Team India-Allrounder

WTC भारत के हाथ से निकल चुका है. अब इंग्लैंड (England) के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज शुरू होनी है. जिसका आगाज होने में अभी काफी वक्त बाकी है. लेकिन प्लेइंग 11 को लेकर मंथन अभी से ही शुरू हो चुका है. कुछ चुनिंदा खिलाड़ियों (चेतेश्वर पुजारा) पर तलवार लटकती हुई स्पष्ट दिखाई दे रही है. अभी सभी क्रिकेटरों को 20 दिन के लिए ब्रेक दिया गया है. इसी बीच ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ के हवाले से एक रिपोर्ट सामने आई है. जो टीम इंडिया (Team India ) की रूपरेखा को बयां कर रही है.

बल्लेबाज के साथ गेंदबाजी कमजोरी पर भी चर्चा जारी

Engalnd

हाल ही में आई इस रिपोर्ट के मुताबिक इंग्लैंड (England) टीम के खिलाफ होने वाली टेस्ट श्रृंखला के लिए नए गेम प्लान की योजना तैयार करने में भारतीय टीम थिंक टैंक जोर शोर से जुटी है. वो 1-1 खिलाड़ी के प्रदर्शन को सही तरीके से जान रहे हैं. यहां पर सिर्फ बल्लेबाजी से जुड़ी समस्याओं को ही ठीक करने के बारे में नहीं सोचा जा रहा है, बल्कि गेंदबाजी को लेकर भी भारतीय थिंक टैंक इन दोनों ही पहलुओं पर ध्यान दे रही है.

सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) के बीती टेस्ट पारियों के रिजल्ट पर नजर डालें तो 0, 14, 11, 15*, 0, 28 और 8 रन रहा है. तो वहीं चेतेश्वर पुजारा (Cheteshwar Pujara) पर नजर डालें तो वो टीम की दूसरी बड़ी दीवार कहे जाते हैं. लेकिन, टेस्ट फॉर्मेट में उन्होंने 35 पारियों से एक भी शतक नहीं लगाया है. कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) का बल्लेबाजी औसत साल 2020 में केवल 19.33 का रहा है. जबकि 2021 में अब ये औसत 28.63 पहुंच गया है.

बल्लेबाजी लाइनअप मजबूत करने के लिए पुजारा का कटेगा पत्ता!

photo 2021 06 26 19 24 58

इसके बाद अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) के बारे में बात करें तो उन्होंने 125 टेस्ट पारियों में 41.12 की औसत से रन बनाए हैं. इनके बाद ऋषभ पंत (Rishabh Pant) का नाम आता है, जिन्होंने अपनी बल्लेबाजी से हर किसी को प्रभावित किया है. भारतीय बल्लेबाजों का जिस तरह से प्रदर्शन रहा है, उसे देखकर यह साफ कहा जा सकता है कि, शीर्ष क्रम में बल्लेबाजों को मजबूत करना काफी ज्यादा जरूरी हो गया है. इसके लिए पहले बिल्कुल तरीके से सोचना होगा.

नई योजनाओं को अमल में लाना होगा. नए गेम प्लान फिर से तैयार करने होंगे और, इसे लेकर भारतीय थिंक टैंक मंथन भी करने लगा है. ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ की रिपोर्ट की माने तो इंग्लैंड (England) के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय थिंक टैंक के बीच चर्चा बल्लेबाजी ऑर्डर में विराट कोहली को प्रमोट करने को लेकर काफी तेज है. उन्हें तीसरे नंबर पर अब उतारने की बात की जा रही है. यदि ऐसा संभव हुआ तो केएल राहुल या फिर हनुमा विहारी को प्लेइंग 11 में मौका दिया जा सकता है. जबकि चेतेश्वर पुजारा अपनी जगह टीम में गंवा सकते हैं.

सिराज, शार्दुल प्लेइंग 11 में बना सकते हैं जगह

photo 2021 06 27 15 54 54

भारतीय थिंक टैंक की ओर से लिए जाने वाला ये फैसला टेस्ट स्पेशलिस्ट पुजारा के लिए भी किसी बड़े संदेश से कम नहीं होगा. या तो उन्हें अपनी खेल तकनीकि में बदलाव करना होगा या फिर टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया जाएगा. इस समय बल्लेबाजी के साथ ही टीम इंडिया की गेंदबाजी को लेकर भी कुछ इसी तरह की चर्चाएं जारी हैं.

इस समय मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह लगातार अपनी फॉर्म से जूझ रहे हैं. जबकि इशांत शर्मा इंजरी से परेशान हैं. हालांकि शमी ने खुद को साबित किया है. लेकिन, अकेले वो टीम को नहीं संभाल सकते. ऐसे में शमी को भी एक सपोर्ट की जरूरत है. इसके मुताबकि टीम इंडिया का थिंक टैंक अपने नए गेम प्लान में सिराज, शार्दुल और आवेस खान जैसे गेंदबाजों को फिट कर सकता है. इंग्लैंड (England) के खिलाफ किसे मौका मिलेगा ये तो वक्त बताएगा.