एनरिच नॉर्टजे

युएई में आयोजित आईपीएल के 13 वें सीजन में दक्षिण अफ्रीका के सबसे तेज़ गेंदबाज एनरिच नोर्त्जे ने लगातार सबसे तेज़ गेंद डालने का रिकार्ड बनाया है. इस लंबे तेज़ गेंदबाज को क्रिस वोक्स के चोटिल होने पर उनकी जगह गेंदबाजी करने के लिए रिप्लेस किया गया था, और यह कदम दिल्ली कैपिटल्स के लिए मास्टरस्ट्रोक साबित हुआ था.

27 वर्षीय एनरिच नोर्त्जे ने आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज गेंदबाज़ी करते हुए इतिहास रच दिया था, क्योंकि उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ एक मैच में 156.22 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की थी. आज बात करेंगे उन पांच गेंदबाजों के बारे में जो एनरिच नोर्त्जे के रिकार्ड को तोड़ सकते हैं.

जोफ्रा आर्चर

एनरिच नॉर्टजे

गति, सटीकता, स्विंग और एक घातक बाउंसर के साथ, इंग्लैंड के जोफ्रा आर्चर ने विश्व क्रिकेट पर हावी होने की सभी विशेषताओं को दिखाया है. दाहिने हाथ के तेज गेंदबाज जोफ्रा ने इंडियन प्रीमियर लीग 2018 में राजस्थान रॉयल्स की टीम में डेब्यू किया था, तब से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा.

उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की सबसे तेज़ डिलीवरी आईपीएल टी-20 के 13 वें संस्करण में की थी, जिसमें आर्चर को 153.62 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हुए देखा गया था. इंग्लैंड के पेसर ने कई बार 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से विरोधी टीम को भयभीत करने में सफल रहे हैं. इस तरह की गेंदबाजी के आधार पर हम कह सकते हैं कि आर्चर आईपीएल में सबसे तेज़ गेंदबाजी करने वाले एनरिच नोर्त्जे का रिकार्ड तोड़ने की योग्यता रखते हैं.

कगिसो रबाडा

एनरिच नॉर्टजे

दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलने वाले कगिसो रबाडा ने आईपीएल के 13वें सीजन में सबसे तेज़ गेंदबाजी करने का रिकार्ड अपने नाम किया है. तेज़ गेंदबाज रबाडा आईपीएल के 13 वें सीजन में इस तरह की आक्रामक गेंदबाजी कर रहे थे, जिससे विरोधी टीम के बल्लेबाजों का उनके सामने टिक पाना बेहद मुश्किल हो रहा था.

अपनी शानदार गेंदबाजी के चलते रबाडा अब आईपीएल के इतिहास में सबसे तेज़ 50 विकेट झटकने वाले एकमात्र गेंदबाज बन गये हैं. 154.23  किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंदबाजी करने वाले रबाडा के पास सबसे तेज़ गेंदबाजी करने की क्षमता निहित है. इस आधार पर हम कह सकते हैं कि वह एनरिच नोर्त्जे का रिकार्ड तोड़ने में कामयाब हो सकते हैं.

मिचेल स्टार्क

एनरिच नॉर्टजे

30 वर्षीय मिचेल स्टार्क ऑस्ट्रेलिया के सबसे आक्रामक और तेज़ गेंदबाजों में से एक हैं. अपनी शानदार गेंदबाजी के अंदाज के चलते मिचेल स्टार्क 145 किमी घंटे की रफ़्तार से गेंदबाजी करने के सक्षम गेंदबाज माने जाते हैं. इसके अलावा उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ एक टेस्ट में 160.04 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से यॉर्कर फेकी थी. हालांकि वह साल 2020 के आईपीएल में हिस्सा नहीं ले पाए थे, लेकिन उन्हें 2021 के आईपीएल में जरुर देखा जा सकता है. स्टार्क की गेंदबाजी की प्रतिभा के आधार पर हम कह सकते हैं कि वह एनरिच नोर्त्जे के सबसे तेज़ गेंदबाजी करने के रिकार्ड को तोड़ने में सफल हो सकते हैं.

लॉकी फर्ग्युसन

एनरिच नॉर्टजे

न्यूजीलैंड के दाएं हाथ के तेज गेंदबाज फर्ग्युसन उन गेंदबाजों में गिने जाते हैं, जो नियमित गति से गेंदबाजी करने में माहिर हैं. लॉकी 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने में सक्षम गेंदबाज है. कोलकाता नाईट राइडर्स के लिए गेंदबाजी करते हुए उन्होंने आईपीएल के 13 वें सीजन में 151.69 प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करते हुए  14 विकेट झटक लिए थे. इसके अलावा युएई में आयोजित आईपीएल में उनकी 8.50 इकॉनमी रेट दर्ज की गयी थी.  इस तरह की गेंदबाजी के विहाप पर हम कह सकते हैं कि लॉकी आईपीएल के सबसे तेज गेंदबाजो में शुमार एनरिच नोर्त्जे के रिकार्ड को ब्रेक करने में सफल गेंदबाज बन सकते हैं.

जसप्रीत बुमराह

एनरिच नॉर्टजे

साल 2016 में भारतीय क्रिकेट टीम में पहली बार डेब्यू करने वाले जसप्रीत बुमराह का नाम आज के भारत में सबसे तेज़ गेंदबाजो में शुमार हैं. अपने डेब्यू के बाद जसप्रीत भारत के लिए तीनों फ़ॉर्मेट गेंदबाजी करने में फीट बैठते हैं. वहीं मुंबई इंडियंस टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले जसप्रीत बुमराह ने 150 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की थी. इसके साथ ही उन्होंने आईपीएल मैचो में 23.7 की औसत से गेंदबाजी करते हुए अब तक 109 विकेट झटक लिए हैं. उनकी इस तरह की गेंदबाजी के आधार पर हम कह सकते हैं कि वह एनरिच नोर्त्जे के उत्कृष्ट रिकार्ड को तोड़ने में समर्थ गेंदबाज हैं.