इंग्लैंड बनाम भारत

साल भर बाद भारत के मैदाने पर क्रिकेट का खेल फिर से शुरू होने जा रहा है। कोरोना के चलते मैदान सूने पड़ गए थे। ऐसे में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के भारतीय दौरे से फिर से मैदानों पर क्रिकेट की रौनक लौटने जा रही है। जानिए इंग्लैंड की क्रिकेट टीम कब भारत में मैच खेलने आ रही है?

कहां खेला जाएगा पहला मुकाबला

704130 rohit eng odi afp 1

पांच फरवरी से शुरू होने वाली भारत और इंग्लैंड सीरीज़ के लिए बुधवार को इंग्लैंड की क्रिकेट टीम भारत पहुंचेगी। इंग्लैंड की टीम दो महीने के लिए भारतीय दौरे पर आ रही, जिसमें उसे भारत के खिलाफ 4 टेस्ट मैच, 5 टी20 और तीन वनडे मैच खेलने होंगे।

भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मुकाबला पांच फरवरी से चेन्नई में खेला जाएंगा। दोंनो टीमों को बुधवार को शहर में पहुंचने के बाद छह दिनों की अनिवार्य क्वारंटीन अवधि से गुजरना होगा।

जो रूट की अगुवाई में 32 सदस्यीय इंग्लैंड की टीम श्रीलंका से बुधवार की सुबह सीधे चेन्नई पहुँच गयी, भारत के खिलाड़ी अलग-अलग बैच में इसी दिन चेन्नई में पहुंचेंगे। इग्लैंड के तीन खिलाड़ी बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर और रोरी बंर्स पिछले हफ्ते ही चेन्नई पहुंच गए थे।

कितने दर्शकों को होगी मैच देखने की अनुमति

टीम इंडिया

चेन्नई में पहले टेस्ट मैच के साथ ही दौरे की शुरूआत होगी। इस पूरे दौरे के लिए चेन्नई, अहमदाबाद, और पुणे को ही मेजबानी का अवसर दिया गया है। पहले दोनों टेस्ट मैच जहां चेन्नई में बिना दर्शकों के खेले जाएंगे, तो वही तीसरा और चौथा टेस्ट मैच नए नवेले अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेला जाना है। जिसमें कुछ नियमित दर्शकों को मैच देखने की अनुमति दी जाएंगी।

लिमिटेड ओवर्स क्रिकेट की शुरूआत टी20 से होगी जिसमें पांचों टी20 मुकाबले 12, 14, 16, 18 और 20 मार्च को अहमदाबाद में ही खेले जाएंगे। इसके बाद तीनों वनडे मैच 23, 26 और 28 मार्च को पुणे में खेले जाएंगे।