In this series these 3 players were heroes for Team India ENG vs IND ODI Series
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

ENG vs IND: क्रिकेट वाकई अनिश्चितताओं का खेल है और ये रविवार को इंग्लैंड और भारत के बीच खेले गए आखिरी मैच से साबित हो गया. इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले कप्तान रोहित शर्मा ने गेंदबाजी का फैसला किया था. ऐसे में पहले बल्लेबाजी करने उतरी अंग्रेजी टीम की शुरूआत बेहद खराब रही. लेकिन, कप्तान जोस बटलर ने एक छोर से टीम का मोर्चा संभाला और उनका साथ मोईन अली ने दिया.

लेकिन, ये जोड़ी एक बड़ी साझेदारी की ओर बढ़ती उससे पहले ही हार्दिक पांड्या ने इस पर ब्रेक लगाया. अली भी 34 रन बनाकर जड्डू का शिकार बने और पूरी टीम 50 ओवर भी नहीं खेल सकी. 45.5 ओवर में इंग्लैंड की टीम 259 रन बनाकर धराशायी हो गई. जिसके जवाब में उतरी टीम इंडिया (ENG vs IND) की भी शुरूआत ने फैंस को निराश कर दिया.

भारत (ENG vs IND) के टॉप-4 बल्लेबाज महज 75 रन के अंदर पवेलियन लौट गए और यहां से शुरू हुआ असली खेल. जहां से फिर टीम इंडिया ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और लगातार अपने लक्ष्य की ओर बढ़ती रही. आखिरकार 42.1 ओवर में ही भारत ने 260 रन के मिले लक्ष्य को हासिल कर लिया और सीरीज को अपने नाम करने में कामयाब रही. हम अपनी इस खास रिपोर्ट में उन 3 खिलाड़ियों के बारे में बात करने जा रहे हैं जो इस श्रृंखला के जीत के हीरो रहे.

1. जसप्रीत बुमराह

Jasprit Bumrah

इंग्लैंड और भारत (ENG vs IND) के बीच खेली गई 3 मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में भले ही जसप्रीत बुमराह प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं बन सके. लेकिन, उन्होंने शुरूआती 2 मुकाबलों में अपना काम कर दिया था. खासकर पहले मैच में टीम इंडिया के 10 विकेट से जीतने में सबसे बड़ा योगदान जसप्रीत बुमराह (jasprit bumrah) का ही रहा था. उन्होंने इस मुकाबले में 6 विकेट अपने नाम किए थे और कई बड़े रिकॉर्ड भी अपने नाम किए थे.

पहले वनडे में टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी अंग्रेजी टीम की शुरूआत तो बेहद खराब रही थी और अंत भी खराब ही रहा था. महज 110 रन बनाकर पूरी टीम ऑलआउट हो गई थी जिसका पूरा श्रेय जस्सी को जाता है. उन्होंने शुरूआत से ही अंग्रेजी टीम पर दबाव डाला और कामयाब भी रहे. सिर्फ 19 रन देकर उन्होंने 6 विकेट लिए थे.

दूसरे वनडे में भी उन्हें 2 सफलता मिला. लेकिन, भारत (ENG vs IND) ने ये मुकाबला गंवा दिया था. इसके बाद आखिरी मैच में बुमराह को इंजरी के चलते बाहर होना पड़ा. लेकिन, सीरीज में उनके योगदान को नहीं भुलाया जा सकता और कहने में कोई संदेह नहीं है कि इस श्रृंखला के जीत के हीरो बुमराह भी रहे हैं.

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

3 replies on “ENG vs IND: इन 3 खिलाड़ियों ने भारत को इंग्लैंड में जिताई ODI सीरीज, वरना बढ़ सकती थी मुश्किलें”

Comments are closed.