JS65008235

आज किसी टीम को अपना पहला टेस्ट मुकाबला खेलने को मिलना उस टीम के लिए गर्व की बात है। आपको बता दे कि आईसीसी के परमानेंट मेंबर बनने के लिए आपका एक टेस्ट मैच खेलना जरुरी होता हैं।

एजबेस्‍टन टेस्ट इंग्लैंड के लिए होगा ऐतिहासिक

england

दरअसल आने वाले आज से इंग्लैंड की मेजबानी में भारत 5 मैचों की टेस्ट श्रृंखला खेलने वाला है। पहला मैच बर्मिंघम के एजबेस्‍टन में खेला जायेगा। एजबेस्‍टन का मुकाबला इंग्लैंड के लिए उसका 1000वां टेस्ट होगा। क्रिकेट के इतिहास इंग्लैंड की टीम ऐसा करने वाली पहली टीम बन जाएगी ।

इंग्लैंड के 1000वां टेस्ट खेलने से पहले आईसीसी ने ट्वीट कर दी बधाई

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने इस मौके पर इंग्‍लैंड टीम को बधाई दी है। आईसीसी चेयरमैन शशांक मनोहर ने कहा, “क्रिकेट जगत की ओर से मैं इंग्‍लैंड को उसके 1000वें टेस्‍ट मैच के लिए बधाई देना चाहता हूं। इंग्‍लैंड यह उपलब्धि हासिल करने वाला पहला देश है। मैं इस ऐतिहासिक मैच के लिए इंग्‍लैंड टीम को शुभकामनाएं देता हूं। उम्‍मीद करता हूं कि क्रिकेट के सबसे पुराने फॉर्मेट के लिए इंग्‍लैंड बेहतरीन खिलाड़ी देना और शानदार प्रदर्शन करना जारी रखेगा ”

इंग्लैंड का रिकॉर्ड

livecricketscore 7598

अब तक इंग्लैंड ने 999 टेस्ट मैच खेले हैं। इंग्लैंड ने साल 1877 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड में अपने सफर की शुरुआत की थी। कुल 999 मुकाबलों में से 357 मुकाबलों में जीत और 257 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा। जबकि बचे 345 मुकाबले बिना नतीजे रहे। जहां तक एजबेस्‍टन मैदान की बात है जो इंग्‍लैंड ने यहां पर 50 मुकाबले खेले हैं और इनमें से 27 में टीम को जीत मिली है। सात में उसे हार मिली जबकि 15 मैच ड्रॉ समाप्‍त हुए।

एजबेस्‍टन मैच से पूर्व आईसीसी का प्लान

ICC

मैच के पहले आईसीसी मैच रैफरी जेफ क्रो इंग्‍लैंड टीम की इस उपलब्धि के लिए ईसीबी के चेयरमैन कॉबिन ग्रेव्‍स को रजत फलक (silver plaque)भेंट करेंगे।

भारत-इंग्लैंड के बीच टेस्ट इतिहास

kohli

भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 177 टेस्ट मुकाबले खेले गए हैं। जिसमें इंग्लैंड को 43 मुकाबलों में जीत और 25 में हार का सामना करना पड़ा हैं। बाकि बचे मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। अगर एजबेस्‍टन मैदान कि बात की जाए तो भारत-इंग्लैंड के बीच यहाँ कुल छह मुकाबले हुए हैं जिसमें 5 में भारत को हार मिली और एक मुकाबला ड्रॉ रहा हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published.