t2egvnrery1scgd8 1612358066

भारत (India) और इंग्लैंड (England) के बीच पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेली जा रही है। जिसके तीन मैच खेले जा चुके हैं और दो अभी भी खेले जाने हैं। इन मैचों में अभी तक गिने-चुने बल्लेबाजों ने ही सभी को प्रभावित किया है। इन बल्लेबाजों में से एक हैं इंग्लिश कप्तान जो रूट, जिन्होंने श्रृंखला में लगातार तीन शतक भी लगा चुके हैं।

 भारत के खिलाफ तो उनका बल्ला रुकने का नाम ही नहीं ले रहा है। यह ठीक वैसे ही हो रहा है जैसे 2019 में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने इंग्लैंड के खिलाफ प्रदर्शन किया था। आज हम इन्हीं दोनों सीरीज और खिलाड़ियों के प्रदर्शन की बात करेंगे।

जो रूट ने वर्तमान सीरीज में भारत के खिलाफ बनाए हैं 500+ रन

joe root

India और England के बीच अभी तक तीन टेस्ट मैच हो चुके हैं। जिनमें इंग्लिश कप्तान जो रूट विध्वंसक अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे हैं। ऐसा लगता है कि उन्हें पहले से पता होता है कि गेंद कहां पर गिरने वाली है। उनके बल्ले से हर मैच में बड़ी पारी ही निकल रही है, जैसे भारतीय गेंदबाजों से उन्हें कुछ फर्क ही नहीं पड़ता है।

 इस सीरीज में जो रूट अभी तक तीन टेस्ट मैचों में कुल पांच पारियां खेल चुके हैं। जिनमें वो कुल 507 रन बना चुके हैं। इस दौरान रूट ने नाबाद 180 के उच्चतम स्कोर के साथ कुल 3 शतक व 1 अर्धशतक लगाया है। साथ ही बता दें कि उनके बल्ले से 126.75 के औसत और 61.38 के स्ट्राइक रेट के साथ रन निकले हैं।

स्टीव स्मिथ के बल्ले ने England के खिलाफ उगला था आग

smith england

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने टीम पेन की कप्तानी में 2019 में England का दौरा किया था। इस दौरे पर दोनों टीमों के बीच एशेज सीरीज खेली गई थी। जो 2-2 से ड्रा रही थी। लेकिन, इस सीरीज को स्टीव स्मिथ की कातिलाना बल्लेबाजी के लिए याद किया जाता है।

 स्मिथ ने इस सीरीज में कुल सात पारियां खेली थीं और 774 रन बना दिए थे। साथ ही इस सीरीज में स्टीव ने 3 शतक व 3 अर्धशतक भी लगाए थे। उस सीरीज में हर एक गेंद उनके पाले में ही गिर रही थी। इसीलिए तो स्मिथ ने 110.57 की औसत और 64.71 का स्ट्राइक रेट बनाकर रखा था। आपको बता दें कि उनका सर्वोच्च स्कोर 211 रहा, जो सीरीज का भी सर्वोच्च व्यक्तिगत रहा।