Screenshot 1

भारत और इंग्लैंड के बीच Lord’s में पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। जहां भारत ने टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में केएल राहुल की शतकीय पारी की मदद से 364 रन बनाए। इंग्लैंड के लिए पहली पारी में दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने 62 रन देकर पांच विकेट अपने नाम किए। लॉर्ड्स टेस्ट के दूसरे दिन इस ऐतिहासिक मैदान को लाल रंग से रंग दिया गया।

लाल रंग में रंगा लॉर्ड्स का मैदान

Lord's

भारत और इंग्लैंज के बीच खेले जा रहे दूसरे मैच का दूसरा दिन यानि आज Lord’s का मैदान का कोना-कोना लाल रंग में रंगा हुआ नजर आ रहा है। खिलाड़ियों की कैप का रंग भी आज लाल ही है। दरअसल, आज लॉर्ड्स पर क्रिकेट के साथ ‘रेड फोर रूथ’ नाम से जाररूकता फैलाई जा रही है। ये पहल इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस ने शुरू की है, जिसका उद्देश्य उन परिवारों के प्रति जागरुकता फैलाने को लेकर है जो हादसों का शिकार होने के बाद बिखर जाते हैं।

एंड्रयू स्ट्रॉस, ‘रूथ स्ट्रॉस फाउंडेशन‘ को अपनी पत्नी के नाम पर चलाते हैं। यह फाउंडेशन टेस्ट मैचों के दौरान उन माता-पिता और बच्चों के लिए फंड इकट्ठा करने का काम करती है, जो परिवार में हुए हादसों का शिकार हुए हैं। जानकारी के लिए बता दें कि, अपनी पत्नी रूथ स्ट्रॉस के निधन के बाद एंड्रयू स्ट्रॉस को भी ऐसे ही हालातों का सामना करना पड़ा था। रूथ स्ट्रॉस का 2018 में लंग कैंसर के चलते निधन हो गया था। फंड इकट्ठा करने के साथ-साथ रूथ स्ट्रॉस फाउंडेशन कैंसर जैसी बीमारी के प्रति जागरूकता फैलाने का काम भी करती है।

भारत ने पहली पारी में बना दिए हैं 364 रन

lord's

लॉर्ड्स टेस्ट की शुरुआत टीम इंडिया के टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने के साथ हुई थी, लेकिन टीम इंडिया ने पहले मिले बल्लेबाजी का मौके को दोनों हाथों से भुनाया और पहली पारी में स्कोरबोर्ड पर 364 रन लगा दिए। टीम के लिए सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने शानदार 129 रनों की पारी खेली, जबकि रोहित शर्मा के बल्ले से भी 83 रन देखने को मिले।

इंग्लैंड की ओर से पहली पारी में सबसे सफ गेंदबाज अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन रहे। उन्होंने शानदार गेंदबाजी करते हुए 62 रन देकर पांच विकेट अपनी झोली में डाले।