Virat Kohli And Jasprit Bumrah

ENG vs IND: भारतीय क्रिकेट टीम और फैंस लंबे समय से 1 जुलाई को इंग्लैंड के खिलाफ होने वाले इकलौते टेस्ट मैच का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन मुकाबले की शुरुआत से कुछ दिन पहले शनिवार देर रात भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद मेहमान टीम भारत को दोहरी मार सहनी पड़ सकती है।

अगर रोहित शर्मा मैच से पहले स्वस्थ नहीं हुए तो टीम इंडिया के मैनेजमेंट को कप्तान के साथ सलामी बल्लेबाज का विकल्प भी तलाशना होगा। बात की जाए कप्तानी की तो फिलहाल रोहित की गैर मौजूदगी में विराट कोहली (Virat Kohli) और जसप्रीत बुमराह को टीम की कमान देने के कयास लगाए जा रहे हैं।

Virat Kohli की कप्तानी में IND ने हासिल की बढ़त

Virat Kohli

विराट कोहली (Virat Kohli) भारत के इतिहास के सबसे सफलतम टेस्ट कप्तानों में से एक है। साल 2016 में उनके कमान संभालने के बाद भारत ने आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 7वें स्थान से लेकर नंबर वन बनाने का काम किया था, इसके साथ ही भारतीय टीम ने विराट के नेतृत्व में विदेशी धरती पर भी टेस्ट सीरीज जीतना शुरू किया था।

बात की जाए इंग्लैंड और भारत के बीच खेली गई पिछले साल की पटौदी टेस्ट सीरीज की तो इसमें भी विराट कोहली ने ही टीम को लीग किया था और भारत ने इस सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल की थी। ऐसे में कोहली (Virat Kohli) का कप्तान बनना भारतीय टीम के हित में साबित हो सकता है, इंग्लैंड की कंडीशन को जानते हुए विराट को अच्छा खासा अनुभव है।

जसप्रीत बुमराह को नहीं है कप्तानी का अनुभव

4th Test: Jasprit Bumrah breaks legendary Kapil Dev's long-standing record with 100th Test wicket for India | Cricket - Hindustan Times

वहीं दूसरी ओर बात की जाए तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की तो रोहित और विराट के बाद वे तीनों फॉर्मेट में भारतीय टीम के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी है। लेकिन बुमराह को किसी भी इंटरनेशनल मैच में कप्तानी करने का कोई अनुभव नहीं है। इस साल की शुरुआत में उन्हें दक्षिण अफ्रीका दौरे पर केएल राहुल के नेतृत्व वाली टीम का उपकप्तान बनाया गया था।

इसके बाद श्रीलंका के खिलाफ भी उन्हें यही जिम्मेदारी दी गई थी, लेकिन बतौर कप्तान जसप्रीत बुमराह का आंकलन करने के लिए कुछ भी उदाहरण मौजूद नहीं है, ऐसे में संभावना है कि विराट कोहली को ही इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच में कप्तानी करते हुए देखा जाए।

3 replies on “ENG vs IND: विराट कोहली को बनाना चाहिए कप्तान? या बुमराह जिता देंगे ऐतिहासिक टेस्ट, जानिए क्या कहते हैं आंकड़े”

Comments are closed.