Team India

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे नॉर्टिंघम टेस्ट का पहला दिन पूरी तरह से Team India के नाम रहा। इस मैच में टॉस जीतकर इंग्लिश कप्तान जो रूट ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। मगर भारत की जबरदस्त गेंदबाजी की बदौलत इंग्लिश टीम 183 रनों के स्कोर पर सिमट गई। वहीं भारत ने पहले दिन के खत्म होने तक 21-0  रनों का स्कोर बनाया। अब दूसरे दिन भारतीय बल्लेबाज स्कोरबोर्ड पर बड़ा स्कोर लगाने के उद्देश्य के साथ मैदान पर उतरेंगे।

टॉस जीतकर इंग्लैंड ने किया बल्लेबाजी का फैसला

Team India

नॉर्टिंघम के ट्रेंट ब्रिज मैदान पर खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच की शुरुआत इंग्लैंड के कप्तान जो रूट के टॉस जीतने के साथ हुई। इस मैच में रूट ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। परिणामस्वरूप Team India पहले गेंदबाजी करने मैदान पर उतरी। दोनों टीमों में 4-4 तेज गेंदबाज व 1-1 स्पिन गेंदबाज शामिल हैं।

भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज

इंग्लैंड (प्लेइंग इलेवन): रोरी बर्न्स, डोमिनिक सिबली, जैक क्रॉली, जो रूट (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, डैनियल लॉरेंस, जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम कुरेन, ओली रॉबिन्सन, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन

भारतीय पेसर्स के सामने इंग्लैंड

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरी इंग्लैंड क्रिकेट टीम की शुरुआत बहुत ही खराब रही, क्योंकि जसप्रीत बुमराह ने पहले ही ओवर में शून्य के स्कोर पर रोरी बर्न्स को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। इसके बाद इंग्लैंड को दूसरा झटका जैक क्रॉली 27 (68) के रूप में लगा, जिन्हें मोहम्मद सिराज की गेंद पर ऋषभ पंत ने कैच लपकते हुए चलता किया। ये विकेट वैसे रहा, तो सिराज के नाम, लेकिन इसका क्रेडिट पंत को ही जाता है, क्योंकि उन्होंने कप्तान से रिक्वेस्ट करके रिव्यू लेने को कहा और सिराज को पहली सफलता मिली।

फिर डोमिनिक सिबली 18(70) रन पर आउट हुए, जिन्हें जिन्हें मोहम्मद शमी ने केएल राहुल के हाथों कैच कराते पवेलियन का रास्ता दिखाया। लेकिन इसके बाद जॉनी बेयरस्टो व जो रूट के बीच 71 रनों की साझेदारी हुई और भारतीय गेंदबाज विकेट के लिए संघर्ष करने लगे, तभी मोहम्मद शमी ने जॉनी बेयस्टो को 29 (71) रनों पर LBW आउट करते हुए पवेलियन का रास्ता दिखाया। इसके बाद डेनियन लॉरेन्स भी शमी का शिकार बने और बिना खाता खोले ही आउट हो गए।

एक छोर संभाल कर खड़े जो रूट भी भारतीय गेंदबाजों के जाल में फंस गए और शार्दुल ठाकुर की गेंद पर 64 (108) रन बनाकर LBW आउट हुए। रूट के बाद ओली रॉबिन्सन भी बिना खाता खोले ही शार्दुल ठाकुर की गेंद पर शमी के हाथों कैच पकड़े जाने पर आउट हो गए। फिर स्टुअर ब्रॉड 4, जेम्स एंडरसन 1 पर आउट हुए और सैम करन 27* (37) रन पर नाबाद लौटे। इस तरह इंग्लैंड क्रिकेट टीम की पहली पारी 183  रनों पर ही सिमट गई।

भारतीय गेंदबाजों ने किया लाजवाब प्रदर्शन

Team India

भारत को टॉस हारकर पहले गेंदबाजी करने उतरना पड़ा, लेकिन Team India के गेंदबाजों ने जिस तरह से सटीक लाइन पर गेंदबाजी की, उसकी जितनी तारीफ की जाए, उतना ही कम होगा। पहले ही ओवर से भारतीय गेंदबाजों ने अपना रंग दिखाना शुरु कर दिया, जब बुमराह ने रोरी बर्न्स को आउट किया।

पहली पारी में भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह 4, मोहम्मद शमी ने 3 विकेट लिए, तो वहीं शार्दुल ठाकुर 2, मोहम्मद सिराज 1 विकेट लेने में कामयाब हुए। हालांकि पिच पर स्पिनर्स के लिए आज मदद नहीं थी, इसलिए रविंद्र जडेजा ने सिर्फ 3 ओवर ही गेंदबाजी की।

पहले दिन भारत का स्कोर 21 का रहा

इंग्लैंड को 183 रनों पर समेटने के बाद Team India पहले ही दिन आखिरी सेशन में बल्लेबाजी करने के लिए उतरी। जहां, रोहित शर्मा व केएल राहुल की ओपनिंग जोड़ी ने पारी का आगाज किया। पहले दिन के खत्म होने तक भारत ने बिना विकेट गंवाए 21 रन बनाए। जिसमें रोहित शर्मा 9 (4) व केएल राहुल 9 (39) रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे।  अब भारत इसी तरह आगे बल्लेबाजी कर स्कोरबोर्ड पर बड़ा स्कोर लगाना चाहेगा।