Britain Cricket - England v Pakistan - Second Test - Emirates Old Trafford - 24/7/16 England's Moeen Ali (C) celebrates the wicket of Pakistan's Misbah-ul-Haq who was caught by Alastair Cook (R) Action Images via Reuters / Jason Cairnduff Livepic

टेस्ट क्रिकेट नाम रखे जाने की एक वजह यह हो सकती है कि बल्लेबाज और गेंदबाज के तौर पर यह फॉरमेट आपके सयंम का इम्तिहान बखूबी लेता हैं। सीधे तौर पे कहा जाए तो आपकी बल्लेबाजी और गेंदबाजी के हुनर का असली टेस्ट यहीं होता हैं। यूँ तो पांच दिन के इस खेल में हर दिन तीन सत्र होते है। पहला सुबह का सत्र जो की लंच पर जा खत्म होता हैं। उसके बाद टी और लंच के बीच का दूसरा सत्र और अंतः टी के बाद का आखिरी और तीसरा सत्र। यूँ तो हर सत्र में लगभग तीस ओवर फेंके जाते हैं जो कभी-कभी बढ़ भी जाते है।

एक सत्र में ही 10 विकेट खोए इंग्लैंड ने

Pic credit: Getty images

अगर साल 1938 से लेकर साल 2016 तक कि बात की जाए तो इंग्लैंड कभी भी एक ही सत्र में 10 विकेट नहीं खोया था। लेकिन पिछले 2 सालों में उसके साथ यह घटना तीन दफा घट गई हैं। आइये डालते है एक नजर इंग्लैंड के साथ तीन दफा कब कब हुई यह दशा-

#1. बांग्लादेश के खिलाफ साल 2016 में (मैच का स्थान मीरपुर)

28 अक्टूबर से मीरपुर बांग्लादेश में बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए इस मुकाबले में इंग्लैंड 1938 के बाद पहली बार टेस्ट मुकाबले के एक ही सेशन में आल आउट हो गया था।

Pic credit: Getty images

पहली पारी में बांग्लादेश ने 220 रन मारे थे। जिसके जवाब में इंग्लैंड ने 244 रन मारे थे। अपनी दूसरी पारी में बांग्लादेश ने 296 रन मारे। अब 272 रनों का पीछा करने उतरी इंग्लैंड एक ही सेशन में मात्र 164 रन पर आल आउट हो गई थी।

#2. न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 2018 में ( मैच का स्थान ऑकलैंड)

Pic credit: sky sports

1938 के बाद दूसरी दफा इंग्लैंड टेस्ट मैच के एक ही सत्र में इसी साल यानी 2018 में 22 मार्च को न्यूजीलैंड के खिलाफ आल आउट हो गया था। इस मुकाबले की पहली ही पारी में इंग्लैंड मात्र 58 रनों के स्कोर पर आल आउट हो गया था।

#3. भारत के खिलाफ साल 2018 में (मैच का स्थान ट्रेंट ब्रिज)

Pic credit: Getty images

तीसरे दफा 1938 के बाद इंग्लैंड के साथ 18 अगस्त से शुरू हुए तीसरे टेस्ट मुकाबले में भारत के खिलाफ ऐसा हुआ। पहली पारी में भारत ने 329 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड एक ही सत्र में मात्र 161 रनों पर आल आउट हो गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here