LSG vs RCB Match Preview Eliminator IPL 2022

LSG vs RCB: आईपीएल 2022 के लिए कल यानी बुधवार का दिन बेहद खास होने वाला है। क्योंकि अब प्लेऑफ़ में एंट्री करने वाली लखनऊ सुपर जाइनट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच एलिमिनेटर मुकाबला खेला जाएगा। इन दोनों टीमों ने लीग स्टेज को क्रमश: तीसरे और चौथे स्थान पर खत्म किया था। एलिमिनेटर खेलने वाली दोनों में से एक टीम का सफर इस मुकाबले में हार के साथ खत्म हो जाएगा।

गौरतलब है कि लखनऊ और बैंगलोर लीग स्टेज के 31वें मैच में भी एक दूसरे के खिलाफ खेली थी। इस मैच में आरसीबी ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 183 रन बनाए थे, जिसके जवाब में एलएसजी सिर्फ 163 रन ही बना पाई थी। लेकिन अब प्लेऑफ़ के बड़े स्टेज पर मुकाबले का प्रेशर अलग होने वाला है, दोनों ही टीमें अपना पिछला-पिछला मैच जीतकर प्लेऑफ़ में पहुंची है। आइए अपको LSG vs RCB मैच से जुड़ी हर जरूरी जानकारी के बारे में बताते हैं।

LSG के गेंदबाजी क्रम की होगी अग्निपरीक्षा

IPL 2022
IPL 2022: LSG

लखनऊ सुपर जाइनट्स के लिए आईपीएल 2022 की शुरुआत कुछ खास नहीं रही थी। टीम को अपने पहले ही मैच में गुजरात टाइटंस के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन इस हार के बाद केएल राहुल की कप्तानी वाली इस टीम ने लय पकड़ी और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। हालांकि अंत के कुछ मैचों में लखनऊ के पास टेबल टॉपर बनने का खास मौका था। लेकिन अपने पिछले 3 में से 2 मुकाबले हार कर उन्होंने ये मौका गंवा दिया।

लखनऊ ने लीग स्टेज में अपना आखिरी मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ खेला था। इस मैच में केएल राहुल और क्विंटन डिकॉक ने आईपीएल के इतिहास की सबसे बड़ी सलामी साझेदारी करते हुए 210 रन बनाए थे। लेकिन इस लक्ष्य को बचाने में टीम के गेंदबाजों के हाथ पांव फूल गए थे, अंत में एविन लूइस के शानदार कैच ने लखनऊ को मैच जीता दिया था। ऐसे मे अब एलिमिनेटर मुकाबले में इस टीम के गेंदबाजों पर जीत का दारोमदार रहने वाला है।

RCB के दिग्गज बल्लेबाजो को उठानी पड़ेगी जिम्मेदारी

RCB IPL 2022

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को आईपीएल 2022 की शुरुआत से पहले कोई भी टॉप-4 की टीम नहीं मान सकता था। लेकिन जिस प्रकार टीम के अनकैप्ड खिलाड़ियों ने जिस प्रकार अपना कद बढ़ाकर टीम की जीत में योगदान दिया है वो पूरी तरह से सराहनीय है। इसमें रजत पाटीदार और शाहबाज अहमद सबसे बड़े पॉजिटिव पॉइंट बन कर सामने आए हैं। उनके साथ ही अनुभवी दिनेश कार्तिक ने अपने धुआंधार प्रदर्शन से सभी को चौंका दिया है।

आखिरी मैच से पहले इस टीम के सबसे बड़े स्टार बल्लेबाज विराट कोहली का बल्ला शांत था। आरसीबी के लिए सबसे बड़ी राहत की बात ये है कि आखिरी लीग मैच में करो या मरो की स्थिति में विराट ने शानदार 73 रन बनाए,  साथ ही फाफ डुप्लेसिस और ग्लेन मैक्सवेल ने भी इस मैच में महत्वपूर्ण योगदान देकर टीम को जीत दिलाई थी। अब एलिमिनेटर मुकाबले में बैंगलोर की जीत के लिए इन तीनों खिलाड़ियों का चलना बेहद जरूरी है।

LSG vs RCB मैच के दौरान मौसम का मिजाज

LSG vs RCB Eliminator Match Preview IPL 2022

लखनऊ सुपर जाइनट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (LSG vs RCB) के बीच बुधवार यानी 25 मई को एलिमिनेटर में होने वाली ये जंग बेहद रोमांचक होगी। शाम में शुरू होने वाले इस मुकाबले में मौसम की सबसे अहम भूमिका होगी जिसके बारे में जानने के लिए आप भी काफी ज्यादा एक्साइटेड होंगे। तो इसके लिए आपको बता दें कि, कोलकाता में खेले जाने वाले इस मैच के दौरान बारिश की आशंका जताई जा रही है।

दिन की शुरुआत में कोलकाता में तेज बारिश के साथ तेज हवाएं चलने का भी अनुमान है। हालांकि ताजा रिपोर्ट के अनुसार मैच के समय यानी शाम 7:30 के बाद बारिश के खलल डालने की संभावना बेहद कम हो जाएगी। मंगलवार को कोलकाता का तापमान 35 से 27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा, वहीं हवा 13 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी, जबकि ह्यूमिडिटी 68 प्रतिशत होगी।

LSG vs RCB पिच रिपोर्ट

IPL 2022 Qualifier 1 GT vs RR Eden Gardens Pitch Report, T20 Records

आईपीएल 2022 के सभी लीग मैच महाराष्ट्र में खेले गए थे, लेकिन अब भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने प्लेऑफ़ के आयोजन के लिए कोलकाता और अहमदाबाद का चयन किया है। जिसमें से लखनऊ सुपर जाइनट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (LSG vs RCB) एलिमिनेटर कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेला जाएगा। इस स्टेडियम ने अब तक आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के कई मैच खेले गए हैं और प्लेऑफ़ के मैचों का आयोजन भी किया गया है।

बात की जाए ईडन गार्डन्स की पिच और स्टेडियम की तो इस मैदान की पिच को बेहतर बल्लेबाजी ट्रैक माना जाता है, हालांकि मैच के आगे बढ़ने पर स्पिन गेंदबाजों को मदद की संभावना बढ़ जाती है। इस पिच के लिए इस्तेमाल की गई मिट्टी को बदलने के बाद से तेज गेंदबाजों को भी इस पिच पर सफलता मिली है। साथ ही स्टेडियम की बाउंड्री छोटी होने के चलते इस मैदाने में सिक्स मारना अमूमन आसान रहा है, लिहाजा हाई स्कोरिंग मैच होने की उम्मीद की जा सकती है।

LSG vs RCB हेड टू हेड

Lucknow Supergiants vs Royal Challengers Bangalore Head to Head Records, LSG's Head-to-Head Record Against RCB– IPL 2022 Eliminator

लखनऊ सुपर जाइनट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (LSG vs RCB) के बीच हेड टू हेड मुकाबलों की बात करें तो इस सीजन में इन दोनों टीमों का दूसरी बार आमना-सामना होगा। इससे पहले दोनों टीमों के बीच लीग के 31वें मैच में जबरदस्त मुकाबला देखा गया था, जिसमें बैंगलोर ने लखनऊ को करारी हार थमाई थी।

इसके साथ ही अभी तक इस सीजन में जैसा दोनों फ्रेंचाइजियों का प्रदर्शन रहा है उसके मुताबिक केएल राहुल की का पलड़ा पलड़ा भारी लग रहा है। क्योंकि इस सीजन में लखनऊ सुपर जाइनट्स की टीम राजस्थान के मुकाबले ज्यादा संतुलित नजर आई है। लेकिन प्लेऑफ़ के बड़े मंच पर कौन किसे मात देगा इसका जवाब भविष्य की किताब में ही छुपा है।

कब, कहां और कैसे देख सकते हैं LSG vs RCB मैच

LSG vs RCB IPL 2022 Eliminator Stream Details

लखनऊ सुपर जाइनट्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (LSG vs RCB) के बीच आईपीएल 2022 का एलिमिनेटर मुकाबला कब, कहां और कैसे देखेंगे इससे जुड़े कई सवाल आपके मन में चल रहे होंगे तो इस बारे में आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है। दरअसल इस साल इंडियन प्रीमियर लीग के ब्रॉडकास्टिंग पार्टनर स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क ही हैं। ऐसे में स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर ही आईपीएल 2022 मैच का लाइव प्रसारण किया जा रहा है।

कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में होने वाले LSG vs RCB मुकाबले को आप आप स्टार स्पोर्ट्स हिंदी-1 पर हिंदी कमेन्ट्री के साथ देख सकते हैं. स्टार स्पोर्ट्स-2 पर अंग्रेजी कमेन्ट्री में आप इस मुकाबले का लुत्फ घर बैठे उठा सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल पर डिजिटल एप डिज्नी हॉटस्टार पर भी आप मैच का सब्सक्रिप्शन हासिल कर मुकाबले को देख सकते हैं। इसके अलावा जियो यूजर्स जियो टीवी पर इस मुकाबले को लाइव देख सकते हैं। LSG vs RCB के बीच होने वाला ये मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से शुरू होगा।

LSG vs RCB मैच के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-XI

IPL 2022 LSG vs RCB: Match preview and sponsors | SportsMint Media

लखनऊ सुपर जाइनट्स (LSG) – क्विंटन डिकॉक, केएल राहुल (कप्तान विकेटकीपर), मार्कस स्टॉइनिस, दीपक हुड्डा, आयुष बडोनी, क्रूणाल पाण्ड्या, जेसन होल्डर, दुशमंता चमीरा, मोहसिन खान, रवि बिश्नोई, आवेश खान।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) – फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, रजत पाटीदार, ग्लेन मैक्सवेल, शाहबाज अहमद, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), महिपाल लोमरोर, वानिन्दु हसरंगा, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज और जोश हेजलवुड.