England cricket team 1

इंग्लैंड क्रिकेट टीम और श्रीलंका क्रिकेट टीम के बीच T20 World Cup 2021 का 29वां मैच खेला गया। इस मैच की शुरुआत श्रीलंका के टॉस जीतकर गेंदबाजी के फैसले के साथ हुई। जहां, England ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 164 रनों का लक्ष्य खड़ा किया। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम 137 रन ही बना सकी और England ने 26 रनों से इस मैच को जीतकर अपना विजयरथ आगे बढ़ाया। इंग्लिश टीम ने सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

Sri Lanka ने किया फील्डिंग का फैसला

इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच शारजाह के मैदान पर बेहतरीन मैच खेला गया। मैच की शुरुआत में जब दोनों टीम के कप्तान टॉस के लिए मैदान पर आए, तो सिक्का उछला और गिरा Sri Lanka के पक्ष में। जहां, उन्होंने पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और इंग्लैंड को गेंदबाजी के लिए आमंत्रित किया।

इंग्लैंड (प्लेइंग इलेवन): जेसन रॉय, जोस बटलर (डब्ल्यू), डेविड मालन, जॉनी बेयरस्टो, इयोन मॉर्गन (सी), लियाम लिविंगस्टोन, मोइन अली, क्रिस वोक्स, क्रिस जॉर्डन, आदिल राशिद, टाइमल मिल्स।

श्रीलंका (प्लेइंग इलेवन): पथुम निसानका, कुसल परेरा (डब्ल्यू), चरित असलांका, भानुका राजपक्षे, अविष्का फर्नांडो, वानिंदु हसरंगा, दासुन शनाका (सी), चमिका करुणारत्ने, दुशमंथा चमीरा, महेश थीक्षाना, लाहिरु कुमारा।

England ने दिया 164 का लक्ष्य

jos buttler, England 
England

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी England की टीम ने शानदार बल्लेबाजी की और बड़ा लक्ष्य खड़ा किया। हां, दूसरे ही ओवर में हसरंगा ने जेसन रॉय को 9 (6) को बोल्ड किया था, लेकिन इसके बाद जोस बटलर मैदान पर डट गए और आखिर तक श्रीलंकाई गेंदबाज उन्हें आउट नहीं कर पाए। हालांकि पावर प्ले में ही England ने दूसरा विकेट डेविड मलान के रूप में खोया, जब वह 6 रन बनाकर चमीरा का शिकार हुए।

चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए जॉनी बेयरस्टो को वनिंदु हसरंगा ने गोल्डन डक पर आउट कर दिया। इसके बाद कप्तान इयोन मोर्गन और जोस बटलर के बीच 112 रनों की शतकीय साझेदारी हुई। इस साझेदारी को तोड़कर हसरंगा ने कप्तान मोर्गन को 40 (36) के स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। मगर नहीं आउट हुए, तो जोस बटलर और उन्होंने T20 विश्व कप में शतक ठोक दिया। बटलर ने 67 गेंदों पर 101 रनों की ताबड़तोड़ नाबाद पारी खेली। इस पारी में उन्होंने 6 चौके व 6 छक्के जड़े। वहीं मोईन अली 1 (2) पर नाबाद लौटे।

इस तरह इंग्लैंड की टीम ने 4 विकेट के नुकसान पर 163 रन बोर्ड पर लगाए, जिसमें से 101 रन बटलर ने अकेले ही बना दिए। वहीं यदि श्रीलंका की बात करें, तो वनिंदु हसरंगा ने अच्छी गेंदबाजी की और स्पेल में 21 रन देकर 3 विकेट चटका लिए। वहीं चमीरा महंगे साबित हुए, क्योंकि उन्होंने 43 रन देकर सिर्फ 1 विकेट निकाला।

England ने 26 रनों से श्रीलंका को हराया

Sri Lanka VS England 
Sri Lanka

England द्वारा दिए 164 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका क्रिकेट टीम को अच्छी शुरुआत नहीं मिल सकी। टीम ने पावर प्ले में ही अपने 3 विकेट गंवा दिए। पथुम निस्संका 1 (1) रन आउट हो गए। चरिथ असलंका 21 (16) के स्कोर पर आदिल रशीन का शिकार हुए। इसके बाद विकेटकीपर-बल्लेबाज कुसल परेरा 7 (9) रन पर आउट हुए। आविष्का फर्नांडो 13 (14) को क्रिस जॉर्डन ने LBW आउट कर दिया। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए भानुका राजापक्षे 26 (18) रन के स्कोर पर क्रिस वोक्स का शिकार हुए।

दासुन शनाका ने तेज पारी खेली, लेकिन जोस बटलर ने उन्हें आउट कर दिया। इसके बाद 26 (25) रन की पारी खेलकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद वनिंदु हसरंगा 34 (21) के स्कोर पर लिविंगस्टोन के हाथों आउट हो गए। दुष्मंथा चमीरा 4 (4) क्रिस जॉर्डन का शिकार हो गए। फिर मोईन अली बिना मोईन अली ने चमिका करुणारत्ने को शून्य पर ही आउट कर दिया। इसके बाद माहीश तीक्शना 2 (2) के रूप में श्रीलंका ने अपना 10वां विकेट गंवा दिया और इस तरह पूरी श्रीलंकाई टीम 137 के स्कोर पर ही सिमट गई। परिणामस्वरूप England ने 26 रन से मैच को जीत लिया और इस जीत के साथ ही टीम ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है।

England की तरफ से आदिल रशीद, मोईन अली और क्रिस जॉर्डन ने 2-2 विकेट लिए। वहीं क्रिस वोक्स और लियाम लिविंगस्टोन ने 1-1 विकेट चटकाए।