Eion Morgan

ICC T20 World cup 2021 इओन मॉर्गन (Eion Morgan) की कप्तानी में खेल रही इंग्लैंड ने सुपर-12 राउंड के ग्रुप-1 के पॉइंट्स टेबल (Points Table) में टॉप पर रहते हुए सेमीफाइनल में अपनी जगह बनायीं। साल 2019 में पहली बार 50 ओवर का वर्ल्डकप जीतने के बाद अब मॉर्गन (Eion Morgan) अपनी टीम को टी20 की ट्राफी दिलाने की ओर भी बढ़ रहे है।

अपने पहले चारो मुकाबलें जीतने के बाद इंग्लैंड को भले ही अपने आखिरी मुकाबलें (ENG vs RSA) में साउथ अफ्रीका को 10 रनों से एक करीबे हार का सामना करना पड़ा । लेकिन उन्होंने अपने लड़ने की क्षमता को दिखाते हुए एक बार फिर से यह साबित कर दिया की लिमिटेड ओवर क्रिकेट में आखिर क्यों वो सबसे बेस्ट टीम है।

पॉइंट्स टेबल में टॉप पर रहते हुए इंग्लैंड ने सेमीफाइनल के लिए किया क्वालीफाई

Eion Morgan

सुपर-12 राउंड के आखिरी लीग मुकाबलें में इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका की टीम आमने-सामने हुई। अपने पहले चारो मुकाबलें जीत कर यहाँ आ रही इंग्लैंड सेमीफाइनल मुकाबलें से पहले अपने आखिरी मुकाबलें में जीत हासिल करने के इरादे से उतरी। तो वही साउथ अफ्रीका को सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए इस मुकाबलें को कम से कम 58 रनों से जीतने की जरुरत थी।

टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका ने रासी वान दर दुसें (Rassie van dar Dussen) के शानदार  94 और एडेन मारक्रम (Aiden Markarm)के 52 रनों की ताबड़तोड़ अर्धशतकीय पारी की बदौलत 2 विकेट के नुकसान 189 रनों का बड़ा सा स्कोर बनाने में सफल रही।

जवाब में मोईन अली (Moeen Ali) और लिविंस्‍टन (Liam Livingstone) की बेहतरीन बल्‍लेबाजी ने इंग्‍लैंड की झोली में मैच डाल दिया था लेकिन अपने पहले 3 ओवर बुरी तरह से पीटने के बाद साउथ अफ्रीका के सुपर स्टार तेज गेंद कगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) ने आखिरी ओवर में पहली 3 गेंदों पर वोक्स, कप्तान मॉर्गन (Eion Morgan) और क्रिस जॉर्डन का विकेट लेकर साउथ अफ्रीका को 10 रनों से एक रोमांचक जीत दिला दी। हालाँकि इस जीत के बाद भी नेट रन-रेट के मामले में पिछड़ने के कारण साउथ अफ्रीका सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाया।

मैं खुश हूं कि हम ग्रुप 1 से शीर्ष के तौर पर सेमीफाइनल में पहुंचे हैं: Eion Morgan

Eion Morgan

इस हाई-स्कोरिंग मुकाबलें में एक बेहद ही करीबी हार के बाद इंग्लैंड के कप्तान मॉर्गन (Eion Morgan) ने साउथ अफ्रीका टीम की काफी तारीफ़ की। पोस्ट मैच प्रेजेंटेशन के दौरान उन्होंने अपने खिलाड़ियों की तारीफ़ और सेमीफाइनल की तैयारियों के बारे में बात करते हुए कहा,

यह बहुत अच्छा विकेट था, साउथ अफ्रीका ने अच्छी बल्लेबाजी की। हमने हाल में अच्छी गेंदबाजी की है, लेकिन हमें लगा कि ओस आएगी और हमारे लिए आसान हो जाएगा। मोईन और लिविंगस्टन ने अच्छी बल्लेबाजी की लेकिन हम मैच नहीं जीत पाए। सेमीफाइनल में पहुंचना चुनौती थी, हमने बड़े मुश्किल मैच खेले हैं, श्रीलंका के खिलाफ मुश्किल था, आज का मैच मुश्किल रहा। टूर्नामेंट और उससे पहले कई खिलाड़ियों को चोट लगी हैं। हमने ऐसा ग्रुप बनाया है कि सभी अच्छा प्रदर्शन करेंगे। मैं खुश हूं कि हम ग्रुप 1 से शीर्ष के तौर पर सेमीफाइनल में पहुंचे हैं।