stuart broad

इंग्लैंड क्रिकेट टीम और भारतीय क्रिकेट टीम के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज का तीसरा मुकाबला हेडिंग्ले ओवल के मैदान पर खेला जाएगा। इस मैच में England टीम वापसी के लक्ष्य के साथ उतरेगी, क्योंकि वह सीरीज में 0-1 से पीछे चल रही है। मगर इस वक्त इंग्लिश टीम अपने तेज गेंदबाजों की इंजरी से काफी परेशान है। कुल 6 पेसर्स अनुपलब्ध हैं, जो वाकई इंग्लैंड के लिए बुरी खबर है।

पेसर्स की इंजरी से जूंझ रहा England

England के तेज गेंदबाज इस वक्त इंजरी से जूंझ रहे हैं। इसकी लिस्ट काफी लंबी होती जा रही है, एक के बाद एक पेसर का नाम इस लिस्ट में जुड़ता जा रहा है। पहले बेन स्टोक्स ने मानसिक स्वास्थ्य के चलते क्रिकेट से अनिश्चितकाल के लिए ब्रेक लिया हुआ है। जोफ्रा आर्चर इस पूरे साल इंजरी के चलते क्रिकेट नहीं खेल सकेंगे।

वहीं ओली स्टोन पीछ की इंजरी से जूंझ रहे हैं, क्रिस वोक्स हील इंजरी के चलते अनुपलब्ध हैं। इसके बाद स्टुअर्ट ब्रॉड भी भारत के साथ खेले गए पहले मैच के बाद चोटिल हो गए और पूरी सीरीज से बाहर हो गए। फिर अब लॉर्ड्स टेस्ट में फील्डिंग के दौरान मार्क वुड के कंधे में गंभीर चोट आई है। लेकिन इसके बावजूद वह टीम का तो हिस्सा हैं, मगर उनके खेलने पर संदेह बरकरार है।

स्टोक्स की वापसी के नहीं आसार

अब जबकि England की टीम तेज गेंदबाजों की इंजरी से जूंझ रही है, तो ऐसा लग रहा था कि बेन स्टोक्स क्रिकेट में वापसी करते हुए खुद को चयन के लिए उपलब्ध करा सकते हैं। लेकिन इंग्लिश टीम के मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड ने कहा,

“मेरे दृष्टिकोण से हम उन्हें वापसी करने के लिए नहीं कहने जा रहे हैं। मुझे नहीं लगता है कि ऐसे मामलों में आप दबाव बना सकते हो। मैं इंतजार करूंगा। हम उनका तब तक इंतजार करेंगे, जब तक कि वह स्वयं आकर न कहें कि मैं खेलने के लिए तैयार हूं। इसमें कोई समयसीमा नहीं है। मैं फिर से कह रहा हूं कि हमारे लिए बेन का, उनके परिवार का स्वस्थ रहना महत्वपूर्ण है ताकि वह दमदार वापसी कर सकें। हमारे लिए उस स्थिति में पहुंचना महत्वपूर्ण है, जबकि वह वापसी करने और इंग्लैंड के लिए अच्छा प्रदर्शन करने के लिए स्वयं को मानसिक रूप से तैयार समझें।”

जेम्स एंडरसन के कंधों पर है जिम्मेदारी

England

England की टीम हेडिंग्ले ओवल में भारत के खिलाफ मजबूती से वापसी करना चाहेगी। इसके लिए ईसीबी ने टीम का ऐलान भी कर दिया है। टीम में तेज गेंदबाज इकाई में जेम्स एंडरसन, मार्क वुड, साकिब महमूद, ओली रोबिन्सन और सैम करन मौजूद हैं। कुल 5 पेसर्स टीम के पास उपलब्ध हैं, ऐसे में टीम के सबसे अनुभवी गेंदबाज एंडरसन के कंधों पर काफी जिम्मेदारी रहने वाली है। तीसरा मैच 25 अगस्त से खेला जाएगा।