इंग्लैंड के सीमित ओवरों के कप्तान इयोन मोर्गन ने कहा कि अगर ऑस्ट्रेलिया में खेले जाने वाला टी20 विश्व कप अपने तय कार्यक्रम से आगे बढ़ता है तो वह काफी आश्चर्यचकित होंगे. टी20 विश्व कप 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक खेला जाना है.

क्रिकेट के गलियारों में हाल फ़िलहाल यही चर्चा सुनने को मिल रही है कि आईसीसी टी20 विश्व कप को अगले साल तक के लिए स्थगित कर सकता है और फिर बीसीसीआई अक्टूबर और नवंबर में मिली विंडो पर आईपीएल 2020 के आयोजन के बारे में विचार कर सकती है.

हालाँकि अभी तक आईसीसी ने इस पर कोई फाइनल कॉल नहीं ली है और इस फैसले को बुधवार, 10 जून तक के लिए टाल दिया है.

ऑस्ट्रेलिया में कैसा है कोविड का हाल

मॉर्गन का मानना ​​है कि ऑस्ट्रेलिया ने अब तक कोरोना वायरस के खिलाफ बेहद ही अच्छा काम किया है और वहां पर हालात स्थिर भी है. वैसे आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने सितंबर के मध्य तक यात्राओं पर रोक लगा रखी है.

ऑस्ट्रेलिया में कोरोना के 7135 मामले दर्ज किए गए हैं, जिनमें से 6553 लोगों को ठीक पाया गया. मौजूदा समय में ऑस्ट्रेलियाई सरकार किसी भी तरह का जोखिम नहीं उठाना चाहेगी. टी20 विश्व कप के लिए 15 टीमों को ऑस्ट्रेलिया रवाना होना है.

मॉर्गन ने रखा अपना मत

बीते साल इंग्लैंड को एकदिवसीय विश्व कप जीताने वाले इयोन मॉर्गन ने एक प्रेस एसोसिएशन से बात करते हुए अपने बयान में कहा, “अगर यह आगे बढ़ता है तो मुझे आश्चर्य नहीं होगा.’’

मॉर्गन ने अपने बयान में कहा, ‘’आस्ट्रेलिया जिस तरह से महामारी से निबटा है, उसे देखकर मैं यह सब कह रहा हूं, उन्होंने काफी पहले सीमाएं बंद कर दी थी. वहां दुनिया के बाकी देशों की तुलना में सीमित संख्या में मामले सामने आये और कम लोगों की मौत हुई.’’

मॉर्गन की चिंता है जायज

इंग्लैंड के मध्यक्रम के शानदार बल्लेबाज इयोन मॉर्गन ने आगे कहा, ‘’उनकी सबसे बड़ी चिंता यह होगी कि एक छोटे से कदम से कई ‘पॉजेटिव’ मामले सामने आ सकते हैं, उनको यह पता नहीं होगा कि अगर वायरस का फिर से प्रकोप होता है तो प्रतिरोधक क्षमता कैसी होगी.’’

मॉर्गन ने आगे कहा, ‘‘विभिन्न मैच स्थलों पर 16 टीमों से खतरे की संभावना बनी रहेगी. हो सकता है कि कुछ मामले ही आएं, लेकिन जब आप इस पर गौर करते हो कि यह कितनी तेजी से फैलता है तो इससे विश्व कप खेलने की संभावना कम हो जाती है.’’

ऑस्ट्रेलिया को होगा बड़ा नुकसान

image by : cricket australia twitter

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के लिए प्रबंधन करना आसान नहीं है. इसके अलावा, इस बात की भी संभावना है कि अगर विश्व कप अभी भी जारी है, तो इसे बंद दरवाजों के पीछे खेला जाएगा. मैच के टिकटों की बिक्री नहीं होने पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को $ 5 मिलियन से $ 10 मिलियन का नुकसान हो सकता है.

इसके अलावा, अन्य क्रिकेट बोर्ड इन द्विपक्षीय समयों के दौरान होने वाले मौद्रिक नुकसान के लिए अधिक द्विपक्षीय श्रृंखला खेलना चाहेंगे.

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...