शुरुआती दो टेस्ट मुकाबलों में हार के बाद भारतीय टीम ने सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी से लेकर नए विकेटकीपर बल्लेबाज को टीम में जगह दी है। दिनेश कार्तिक की जगह ट्रेंट ब्रिज में 18 अगस्त शनिवार से शुरू हुए तीसरे टेस्ट मुकाबले में ऋषभ पंत को मौका दिया गया हैं। अब तक भारत 6 विकेट खोकर 307 रन तीसरे टेस्ट के पहले दिन अपनी पहली पारी में बोर्ड पर लगा चुका हैं। इस टेस्ट मुकाबले में पहली बार राहुल और धवन सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेलने आए और भारत को अच्छी शुरुआत देते हुए दोनों के बीच 60 रनों की साझेदारी हुई।

भारत के नए सिक्सर किंग हैं ऋषभ पंत

Pic credit: Getty images

पंत ने अपने टेस्ट डेब्यू की शुरुआत छक्के से कर इतिहास रच दिया। अपने टेस्ट कैरियर की दूसरी ही गेंद पर छक्का जड़ वह ऐसा करने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं।

दरअसल अपने पूरे क्रिकेट कैरियर में पंत अपने शानदार छक्कों के लिए काफी मशहूर हैं। अगर देखा जाए तो अपने फर्स्ट क्लास कैरियर में पंत ने कुल 1831 गेंदे खेली है, जिस पर से 75 दफा उन्होंने गेंद को हवा के सहारे बाउंड्री लाइन के बाहर पहुंचाया हैं। यानी हर 24 गेंद पर एक छक्का तय।

Pic credit: Getty images

वैसे ही लिस्ट-ए में उन्होंने 736 गेंदे खेली है जिसमें से 25 दफा गेंद को छक्के तक पहुंचाया हैं। यानी हर 29 गेंद पर छक्का जड़ा हैं।

Pic credit: Getty images

वहीं अगर बात टी-20 श्रृंखला कि की जाए तो उन्होंने कुल 1084 गेंदे खेली है। जिसमें उन्होंने 97 छक्के लगाए हैं। यानी हर 11वीं गेंद बाउंड्री के बाहर छक्के को मारी हैं।

अब अगर तीनों फर्स्ट क्लास, लिस्ट-ए और टी-20 को जोड़ दिया जाए तो ऋषभ पंत ने कुल 3651 गेंदे खेली हैं जिसमें कुल 197 छक्के लगाए हैं। यानी हर 19वीं गेंद पर उन्होंने छक्का जड़ा हैं।

आईपीएल में दिल्ली के लिए खेलते हैं ऋषभ पंत

Pic credit: IPL

2016 से ऋषभ पंत आईपीएल में दिल्ली से जुड़े है। अब तक दिल्ली के लिए उन्होंने 38 टी-20 मुकाबलों में 35.65 की औसत से 1248 रन मार चुके हैं।

 

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *