4b725 1522315549 800

इंडियन प्रीमियर लीग का 11 वां संस्करण महज हफ्ते भर के अन्दर शुरू होने जा रहा है. जैस-जैसे दिन गुजर रहा है चर्चाएं बढ़ती जा रही हैं. अगल-अलग टीमों के समर्थक अपनी अपनी टीम को जीतने का दावा कर रहे हैं. लेकिन एक बात तो साफ़ है कि इस सीजन ख़िताब की दावेदार कौन सी टीम होगी अनुमान लगा पाना आसन नहीं है. एक बात और जो हम आईपीएल के शरुआती सीजन से देखते आ रहे हैं. वो ये है कि जिस टीम की सलामी जोड़ी सधी हुई शुरुआत दिलाती है उसका सफ़र टूर्नामेंट में दूर तलक का होता है.

क्रिकेट के इस प्रारूप में सलामी बल्लेबाजों के लिए केवल 2 फ़ील्डर्स 30-यार्ड सर्कल के बाहर होते हैं. ऐसे में बल्लेबाज को केवल सर्किल पार गेंद को सीमा रेखा तक पहुंचाना होता है. आईपीएल में सलामी बल्लेबाजों की भूमिका बेहद अहम् हो जाती है. सधी हुई शुरुआत के साथ तेज़ी से रन बटोरने वाला ही बल्लेबाज इस फार्मेट में सबसे खतरनाक माना जाता है. आज हम आपको इस सीजन के सबसे घातक सलामी जोड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं.

ईशान किशन और ईविन लुईस ( मुंबई इंडियंस)
kishanघरेलू क्रिकेट में इशान किशन अपनी काबिलियत का लोहा मनवा चुके हैं. पिछले आईपीएल सीजन में यह बल्लेबाज गुजरात की तरफ से खेलता दिखा था. जहां इस बल्लेबाज ने बतौर सलामी बल्लेबाज कई शानदार शरुआत टीम को दिलाई थी. घरेलू क्रिकेट में यह खिलाड़ी झारखंड के लिए खेलता है. इस साल आईपीएल की नीलामी में किशन को 6.2 करोड़ रुपये मिले हैं. अभी हाल ही में एक घरेलू मैच में किशन ने 49 गेंदों में नाबाद 124 रन बनाकर ठोक जता दिया है कि मौजूदा समय में वे किस फार्म में है और इस आईपीएल वो कैसे बल्ले से आग उगलने को को तैयार हैं.
lusisवहीं इनके जोड़ीदार ईविन लुईस की बात की जाये तो इस बल्लेबाज को क्रिस गेल का उत्तराधिकारी माना जाता है. छोटे फार्मेट के इस खेल में इस बल्लेबाज से विध्वंसक बल्लेबाज शायद ही कोई और हो. इस खिलाड़ी को 3.8 करोड़ रुपये में डील फ़ाइनल हुई है. बताते चलें, इस बल्लेबाज ने टी20 में भारत के खिलाफ दो शतक बनाए हैं. टी- 20 में इनका स्ट्राइक रेट 146 का रहता है.

केएल राहुल और एरोन फिंच (किंग्स इलेवन पंजाब)
rghकेएल राहुल वर्तमान में भारत के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं. इस सीजन से पहले तक राहुल आरसीबी और हैदराबाद के लिए आईपीएल में खेल चुके हैं. पिछले कुछ दिनों में राहुल ने छोटे फार्मेट के लिए खुद को साबित कर दिखाया भी है. इनके नाम इस फार्मेट में शतक भी है.टी- 20 में राहुल की स्ट्राइक रेट 147 का है.
fवहीं एरोन फिंच किसी परिचय के मोहताज नहीं. जब यह बल्लेबाज अपने रंग में होता है तो किसी भी गेंदबाज की अकेले बखिया उधेड़ने का माद्दा रखता है. फिंच के छक्के मारने की कला उन्हें औरों से अलग खड़ा करते है. यह खिलाड़ी पिछले सीजन में गुजरात की टीम से जुड़ा था. टी-20 में फिंच का सर्वोच्च स्कोर इंग्लैंड के खिलाफ 156 रनों का है.

क्विंटन डी कॉक और ब्रेंडन मैकुलम (रॉयल्स चैलेंजर्स बंगलौर)

docockक्विंटन डी कॉक दुनिया के सबसे अच्छे बल्लेबाजों में से एक है. अभी तक उः बल्लेबाज दिल्ली डेयरडेविल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल चुका है. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने इस खिलाड़ी को 2.8 करोड़ में खरीदा है. वैश्विक स्तर पर इस बल्लेबाज की काबिलियत किसी से नहीं छुपी है.
mcवहीं ब्रेंडन मैकुलम के नाम आईपीएल इतिहास का पहला शतक है जिसमें उन्होंने कोलकाता की तरफ से खेलते हुए 158 रनों की पारी खेली थी. जो आज भी आईपीएल का दूसरा सर्वाधिक स्कोर है. अभी तक यह कीवी बल्लेबाज 4 आईपीएल टीमों के लिए खेल चुका है और आरसीबी इस बार 5 वीं टीम होगी. 3.6 करोड़ रूपये में बंगलौर ने इस विस्फोटक सलामी बल्लेबाज को अपनी टीम में शामिल किया है.

उपयुक्त सभी सलामी जोड़ियों का अनुमान उनके पिछले रिकॉर्ड को ध्यान में रख बताया गया है. पिछले रिकॉर्ड के अनुसार यह जोड़ियां अगर खेलती हैं तो दर्शकों का खून मनोरंजन होने वाला है.

Anurag Singh

लिखने, पढ़ने, सिखने का कीड़ा. Journalist, Writer, Blogger,

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *