Team India Probable XI in ENG vs IND Test

ENG vs IND: भारतीय क्रिकेट टीम 1 जुलाई को इंग्लैंड के खिलाफ पिछले साल की टेस्ट सीरीज का इकलौता मैच खेलने वाली है। इस सीरीज में टीम इंडिया ने 2-1 की बढ़त हासिल की हुई है, ऐसे में अब महेमान टीम के रूप में भारत इंग्लैंड को उनके घर पर ही मात देने का अवसर गंवाना नहीं चाहेगी। लेकिन इस बार रोहित शर्मा की अगुवाई वाली इस टीम के लिए इंग्लिश टीम को मात देना आसान नहीं होगा।

पिछले साल के मुकाबले दोनों टीमों में कई बड़े बदलाव हो चुके हैं, इस दौरे पर भारतीय टीम के साथ सलामी बल्लेबाज केएल राहुल भी नहीं है। आइए जानते हैं इंग्लैंड बनाम भारत एजबेस्टन टेस्ट मैच में टीम इंडिया किस प्लेइंग एलेवन के साथ उतर सकती है।

रोहित शर्मा और शुभमन गिल हो सकते हैं सलामी बल्लेबाज

Shubman Gill Claims 'Rohit Sharma Helped Him In Executing The Pull Shot'

सलामी बल्लेबाज केएल राहुल की गैर मौजूदगी में टीम इंडिया के सामने सबसे बड़ा सवाल है कि ENG vs IND टेस्ट मैच में रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग का जिम्मा किस खिलाड़ी को दिया जाएगा। संभावना है कि इसके लिए शुभमन गिल का नाम सबसे आगे हैं। क्योंकि उन्हें इस सीरीज में बैकअप ओपनर के तौर पर ही टीम में जगह दी गई थी।

ऐसे में इंग्लैंड बनाम भारत इस आखिरी टेस्ट मैच में टीम इंडिया की ओर से कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल पारी की शुरुआत कर सकते हैं। रोहित पिछले साल इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे और शुभमन गिल के बल्लेबाजी के अंदाज को एजबेस्टन की पिच खूब पसंद आ सकती है।

मिडल ऑर्डर में चेतेश्वर पुजारा की हो सकती ही वापसी

Top five Test knocks by Cheteshwar Pujara

बात की जाए ENG vs IND टेस्ट मैच में टीम इंडिया के मिडल ऑर्डर की तो भारत की पिछली सीरीज के मुकाबले इंग्लैंड के खिलाग दिग्गज बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा की वापसी हो सकती है। उन्होंने हाल ही में काउंटी क्रिकेट में लाजवाब प्रदर्शन कर टीम इंडिया में अपनी दावेदारी पेश करी थी। इस टूर्नामेंट में उन्होंने 2 बार दोहरा शतक जड़ा था। मौजूदा समय में उन्हें इंग्लैंड की पिचों का ताजा अनुभव है जो भारत के काम आ सकता है।

इसके बाद नंबर-4 पर विश्व क्रिकेट के महानतम बल्लेबाज विराट कोहली का खेलना लगभग तय माना जा सकता है। हालांकि विराट का मौजूदा फॉर्म कुछ खास नहीं है, लेकिन उनके अनुभव और कौशल की टीम इंडिया को दरकार है। इंग्लैंड बनाम भारत टेस्ट मैच में विराट कोहली नंबर-4 पर नजर आ सकते हैं।

ENG vs IND: निचले क्रम में ये खिलाड़ी संभाल सकते हैं मोर्चा

IND vs SA: Pant slams 4th Test century, surpasses Dhoni to achieve huge feat | Cricket - Hindustan Times

लोअर मिडल ऑर्डर में टेस्ट क्रिकेट में असंभव और अद्भुत कार्य करने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को टीम का हिस्सा बनाया जा सकता है। गाबा की ऐतिहासिक जीत के सबसे बड़े हीरो रहे ऋषभ पंत टेस्ट फॉर्मेट में बेहद घातक बल्लेबाज है, पिछले साल इस सीरीज में ऋषभ पंत ने 4 मैचों में 146 रन बनाए थे।

ऋषभ पंत के साथ हनुमा विहारी और रवींद्र जडेजा को भी लोअर मिडल ऑर्डर में पारी को संभालने की जिम्मेदारी दी जा सकती है। जडेजा ने अबतक इस सीरीज में 4 मैचों में 160 रन बनाए थे। इसके अलावा वे गेंदबाजी में भी योगदान दे सकते हैं। साथ ही हनुमा विहारी निचले क्रम में संयम से बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं।

इन खिलाड़ियों के कंधों पर हो सकती है गेंदबाजी की जिम्मेदारी

Jasprit Bumrah Hails Mohammed Siraj After Impressive Test Debut

इसके साथ ही बात की जाए इंग्लैंड बनाम भारत मैच में टीम इंडिया के गेंदबाजी क्रम की तो इंग्लिश परिस्थितियों के मद्देनजर 4 तेज गेंदबाजों को प्लेइंग एलेवन का हिस्सा बनाया जा सकता है। जिसमें शार्दूल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी पहली पसंद हो सकते हैं। भारत की ओर से इस सीरीज में जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 18 विकेट लिए थे। इसके बाद सिराज और शमी ने क्रमश: 14 और 11 विकेट चटकाए थे।

ENG vs IND टेस्ट मैच में भारत की संभावित प्लेइंग-XI

भारतीय टीम: रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, ऋषभ पंत, हनुमा विहारी, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

2 replies on “ENG vs IND: टेस्ट मैच में ये होगी भारत की प्लेइंग-XI, KL Rahul की गैरमौजूदगी में ये खिलाड़ी कर सकता है रोहित के साथ ओपन!”

Comments are closed.