Eoin Morgan
Eoin Morgan announces retirement

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म और इंजरी से परेशान थे. उन्हे नीदरलैंड के खिलाफ इन दोनों समस्या से जूझते हुए देखा गया गया. जिसके बाद पहले उन्होंने कप्तानी छोड़ी और फिर मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया. लेकिन, मोर्गन इंग्लैंड के सबसे सफल बल्लेबाजों की लिस्ट में शुमार रहे हैं. जिन्होंने इंग्लैंड की ओर से वनडे में सर्वाधिक रन बनाए हैं. जिनके योगदान को भुला पाना बेहद मुश्किल है.

 संन्यास के बाद Eoin Morgan हुए भावुक, कही ये बात

Eoin Morgan may resign from England captaincy
Eoin Morgan

इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) ने साल 2019 में अपनी कप्तानी में इंग्लैंड की टीम को पहली बार विश्व विजेता बनाया था. लेकिन, उन्होंने 35 साल की उम्र में क्रिकेट को अलविदा कह दिया. जिस खिलाड़ी ने अपने नेतृत्व में टीम को बुलंदियों पर पहुंचाया हो. उस खिलाड़ी के लिए क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला बहुत यकीनन कठिन रहा होगा. लेकिन, हर खिलाड़ी को एक ना एक दिन इस कंडीशन से गुजरना ही पड़ता है. वहीं  इयोन मोर्गन अपने संन्यास के फैसले के बाद काफी इमोशनल हो गए. उन्होंने कहा,

‘इसमें कोई शक नहीं है कि ये मेरे करियर का सबसे सुखद अध्याय रहा. संन्यास का फैसला करना आसान नहीं था. लेकिन मेरा मानना है कि मेरे लिये ऐसा करने का यही सही समय है. ”मैं दो विश्व कप विजेता टीमों में खेलने के लिए भाग्यशाली रहा हूं, लेकिन मेरा मानना ​​है कि इंग्लैंड की सफेद गेंद वाली टीमों का भविष्य पहले से कहीं ज्यादा उज्जवल है. हमारे पास पहले से कहीं अधिक अनुभव, अधिक ताकत और अधिक गहराई है.’

Eoin Morgan का ‘कप्तानी’ रिकॉर्ड है शानदार

Eoin Morgan Former England Captain

इयोन मोर्गन का नाम इंग्लैंड के इतिहास में हमेशा ही बड़े सम्मान के साथ लिया जाएगा. क्योंकि उन्होंने एक नहीं बल्कि दो बार टीम को चैंपियन बनाया है. उनके अपने नेतृत्व में इंग्लैंड 2016 वर्ल्ड टी20 का उपविजेता रहा था और बाद में टीम ने 2019 वनडे विश्व कप अपने नाम किया. इतना ही नहीं मोर्गन 2010 में इंग्लैंड की उस टीम का हिस्सा थे, जिसने टी20 वर्ल्ड कप अपने नाम किया था.

मोर्गन ने 126 वनडे और 72 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में इंग्लैंड का नेतृत्व किया. इयोन मॉर्गन ने 126 मैचों में इंग्लैंड की कप्तानी की, जिसमें उन्होंने 76 जीते और इस दौरान उनके जीत का प्रतिशत 65.25 रहा. जो काफी शानदार है.

कुछ ऐसा रहा क्रिकेटिंग सफर…

ENG vs NED 2022
Eoin Morgan

मोर्गन इंग्लैंड की ओर से वनड़े में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. जिन्होंने 225 वनडे में 13 शतकों के साथ 6957 रन बनाए हैं.  मोर्गन के वनडे क्रिकेट में 14 शतकों के साथ 7701 रन हैं. वहीं ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में 115 मैचों में 14 अर्धशतकों और 136.18 की औसत से 2458 रन बनाए. हालांकि इस खिलाड़ी ने टेस्ट में सिर्फ 16 मैच खेले हैं. जिसमें सिर्फ उनके बल्ले से 700 रन निकले.

2 replies on “‘ये मेरे करियर का सबसे सुखद अध्याय रहा’, संन्यास लेने के बाद इमोशनल हुए इयोन मोर्गन, कही दिल छू लेने वाली बात”

Comments are closed.