न्यूजीलैंड बनाम इंग्लैंड

विश्व कप 2019 के रोमांचक फाइनल के बाद अब न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीमें एक बार फिर से एक दूसरे के आमने सामने हैं. दोनों देशों के बीच आज से पांच टी-20I मैचों की श्रृंखला का आगाज हो गया हैं. पहला टी-20 मुकाबला हैगले ओवल, क्राइस्टचर्च के मैदान पर खेला गया.

मैच की शुरुआत इंग्लैंड के कप्तान ओएन मॉर्गन के टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने के साथ हुई. केन विलियमसन के चोटिल हो जाने के चलते किवी टीम की भागदौड़ अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउथी सँभालते हुए नजर आए.

मेजबान टीम ने बनाया सम्मानजनक स्कोर 

न्यूजीलैंड बनाम इंग्लैंड
Image Credit: @BLACKCAPS Twitter

पहले टॉस हारना और उसके बाद तीसरे ओवर के भीतर ही अपना पहला विकेट खो देना. किसी भी तरह से न्यूजीलैंड टीम के लिए पहले टी-20 मैच का आगाज सही नहीं हुआ. मैच की 17वीं गेंद पर ही सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल सात गेंदों में मात्र दो रन बनाकर पवेलियन लौट गये. मार्टिन गुप्टिल को इंग्लैंड के युवा तेज गेंदबाज सैम करन ने बोल्ड कर मैदान से बाहर का रास्ता दिखाया.

मार्टिन गुप्टिल के विकेट के बाद अभ्यास मैच में शतक जमाने वाले कॉलिन मुनरो और विकेटकीपर टिम सीफेर्ट ने दूसरे विकेट के लिए 33 रन जोड़े. कॉलिन मुनरो (21) और टिम सीफेर्ट (32) रन बनाकर आउट हुए. तूफानी बल्लेबाजी के लिए मशहुर कॉलिन डी ग्रैंडहोम ने एक छक्का और एक चौका जरुर लगाया, लेकिन वह मात्र 14 गेंदों में (19) रन ही बना सके. न्यूजीलैंड को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुँचाने का काम पूर्व कप्तान रॉस टेलर और डेरिल मिचेल ने किया.

रॉस टेलर के बल्ले से जहां 35 गेंदों में (44) रन आये तो वही डेरिल मिचेल 17 गेंदों में नाबाद (30) रन बनाने में कामयाब हुए. किवी टीम ने अपने 20 ओवर के खेल में 153/5 का स्कोर बनाया. इंग्लैंड के लिए क्रिस जॉर्डन ने दो विकेट लिए जबकि सैम करन, आदिल राशिद और पैट्रिक ब्राउन के खाते में एक एक सफलता आई.

न्यूजीलैंड बनाम इंग्लैंड
Image Credit: livescore.sportzwiki.com

इंग्लैंड ने 9 गेंद पहले ही जीता मुकाबला 

न्यूजीलैंड बनाम इंग्लैंड
Image Credit: Twitter

विश्व विजेता इंग्लैंड क्रिकेट टीम को पहला मुकाबला जीतने के लिए सिर्फ 154 रनों का लक्ष्य था. मिले लक्ष्य के मुताबिक टीम की शुरुआत लगभग ठीक ठाक रही. पहले विकेट के लिए जॉनी बेयरस्टो (35) और डेविड मलान (11) ने 37 रन जोड़े. टेस्ट टीम से ड्रॉप किये जाने के बाद जॉनी बेयरस्टो ने केवल 28 गेंदों के भीतर बढ़िया 35 रनों की पारी खेली.

37 के स्कोर पर डेविड मलान और 68 के स्कोर पर न्यूजीलैंड ने जॉनी बेयरस्टो को पवेलियन वापस भेज मैच में अपने आप को जीवित रखा. मगर तीसरे विकेट के लिए जेम्स विंस और कप्तान ओएन मॉर्गन ने 54 रनों की साझेदारी कर किवी टीम को मैच से पूरी तरह से बाहर कर दिया.

न्यूजीलैंड बनाम इंग्लैंड
Image Credit: @BLACKCAPS Twitter

जेम्स विंस के बल्ले से 38 गेंदों में शानदार 59 रन आये. अपनी पारी में विंस ने सात चौके और दो गगनचुंबी छक्के भी लगाये. 155.26 के स्ट्राइक रेट से रन बनाने वाले जेम्स विंस के टी-20I करियर का यह पहला अर्द्धशतक रहा. कप्तान ओएन मॉर्गन 21 गेंदों में नाबाद (34) और उपकप्तान सैम बिलिंग्स 11 गेंदों में नाबाद (14) रन बनाने में सफल रहे.

18.3 ओवर में ओएन मॉर्गन ने टिम साउथी की गेंद पर एक लाजवाब छक्का लगाकर मैच को समाप्त किया. मेहमान टीम यह मैच 7 विकेट से जीतने में कामयाब हुई. न्यूजीलैंड की टीम के लिए मिचेल सेंटनर तीन विकेट लेने में कामयाब हुए. जेम्स विंस को ‘मैन ऑफ द मैच‘ के अवार्ड से सम्मानित किया गया.

न्यूजीलैंड बनाम इंग्लैंड
Image Credit: livescore.sportzwiki.com

AKHIL GUPTA

क्रिकेट...क्रिकेट...क्रिकेट...इस नाम के अलावा मुझे और कुछ पता नहीं हैं. बस क्रिकेट...

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *