INDW vs PAKW CWG 2022 - Team India

भारतीय महिला टीम का इंग्लैंड दौरे (ENG vs IND) के लिए ऐलान कर दिया गया है। दोनों टीमों के बीच तीन टी20 और तीन वनडे मुकाबले खेले जाएंगे। दौरे की शुरुआत 10 सितंबर को पहले टी20 मैच की शुरूआत होगी। वहीं इस दौरे पर जाने वाली महिला टीम की भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने शुक्रवार को घोषणा कर दी है। जहां इस दौरे के लिए कई युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया, वहीं  दिग्गज तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी की भी टीम में वापसी भी हुई है।

ENG vs IND दौरे के जरिए झूलन गोस्वामी की टीम में हुई वापसी

Jhulan Goswami

सीनियर महिला चयन समिति ने तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए 17 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए 18 सदस्यीय टीम का चयन किया गया है। वनडे और टी20 टीम में कुछ खिलाड़ियों को छोड़कर ज्यादातर नाम उम्मीद के मुताबिक ही हैं। लेकिन टी20 टीम में सबसे चौंकाने वाला चयन देश की सबसे सफल गेंदबाज झूलन गोस्वामी का है।

जहां ये माना जा रहा था कि मिताली राज के संन्यास लेने के बाद उनका करियर खत्म हो गया। वहीं टीम में उनका नाम शामिल कर चयनकर्ताओं ने सबको हैरान कर दिया है। माना जा रहा था कि अब झूलन का भी चयन नहीं होगा। हालांकि, एक बार फिर ‘चाकड़ा एक्सप्रेस’ ने वापसी की है और भारतीय प्रशंसक उन्हें फिर से उनकी गेंदबाजी से चकाचौंध करते हुए देख पाएंगे।

ENG vs IND का हिस्सा नहीं बन पाई ये खिलाड़ी

ENG vs IND

जहां झूलन को टीम में जगह मिली, वहीं राष्ट्रमंडल खेलों में खराब प्रदर्शन करने वाली युवा विकेटकीपर यास्तिका भाटिया को टी20 से बाहर कर दिया गया है, उनकी जगह दूसरी युवा विकेटकीपर ऋचा घोष की वापसी हुई है। दूसरी ओर श्रीलंका दौरे के बाद राष्ट्रमंडल खेलों में अच्छे प्रदर्शन के लिए रेणुका ठाकुर और मेघना सिंह को भी दोनों टीमों में जगह मिली है। इनके अलावा बल्लेबाज जेमिमा रॉड्रिग्ज को दोनों टीमों में शामिल किया गया है। बता दें कि ऑलराउंडर डी हेमलता ने भी टी20 टीम में वापसी की है।

ENG vs IND दौरे के लिए भारतीय टीम का शेड्यूल

Day Date Time Match Venue
शनिवार 10 सितंबर 19:00 1st T20I रिवरसाइड, डरहमी
मंगलवार 13 सितंबर 18:30 2nd T20I इंकोरा काउंटी ग्राउंड, डर्बी
गुरुवार 15 सितंबर 18:30 3rd T20I ब्रिस्टल काउंटी ग्राउंड, ब्रिस्टल
रविवार 18 सितंबर 11:00 1st ODI पहला सेंट्रल काउंटी ग्राउंड, होवे
बुधवार 21 सितंबर 13:00 2nd ODI कैंटरबरी
शनिवार 24 सितंबर 11:00 3rd ODI लॉर्ड्स

ENG vs IND दौरे के लिए भारत की टीम

uygjn

भारत की टी20 टीम:  हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, पूजा वस्त्राकर, जेमिमा रोड्रिग्स, स्नेह राणा, रेणुका ठाकुर, मेघना सिंह, राधा यादव, सबिनेनी मेघना, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), राजेश्वरी गायकवाड़, डी. हेमलता, सिमरन दिल बहादुर, ऋचा घोष (विकेटकीपर), केपी नवगिरे

वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम:  हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना (उप-कप्तान), शेफाली वर्मा, एस. मेघना, दीप्ति शर्मा, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), यास्तिका भाटिया (विकेटकीपर), पूजा वस्त्राकर, स्नेह राणा, रेणुका ठाकुर, मेघना सिंह, राजेश्वरी गायकवाड़, हरलीन देओल, डी. हेमलता, सिमरन दिल बहादुर, झूलन गोस्वामी, जेमिमा रोड्रिग्स.