faf du plessis-PSL

इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया (IPL) की सबसे बड़ी लीग में शुमार होने के साथ ही काफी महंगी भी है. हालांकि, ये पहली ऐसा टी20 लीग नहीं है, जिसमें फाफ डु प्लेसिस (faf du plessis) जैसे खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं. बल्कि दुनिया में ऐसी कई लीग हैं, जिनमें बिग बैश लीग, कैरेबियन प्रीमियर लीग, बांग्लादेश प्रीमियर लीग और पाकिस्तान सुपर लीग समेत कई टूर्नामेंट्स का नाम शामिल है.

लेकिन, इन सभी के मुकाबले आईपीएल ने क्रिकेट जगत पर एक अलग ही छाप छोड़ी है. जिसके टक्कर में कोई भी लीग नहीं टिक पाई है. ये ऐसा प्लेटफॉर्म है, जिसमें दुनिया का हर एक खिलाड़ी हिस्सा लेना चाहता है. ऐसे चेन्नई की तरफ से खेले वाले साउथ अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज को पीएसएल लीग क्यों अच्छी लगती है, जानते हैं इस रिपोर्ट के जरिए.

पीएसएल में स्टैंडर्ड बहुत अच्छा है- अफ्रीकी पूर्व कप्तान

faf du plessis

दरअसल हम इस खबर में फाफ डु प्लेसिस (faf du plessis) की बात कर रहे हैं. आईपीएल में सीएसके की ओर से खेलने वाले पूर्व कप्तान पीएसएल में क्वेटा ग्लैडिएटर्स की ओर से खेलते हैं. इस लीग का छठा सीजन कोराना के चलते इस साल बीच में ही रोकना पड़ा था. लेकिन, 9 जून से यूएई में इसकी फिर से शुरूआत हो रही है. जिसमें अलग-अलग देशों के क्रिकेटर खेलते हुए दिखाई देंगे. इस टूर्नामेंट में सीएसके के सलामी बल्लेबाज भी दिखाई देंगे.

डु प्लेसिस का मानना है कि, तेज गेंदबाजों की क्वालिटी के मामले में पीएसएल बाकी टूर्नामेंट से अलग है. जबकि आईपीएल में हमेशा स्पिनरों का अच्छा स्टॉक तैयार किया जाता है. इस बारे में क्रिकेट पाकिस्तान से हार में बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि,

“पीएसएल में स्टैंडर्ड बहुत अच्छा है. मुझे कहना होगा कि जिस चीज ने मुझे लीग में सबसे ज्यादा प्रभावित किया है, वो तेज गेंदबाजी है.

पीएसएल का सबसे बड़ा रत्न पेस है- अफ्रीकी बल्लेबाज

photo 2021 06 06 17 10 06

इसी सिलसिले में आगे बात को बढ़ाते हुए उन्होंने कहा कि,

“मैं खुद दक्षिण अफ्रीका जैसे देश से आया हूं. जहां आप काफी पेस का सामना करते हुए बड़े होते हैं. मुझे यह देखकर अचंभा हुआ कि, इस लीग में 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ज्यादा गेंदबाजी करने वाले कई गेंदबाज मौजूद हैं. मैं कहूंगा कि भारत में आपके सामने स्पिन गेंदबाजों की एक विशाल विविधता है. तो वहीं पीएसएल के बारे में मुझे लगता है कि, इसका असली रत्न पेस है.”

इस साल आईपीएल 2021 में सीएसके की तरफ से फाफ डुप्लेसिस (faf du plessis) ने जबरदस्त शुरूआत की थी. अपने बल्ले से उन्होंने लगभग सभी मुकाबलों में गेंदबाजों के पसीने छुड़ा दिए थे. कुल 7 मैचों में ओपनिंग करते हुए उन्होंने 320 रन बनाए थे. इस पारी में उनके बल्ले से 4 अर्धशतक भी निकले थे.

आईपीएल स्थगित होने से काफी निराशा हुई- अफ्रीकी बल्लेबाज

photo 2021 06 06 17 10 36

आपीएल 2021 के बारे में बात करते हुए फाफ डु प्लेसिस (faf du plessis) कहा कि,

“ये अच्छे तरीके से हो रहा था. हम बायो-बबल में खुद को सुरक्षित महसूस कर रहे थे. किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं थी. ऐसे में जाहिर सी बात है कि, यात्रा की वजह से कोरोना को टूर्नामेंट में एंट्री करने का मौका मिल गया.

काफी निराशाजनक है कि इसके कारण एक और टूर्नामेंट स्थगित करना पड़ा. यह एक तरीके से दुखद था. मेरा प्रदर्शन अच्छा चल रहा था और टीम का भी. सीएसके वाकई में अच्छा क्रिकेट खेल रही थी. उस लिहाज से भी बहुत निराशा हाथ लगी”.