rohit dravid

भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) इन दिनों अपनी बैटिंग को लेकर चर्चा में बने हुए हैं. उनके ओपनिंग करने पर लगातार सवाल उठ रहे हैं. क्योंकि इंजरी के बाद टीम इंडिया में वापसी करने पर लोकेश राहुल अपनी पुरानी लय में नजर नहीं आ रहे हैं. एशिया कप में उन्होंने बतौर ओपनर कैसा प्रदर्शन किया है ये बात किसी से छिपा नहीं है.

ऐसे में उनकी बल्लेबाजी पर सवाल उठना तो लाजमी है. जब वो बल्ले से रन नहीं बना पा रहे हैं तो भारतीय कप्तान रोहित शर्मा और मुख्य कोच राहुल द्रविड़ उनका रिप्लेसमेंट क्यों नहीं ढूंढ रहे हैं. चलिए जानते हैं कि इसके पीछे की सच्चाई क्या है?

केएल राहुल ओपनिंग में लगातार हो रहे हैं फ्लॉप

KL Rahul

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज केएल राहुल (KL Rahul) इसी साल जिम्बाव्बे के खिलाफ टीम इंडिया में वापसी की थी. लेकिन वो बतौर ओपनर बल्लेबाज पूरी लय में नजर नहीं आ रहे हैं. जिसकी वजह से उन पर जमकर निशाना साधा जा रहा है. फैंस ने तो उन्हें टीम से बाहर किए जाने की मांग तक कर डाली है.

टीम इंडिया की ओपनिंग जोड़ी (रोहित शर्मा और केएल राहुल) इस साल खेले गए 92 फ़ीसदी मैचों में फ़्लॉप रही है. एशिया कप 2022 में दोनों खिलाड़ी कोई खास कमाल नहीं दिखा पाए. उसके बावजूद भी चयनकर्ता बार-बार इसी जोड़ी पर दांव लगा रहे हैं. अगर हर जोड़ी टी-20 वर्ल्ड कप में भी फ़्लॉप रहती है तो रिप्लेसमेंट रखना फ़ायदेमंद होगा.

हालांकि कप्तान होने के कारण रोहित पर गाज ना गिरे, लेकिन केएल राहुल को फैंस के गुस्से का सामना करना पड़ा सकता है. आखिकार बड़ा सवाल यह है क्या चयनकर्ता फ्लॉप हो चल रहे केएल राहुल का रिप्लेसमेंट ढूंढना क्यों नहीं चाहते हैं? या फिर इसी जोड़ी के साथ आगे जाना चाहेंगे.

इस वजह से राहुल को मिल रहा है अधिक महत्व

Rohit Sharma on KL Rahul Opening
Rohit Sharma on KL Rahul Opening

क्रिकेट पंडितों का मानना है कि केएल राहुल का टीम होते हुए किसी और खिलाड़ी को ओपनिंग का मौका नहीं दिया जाता है. इसलिए लोकेश राहुल को ही ओपनर के तौर पर पहली पसंद माना जाता है. वहीं दूसरा सबसे बड़ा कारण है कि टीम इंडिया के पास मौजूदा समय में टी20 विश्व कप तक कोई और विकल्प नहीं है. यही कारण है कि बार-बार फ्लॉप होने के बावजूद भी उन्हें ओपनिंग करने का मौका दिया जा रहा है.

हाल ही में सोशल मीडिया पर ओपनिंग के लिए संजू सैमसन का नाम सबसे तेजी से उबर कर सामने आया था. वहीं इस साल टी20 में सबसे अधिक रन बनाने वाले ईशान किशन का नाम सामने आया था. ईशान ने इस साल कुल 14 टी20 मैच खेले हैं. जिसमें 430 रन बनाए हैं. जिसमें 3 अर्धशतक शामिल है. लेकिन सिलेक्टर्स मन बना चुके है कि वो किसी को मौका नहीं देना चाहते.

इस कारण टी20 विश्व कप की टीम में मिला मौका

KL Rahul

पिछले साल विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया को बिना फाइट किए टी20 विश्व कप से बाहर होना पड़ा था. केएल राहुल के अलावा कोई भी खिलाड़ी बल्ले से अपना प्रभाव नहीं छोड़ पाया. दरअसल, केएल राहुल पिछले साल टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे. उन्होंने वर्ल्ड कप के पांच मुक़ाबलों में 152.75 की स्ट्राइक रेट से 194 रन बनाए थे.

यह किसी भारतीय बल्लेबाज़ द्वारा टी20 वर्ल्ड कप 2021 में बनाया गया सर्वाधिक रन था. राहुल ने पॉवरप्ले में सबसे तेज़ी से रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. एक बात नोट करने वाली है कि केएल राहुल पाकिस्तान के ऑलराउंडर शाहिद अफ़रीदी (154.23) के बाद दुनिया के दूसरे ऐसे बल्लेबाज़ हैं, जिनके नाम टी20 वर्ल्ड कप में 152.75 की स्ट्राइक रेट से रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज है.