03 की औसत के साथ 4163 रन बनाने में सफल रहे। इस फॉर्मेट की 118 पारियों में उनके नाम पर 10 शतक और 21 अर्धशतक भी दर्ज है।

जबकि फाफ ने 143 एकदिवसीय व 50 टी20आई मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने क्रमश: 5505 व 1528 रन बनाए हैं। भले ही फाफ ने टेस्ट से संन्यास ले लिया है, लेकिन अपने देश के लिए वह सीमित ओवर क्रिकेट खेलेंगे। इसके अलावा आईपीएल 2021 में वह चेन्नई सुपर किंग्स का प्रतिनिधित्व करते नजर आने वाले हैं, क्योंकि फ्रेंचाइजी ने उन्हें रिटेन कर टीम में बरकरार रखा है।