maxresdefault3626

इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच खेली गई तीन टी-20 मैचों की सीरीज में इंग्लैंड ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 3-0 से क्लीन स्वीप किया। सीरीज के आखिरी मैच के दौरान इंग्लैंड के की ओर से कुछ ऐसा हो गया जिसके बाद टीम को तारीफ कम और आलोचनाए ज्यादा हुई। दरअसल मैच के दौरान इंग्लैंड के डेटा एनालिस्ट नाथन लेमन कप्तान इयोन मोर्गन को कार्ड के जरिए से बॉलिंग में बदलाव किए जाने को लेकर जानकारी दे रहे थे।

डेटा एनालिस्ट ने कार्ड के जरिए दिया सिग्नल

ck3poh jonny bairstow vs south africa

 साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच केपटाउन में खेले गए मैच के दौरान इंग्लैंड के डेटा एनालिस्ट नाथन लेमन टीम के कप्तान इयोन मोर्गन को सिग्नल कार्ड के जरिए से बॉलिंग में बदलाव किए जाने को लेकर जानकारी दे रहे थे। ऐसा देखने के बाद क्रिकेट फैंस ने इंग्लैंड टीम के इस तरीके की आलोचना की।

हालांकि इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने इसको खेल भावना का हिसा बनाया। गुरुवार को एक इंटरव्यू के दौरान जब इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन से कार्ड के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा की मैच के दौरान एक विश्लेषक द्वारा दी गई जानकारी का उपयोग 100 प्रतिशत खेल की भावना के भीतर किया है।

कोडेड सिग्नल्स देने पर बोले इयोन मोर्गन

Capture2566996

इयोन मोर्गन ने इस बारे में बोलते हुए कहा-

“मेरे लिए यह एक ऐसी प्रणाली है जिसका उपयोग हम स्वयं और दूसरे कप्तानों की मदद करने के लिए करने के लिए करने जा रहे हैं, ताकि फील्ड पर निर्णय लिया जा सके और इसकी तुलना उस कठिन डेटा से की जा सके जो हमारे पास हैं। यह खेल भावना के तहत है, इसमें कोई बुराई वाली बात नहीं है, ड्रेसिंग रूम से मिल रही जानकारी पर आप अपने फैसलों को सुधार सकते हैं।

जिससे टीम के प्रदर्शन को और बेहतर बनाया जा सकता है, ड्रेसिंग रूम से लेकर ग्राउंड तक मेरे और जोश के बीच लगातार चर्चा चलती रहती है जिससे एक कप्तान के रूप में मैं सही फैसला ले सकूं। उन्होंने यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जो हम पहले से करते आ रहे हैं। हम हमेशा एक टीम के रूप में सुधार करना चाहते हैं और एक कप्तान के रूप में मेरी जिम्मेदारी है कि टीम बेहतर प्रदर्शन करे।

जोश बटलर ने बताया कितनी मिली मदद

england vs new zealand ap 1573373590

मैच के दौरान कार्ड से किए गए इशारा के बारे में पूछा गया की उससे कितनी मदद मिली तो उन्होंने कहा की इससे उनकी टीम को कोई खास मदद नहीं मिली। आपको बता दे जोश बटलर टीम के उपकप्तान है। इन खिलाड़ियों के बचाव किए जाने के बावजूद फैंस उनकी आलोचना कर रहे है।