joe root

भारत (India) और इंग्लैंड (England) के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के तीन मैच खेले जा चुके हैं। जिनमें से पहला मैच ड्रा हुआ, इसके बाद लॉर्ड्स का मैच इंडिया ने जीता और सीरीज के तीसरे मैच में इंग्लैंड ने जीत दर्ज की। जिसके बाद सीरीज अभी 1-1 से बराबर हो गई है। सीरीज का चौथा मैच 2 सितंबर से ओवल में खेला जाएगा। हालांकि इस मैच में विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर को टीम का हिस्सा नहीं बनाया गया है। वहीं इंग्लिश टीम ने अगले मैच के लिए अपनी टीम की भी घोषणा कर दी है।

England ने सैम बिलिंग्स को दिया गया मौका

sam bilings

तीसरा टेस्ट मैच जीतने के बाद England ने अपनी टीम में कुछ बदलाव किए हैं। दरअसल इस टीम में विकेटकीपर बल्लेबाज जोस बटलर को जगह नहीं दिया गया है। वो अपने दूसरे बच्चे के जन्म के लिए गए हुए हैं। ऐसे में वो भारत के खिलाफ होने वाले चौथे टेस्ट के लिए उपलब्ध नहीं हो सकेंगे।

 उनकी जगह दाएं हाथ के बल्लेबाज सैम बिलिंग्स को टीम में जगह दी गई है। बिलिंग्स जरूरत पड़ने पर टीम के लिए विकेटकीपर की भी भूमिका निभा सकते हैं। वैसे आपको बता दें कि इंग्लैंड की 15 सदस्यीय टीम में मार्क वुड को भी शामिल किया गया है। आपको बता दें कि दूसरे टेस्ट मैच में वुड के दाएं हाथ कंधे में चोट लग गई थी।

जॉनी बेयरस्टो सम्भाल सकते हैं कीपिंग की जिम्मेदारी

bairstow england

जोस बटलर के बाहर होने के बाद इंग्लैंड को भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट के लिए कम से कम एक बदलाव करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। ऐसे में जॉनी बेयरस्टो दो साल टेस्ट मैच में दस्ताने लेकर बटलर की जगह लेते हुए दिखाई पड़ सकते हैं। बेयरस्टो नंबर पांच पर बल्लेबाजी करते हुए अभी तक टीम के लिए बहुत उपयोगी साबित हो चुके हैं।

इस बारे में टीम के मुख्य कोच क्रिस सिल्वरवुड ने कहा, “ईमानदारी से कहूं तो इसका सीधा सा जवाब है हां, मुझे विश्वास है कि जॉनी यह काम कर सकते हैं और जॉनी भी यह करना चाहता है इसलिए हम पहले ही उन बातों को कर चुके हैं।” अगर ऐसा होता है तो इंग्लैंड टीम के पास एक अतिरिक्त बल्लेबाज को रखने का भी मौका मिल जाएगा।

इंग्लैंड की 15 सदस्यीय टीम इस प्रकार है : 

जो रूट (कप्तान), मोईन अली, जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टो, सैम बिलिंग्स, रोरी बर्न्स, सैम करन, हसीब हमीद, डैन लॉरेंस, डेविड मलान, क्रेग ओवर्टन, ओली पोप, ओली रोबिनसन, क्रिस वोक्स, मार्क वुड