इंग्लैंड
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

विश्व इस समय कोरोना वायरस से जूझता हुआ नजर आ रहा है. जिसके कारण खेल जगत बहुत ज्यादा प्रभावित था. लंबे समय से इसी वजह से क्रिकेट नहीं खेला जा रहा था. अब 8 जुलाई से इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीम टेस्ट सीरीज के लिए आमने-सामने होने वाली हैं.

कोरोना वायरस के कारण वैसे तो कई बदलाव नजर आ रहे हैं. लेकिन कुछ बदलाव ऐसे हैं जो फ़िलहाल बहुत बड़े नजर आ रहे हैं. इन बदलाव के होने से स्वरुप में भी अंतर नजर आ रहा है. हालंकि इस वायरस से खिलाड़ियों के बचने के लिए इनका प्रयोग करना भी अहम था.

आज हम आपको उन 3 बड़े बदलाव के बारें में बताएँगे. जो इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच सीरीज के पहले ही नजर आ रही है. इन बदलावों को देखकर ही भविष्य में क्रिकेट में कुछ और बदलाव पर चर्चा चल रही है. जिसको लेकर हालाँकि अभी तक कुछ साफ़ नहीं कहा गया है.

1. गेंद पर लार का नहीं होगा इस्तेमाल

116044 pink ball

क्रिकेट में दुनिया में कोरोना वायरस के वजह से जो पहला बदलाव हुआ वो ये था की अब गेंदबाज गेंद को चमकने के लिए लार का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. जिससे हालाँकि टेस्ट क्रिकेट में टीमों के लिए बहुत बड़ी मुश्किल खड़ी होने वाली है.

गेंद में जब लार का प्रयोग होता था तो गेंदबाजो को स्विंग कराने में बहुत मदद मिलती थी. जिससे वो बल्लेबाजों को ज्यादा परेशान कर सकते थे. लेकिन अब ऐसा बिलकुल भी नहीं होगा. लार का इस्तेमाल नहीं होने से खेल और ज्यादा बल्लेबाजों के पक्ष में आ जायेगा.

ये बदलाव कितने दिनों तक क्रिकेट में नजर आता है. इसके बारें में तो फ़िलहाल बता पाना बहुत ज्यादा मुश्किल है. हालाँकि लार का विकल्प जल्द ही आईसीसी को देना होगा. जिससे बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों को गेंद से संतुलित मदद ही मिले.

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse