GettyImages 82475355
Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारतीय टीम में एक तरफ जहां कुछ क्रिकेटर का प्रदर्शन लगातार शानदार रहा है, वहीं दूसरी तरफ कुछ क्रिकेटर ऐसे भी रहे जिनका प्रदर्शन ज्यादा ख़ास नहीं रहा है. कुछ खिलाड़ी को भारतीय टीम में ज्यादा अच्छा प्रदर्शन न करने के बावजूद भी टीम में जगह मिली, तो कई खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन के बावजूद टीम से लगातार बाहर रहे.

दरअसल इसमें न तो शानदार प्रदर्शन करने वाले उन खिलाड़ियों का दोष है, और न ही टीम मैनेजमेंट का. इसका सबसे बड़ा दोषी समय हैं, क्योंकि कई बार ऐसा हुआ है जब कई शानदार खिलाड़ियों ने एक साथ टीम में अपनी जगह बनायीं. जिसके कारण कप्तान द्वारा उन खिलाड़ियों को ज्यादा मौका दिया गया जो सर्वश्रेष्ठ थे, जबकी कई श्रेष्ठ खिलाड़ियों की प्रतिभा को नजरअंदाज किया गया.

कुछ समय तक इनमें से कुछ क्रिकेटर भारतीय टीम का अहम हिस्सा भी थे, किंतु उन्हें अद्वितीय प्रतिभावान खिलाड़ियों के कारण टीम में शामिल होने के लिए लगातार जूझना पड़ा. यदि ये क्रिकेटर टीम में तब इंट्री करते जब टीम के पास ज्यादा अच्छे खिलाड़ी नहीं थे, तो शायद आज ये खिलाड़ी भी क्रिकेट इतिहास में दिग्गज खिलाड़ियों की सूची में शामिल होते.

इसी क्रम में आज हम ऐसे ही कुछ क्रिकेटर के बारे में आपको बताएँगे जो यदि सही समय पर टीम में आते तो दिग्गज खिलाड़ी होते.

3. एस बद्रीनाथ

S Badrinath

एस बद्रीनाथ को ‘रन मशीन’ के नाम से भी जाना जाता था, वो रणजी ट्रॉफ़ी के शानदार बल्लेबाज़ों में से एक थे. प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने 10,245 रन बनाए हैं, इस दौरान उनका औसत 55 से थोड़ा कम था. वो न सिर्फ़ टेस्ट, बल्कि छोटे फ़ॉर्मेट में भी शानदार प्रदर्शन करते थे. उनका बल्ला क्रिकेट के सभी प्रारूपों में खूब चलता था.

इसका नमूना उन्होंने भारत की घरेलू टी-20 लीग आईपीएल में दिखाया था. आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ़ से खेलते हुए उन्होंने कई बार दर्शकों का दिल जीता था. बदकिस्मती से उन्हें भारतीय टीम के लिए सिर्फ़ 2 टेस्ट खेलने का मौका मिला, फिर वो टीम इंडिया से बाहर हो गए. वर्ष 2018 में उन्होंने क्रिकेट के सभी फ़ॉर्मेट से संन्यास ले लिया.

भारत के लिए 2 टेस्ट मैच खेलने वाले बद्री ने अपने प्रथम श्रेणी जीवन में 145 मैचों में 32 शतक और 45 अर्धशतकों की मदद से 10245 रन बनाए. यदि बद्रीनाथ सही समय में टीम में इंट्री करते तो देश के दिग्गज क्रिकेटर्स में जरूर शामिल होते.

Prev1 of 3
Use your ← → (arrow) keys to browse