Joe Root And Jonny Bairstow ENG vs IND

ENG vs IND: आज यानि सोमवार को इंग्लैंड और भारत के बीच जारी पटौदी ट्रॉफी के 5वें टेस्ट मैच के चौथे दिन का खेल सम्पन्न हुआ है। चौथे दिन अपनी दूसरी पारी को अंजाम देते हुए टीम इंडिया 245 रन बनाने में सफल हो पाई और पहली पारी में 132 रनों की हासिल की गई बढ़त के चलते इंग्लैंड को 378 रनों का लक्ष्य दिया है।

जिसके जवाब में मेजबान टीम मजबूती से आगे बढ़ते हुए चौथे दिन के अंत तक 3 विकेट के नुकसान पर 259 रन बना चुकी है, 5वें और अंतिम दिन इंग्लैंड को जीत के लिए 119 रनों की दरकार होगी।

245 रनों पर सिमटा भारत, ENG को दिया 378 का लक्ष्य

Ravindra Jadeja took his time in the middle and added crucial runs with the tail, England vs India, 5th Test, Birmingham, 4th day, July 4, 2022

टीम इंडिया ने ENG vs IND चौथे दिन की शुरुआत 257 रनों की बढ़त के साथ की थी। भारत की ओर से तीसरे दिन क्रीज पर अपनी निगाहें जमा चुके ऋषभ पंत और चेतेश्वर पुजारा(66) करने आए थे। दोनों ही बल्लेबाजो ने पहले आधे घंटे में तेजी से रन बटोरे। लेकिन दिन का पहला झटका पुजारा के रूप में लगने के बाद और ऋषभ पंत के बीच 78 रनों की साझेदारी हुई, लेकिन 153 के संयुक्त स्कोर पर भारत ने अर्धशतक जमा चुके पुजारा को गंवा दिया था।

पुजारा का विकेट गिरते ही टीम इंडिया का कोई भी बल्लेबाज साझेदारी करने में कामयाब नहीं हुआ। ऋषभ पंत 67 रन के निजी स्कोर पर जैक लीच का शिकार हुए, श्रेयस अय्यर और रवींद्र जडेजा भी क्रमश: 19 और 23 रन बनाकर आउट हुए। जिसके चलते टीम इंडिया 245 रनों पर सिमट गई और 132 रनों की बढ़त के साथ 378 रनों का लक्ष्य देने में कामयाब हो पाई।

ENG vs IND: इंग्लैंड ने की तूफ़ानी शुरुआत, बुमराह लाए मैच में ट्विस्ट

Jasprit Bumrah struck either side of tea, getting Ollie Pope after Zak Crawley, England vs India, 5th Test, Birmingham, 4th day, July 4, 2022

378 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लिश टीम की सलामी जोड़ी ने आक्रमक रुख अपनाते हुए पारी की शुरुआत की थी। पिछली सीरीज में पूरी तरह से फ्लॉप हुए इन दोनों बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में भारत के खिलाफ मोर्चा खोल दिया था। महज 22 ओवर के भीतर ही इंग्लैंड टीम ने 107 रन बना लिए थे। ऐसे में ये टीम लक्ष्य की ओर तेजी से बढ़ रही थी। लेकिन बुमराह ने अटैक में आते ही पासा पलट दिया।

ENG vs IND टी-ब्रेक से पहले आखिरी ओवर में अटैक में आए जसप्रीत बुमराह  ने पहले सेट हो चुके जैक क्रॉली(46) को आउट किया। वहीं इसके बाद तीसरे सेशन के पहले ही ओवर में उन्होंने ओली पोप(0) को भी विकेटकीपर के हाथों कैच आउट कर अपना दूसरा विकेट झटका। लगातार 2 विकेट गिरने के बाद इंग्लिश बल्लेबाजों के थोड़े हाथ पाँव फूलना शुरू हुए। जिसके चलते एलेक्स लीस(56) भी रूट के साथ तालमेल में गड़बड़ी के चलते रन आउट हो गए। इस समय इंग्लैंड का स्कोर 109/3 हो गया था।

रूट और बेयरस्टो की खूंटा गाड़ पारी, ENG को जीत के लिए 119 रनों की जरूरत

The job's far from done, which perhaps explains Joe Root's barely-a-celebration after getting to fifty, England vs India, 5th Test, Birmingham, 4th day, July 4, 2022

एक के बाद एक तीन विकेट गिरने के बाद टीम इंडिया की ENG vs IND मैच में वापसी होने ही वाली थी। लेकिन इस समय इंग्लिश टीम के 2 सबसे घातक बल्लेबाज जो रूट (76*)और जॉनी बेयरस्टो(72*) के क्रीज पर आते ही सारे कयासों पर विराम लग गया। इस टेस्ट मैच की पहली पारी में मोहम्मद सिराज के हाथों सस्ते में अपना विकेट गंवाने के बाद जो रूट  दूसरी पारी में सारी कसर निकलते हुए नजर आए।

वहीं पहली पारी के शतकवीर जॉनी बेयरस्टो भी क्रीज पर अपनी आंखे जमा चुके थे। रूट और जॉनी की जोड़ी दिन के अंत तक भारतीय गेंदबाजों के आगे चट्टान बनकर खड़े रहे और सभी गेंदबाजों को बेअसर करते चले गए।दोनों ही बल्लेबाजों ने अपने-अपने अर्धशतक् पूरे करते हुए चौथे विकेट के लिए 150 रन जोड़े हैं। जिसके बूते इंग्लैंड 259 रन बनाने में कामयाब हुई है। अब मेजबान टीम को आखिरी दिन ENG vs IND मुकाबला जीतने के लिए 119 रनों की दरकार है।

3 replies on “ENG vs IND: रूट-बेयरस्टो की जोड़ी फिर पड़ी टीम इंडिया पर भारी, ENG को जीत के लिए सिर्फ 119 रनों की दरकार”

Comments are closed.