Team india score 400 runs in first innings after loses 5 wickets

ENG vs IND: इंग्लैंड और भारत के बीच पिछले साल खेली गई पटौदी ट्रॉफी का आखिरी स्थगित किया गया टेस्ट मैच शुक्रवार से शुरू हो गया है। बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेले जा रहे इस मुकाबले के पहले दिन का खेल खत्म हो चुका है, इंग्लिश कप्तान बेन स्टोक्स ने मैच की शुरुआत से पहले टॉस जीतने के बाद भारत को पहले बल्लेबाजी करने का आमंत्रण दिया था।

जिसे स्वीकार करते हुए टीम इंडिया ने पहले दिन का खेल खत्म होते ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा की शानदार बल्लेबाजी के बूते 7 विकेट के नुकसान पर 338 रन बना डाले हैं। आइए ENG vs IND टेस्ट मैच के पहले दिन के खेल पर एक नजर डालते हैं।

शुभमन और पुजारा की सलामी जोड़ी हुई फ्लॉप

Shubman Gill played a few attrractive shots before falling for 17, England vs India, 5th Test, Birmingham, 1st day, July 1, 2022

रोहित शर्मा और केएल राहुल की गैर मौजूदगी में टीम इंडिया ENG vs IND मैच में एक नई सलामी जोड़ी के साथ उतरी थी। टीम मैनेजमेंट ने शुभमन गिल के साथ दिग्गज चेतेश्वर पुजारा को पारी का आगाज करने के लिए चयनित किया था। लेकिन टीम प्रबंधन का ये फैसला मुनासिब साबित नहीं हुआ, दोनों ही बल्लेबाजों ने एक अच्छी संभली हुई शुरुआत के बाद अपना विकेट सस्ते में गंवा दिया था।

भारत कीई पारी के 7वें ओवर की दूसरी गेंद पर गिल को एंडरसन की आउट स्विंग गेंद को छेड़ना भारी पड़ा और वे 17 रन बनाकर पवेलियन की राह लौट चले। इसके बाद हनुमा विहारी और पुजारा के बीच साझेदारी पनप ही रही थी के एंडरसन ने एक बार फिर सेंधमारी करते हुए पुजारा को आउट कर दिया। उनके आउट होने तक भारत का स्कोर सिर्फ 46 रन ही था।

दूसरे सेशन में ढह गया टीम इंडिया का मिडिल ऑर्डर

Virat Kohli loses his stumps, off an edge, to Matthew Potts, England vs India, 5th Test, Birmingham, 1st day, July 1, 2022

चेतेश्वर पुजारा का विकेट गिरने के बाद ही तेज बारिश ने ENG vs IND मैच में खलल डाल दिया, जिसके चलते पहले सेशन को खत्म करते हुए लंच ब्रेक लिया गया। दूसरे सेशन की शुरुआत होते ही भारत को 64 रन के संयुक्त स्कोर पर हनुमा विहारी के रूप में तीसरा झटका लगा। इसके ठीक 6 रन के अंतराल में क्रीज पर अपनी निगाहें जमा चुके विराट कोहली भी चलते बने, उन्हें 11 रन के निजी स्कोर पर युवा तेज गेंदबाज मैथ्यू पॉट्स ने आउट किया।

विराट कोहली के लौटते ही मैदान पर आए श्रेयस अय्यर ने रन गति में इजाफा करते हुए रन बनाने का प्रयास किया। लेकिन कुछ बेहतरीन शॉट्स का मुजायरा पेश करते हुए वे 11 गेंदों में 15 रन बना कर एंडरसन का ही शिकार हो गए, उनका विकेट गिरने के समय टीम इंडिया ने सिर्फ 98 रन बटोरे थे।

ENG vs IND: ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा ने किया पलटवार

Rishabh Pant and Ravindra Jadeja's century-run stand took India to a position of strength, England vs India, 5th Test, Birmingham, 1st day, July 1, 2022

ENG vs IND मैच में 98 रनों के संयुक्त स्कोर पर आधी टीम के पवेलियन लौट चुके थे, दूसरे सेशन में टीम इंडिया ने हनुमा विहारी, विराट कोहली और श्रेयस अय्यर का विकेट गंवा दिया था। इसके बाद ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा की जोड़ी ने इंग्लैंड को उन्हीं की दवाई का सवाद चखाना शुरू किया और जवाबी हमले से इंग्लैंड के गेंदबाजों की लय को ध्वस्त करने का काम किया।

दोनों बल्लेबाजों ने मैदान के चारो ओर रन बटोरना शुरू किया और टी-ब्रेक होने तक 101 गेंदों में 76 रनों की साझेदारी कर डाली। इसके बाद भी दोनों बल्लेबाजों का कहर जारी रहा. पंत और जडेजा के बीच 222 रनों की साझेदारी हुई। ऋषभ पंत ने अपने आक्रामक अंदाज से परहेज नहीं किया और उन्होंने शतक जड़ते 146 रन बनाए। दूसरी ओर रवींद्र जडेजा भी 83 रनों का अहम योगदान देकर क्रीज पर टिके हुए हैं, दूसरे दिन की शुरुआत में मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा भारत की पारी को आगे लेकर जाएंगे।

10 replies on “ENG vs IND: मझधार में फंसी टीम इंडिया के संकटमोचक बने पंत-जड्डू, पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत का स्कोर 338/7”

Comments are closed.