Eoin Morgan may resign from England captaincy Butler will be the next captain

Eoin Morgan: इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए लिमिटेड ओवर फॉर्मेट में कप्तानी करने वाले इयोन मोर्गन एक समय में टीम को बुलंदियों पर पहुंचाया है. साल 2019 में पहली बार उनकी कप्तानी में अंग्रेजी टीम ने आईसीसी वर्ल्ड कप का किताब जीतने में कामयाब रही थी.

लेकिन, पिछले कुछ वक्त को पलटकर देखें तो कप्तान इयोन मोर्गन का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा है. जिसे देखते हुए वो इसी हफ्ते इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर सकते हैं. उनके रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम का नेतृत्व कौन करेगा, इसके लिए भी एक बड़ा नाम सामना आ रहा है.

Eoin Morgan इंटरनेशल क्रिकेट को कह सकते हैं अलविदा

Eoin Morgan may resign from England captaincy

दरअसल बीते कुछ वक्त से मोर्गन लगातार अपनी खराब फॉर्म का सामना कर रहे हैं. नीदरलैंड जैसी टीमों के खिलाफ भी उनका बुरा हगाल रहा है, जिसने शायद उन्हें अंदर से झकझोरकर रख दिया है. इसी बीच ऐसी रिपोर्ट्स सामने आ रही हैं कि वो इसी हफ्ते संन्यास की घोषणा कर सकते हैं और उनकी जगह बटलर को ये जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है.

ये कहना गलत नहीं होगा कि मोर्गन (Eoin Morgan) की खराब फॉर्म अब टीम के लिए चिंता का कारण ही नहीं बल्कि सिरदर्द बन गई है, जिसमें पिछले कुछ महीने में कोई भी सुधार नहीं हुआ है. उनकी इसी फॉर्म की वजह से आईपीएल 2022 के मेगा ऑक्शन में भी किसी फ्रेंचाइजी ने उन पर भरोसा नहीं जताया था. नीदरलैंड के दौरे पर जहां कुछ अंग्रेजी बल्लेबाज कहर बने हुए हैं वहीं मोर्गन सीरीज के दो मैचों में खाता तक नहीं खोल सके.

अगर मैं योगदान नहीं दे सका तो इसे खत्म कर दूंगा

Eoin Morgan his captaincy

आपको जानकर हैरानी होगी इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) अपने पिछले 28 अंतर्राष्ट्रीय मैच में सिर्फ 2 अर्धशतक लगाए हैं.  अब गौर करते हैं इयोन की ओर से कही गई बात पर, जो उन्होंने नीदरलैंड सीरीज से पहले स्काइस्पोर्ट्स से बातचीत करते हुए था. अंग्रेजी कप्तान ने कहा था कि,

‘अगर मुझे लगेगा कि मैं अच्छा नहीं कर पा रहा हूं और मैं टीम में योगदान नहीं दे पा रहा हूं, तो मैं इसे खत्म कर दूंगा.’

टेस्ट के बाद अब लिमिटेड फॉर्मेट में हो सकते हैं बदलाव

Eoin Morgan

इयोन मोर्गन (Eoin Morgan) को साल 2015 में वनडे टीम की कप्तानी सौंपी गई थी. वर्ल्ड कप के दौरान ये ईसीबी का बहुत बड़ा फैसला था. उन्होंने अपनी कप्तानी में अंग्रेजी टीम को 2019 में खिताब भी जिताया लेकिन, अब वो लगातार बल्ले से जूझ रहे हैं. हाल ही में इंग्लैंड की टेस्ट टीम में भी एशेज सीरीज के हार के बाद बड़े बदलाव देखने को मिले थे.  बेन स्टोक्स को जो रूट की जगह कैप्टेंसी की जिम्मेदारी दी गई और अब टी20 और वनडे फॉर्मेंट में भी बदलाव की संभालना के संकेत मिलने लगे हैं.

One reply on “Eoin Morgan इंग्लैंड की कप्तानी से दे सकते हैं इस्तीफा, जानिए कौन होगा टीम का अगला कप्तान?”

Comments are closed.