england

भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का चौथा मुकाबला ओवल में खेला जा रहा है। मैच में टॉस जीतकर England के कप्तान जो रूट ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। मगर मैच से पहले जब दोनों टीम राष्ट्रगान के लिए मैदान पर आई, तो एक ओर जहां भारत ने आर्म्स पर ब्लैक बैंड बांधा हुआ था, तो वहीं इंग्लिश टीम ने ब्लैक टी शर्ट पहनी हुई थी। तो क्या आप जानते हैं कि इंग्लिश खिलाड़ियों ने ये टी शर्ट आखिर क्यों पहनी थी?

England ने रेरिज्म के खिलाफ पहनी ब्लैक टी शर्ट

England

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाड़ी राष्ट्रगान के वक्त काले रंग की टी शर्ट पहनकर मैदान पर उतरे, जिसपर सफेद रंग से लिखा था क्रिकेट एक खेल है, जो सभी के लिए है। असल में ये टी शर्ट खिलाड़ियों ने रेसिज्म के खिलाफ आवाज उठाने के लिए पहनी थी। दरअसल, इंग्लैंड में रंग भेद के खिलाफ काफी सख्त रुख अपनाया जा रहा है, कई बार खिलाड़ियों ने मैदान पर घुटने के बल बैठकर सिम्बॉलिक तरीके से भी रंग भेद का विरोध कर चुके हैं।

बता दें, ब्रायन लारा, विवियन रिचर्ड्स जैसे कई दिग्गज खिलाड़ियों ने खुलकर रेसिज्म के खिलाफ आवाज उठाई और बताया था कि उनके खेल के दिनों में उनके साथ कई बार रंग भेद का सामना करना पड़ता था।

भारतीय खिलाड़ियों ने भी बांधा आर्म बैंड

england

मुंबई और बडौदा के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट खेलने वाले और तमाम दिग्गज खिलाड़ियों को तराशकर मैच विनर के रूप में तैयार करने वाले कोच Vasoo Paranjape अब हमारे बीच नहीं रहे। 30 अगस्त को 82 साल की आयु में मुंबई में उनका निधन हो गया है। कोच वासु ने ही सुनील गावस्कर को उनका निकनेम सनी दिया था, जिस नाम से आज वह पूरी दुनिया में पहचाने जाते हैं।

दिग्गज कोच को सम्मान देने के लिए आज भारतीय खिलाड़ी ओवल के मैदान पर आर्म बैंड बांधकर उतरे। ये वासु ही थे, जिनकी क्रिकेट वाली पारखी नजरों ने दुनिया को सचिन, गावस्कर और द्रविड़ जैसे दिग्गज बल्लेबाजों से मिलाया।