uv 1428404766
India's Yuvraj Singh celebrates taking the wicket of The Netherlands' Wesley Baressi during their ICC Cricket World Cup group B match in New Delhi March 9, 2011. REUTERS/Adnan Abidi (INDIA - Tags: SPORT CRICKET)
Prev1 of 8
Use your ← → (arrow) keys to browse

हर खेल की तरह क्रिकेट में भी हर खिलाड़ी को अपनी राष्ट्रीय टीम से संन्यास लेना ही पड़ता है. किसी भी खिलाड़ी के सन्यास लेने से टीम की परेशानी में इजाफा तब ज्यादा होता है जब उस खिलाड़ी का विकल्प आपके पास ना हो. और यदि संन्यास एक दिग्गज खिलाड़ी ले रहा है. तो विकल्प मिलना इतना आसन नहीं होता है.

हर टीम को भारत की तरह सचिन जैसे महान बल्लेबाज के बाद विराट कोहली जैसा रन मशीन नहीं मिलता. कई कई टीम को तो दशकों तक अपने खिलाड़ी का विकल्प नहीं मिलता है. इसी कारण आज हम आपको अपने इस विशेष लेख के माध्यम से बताएँगे की वो कौन से 8 दिग्गज खिलाड़ी हैं. जिनकी भरपाई टीम में अभी तक नही हो पायी है.

1. एबी डिविलियर्स

685484 ab de villiers twitter

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स का विकल्प तलाशना ही बेमानी होगी, क्योंकि ऐसे बल्लेबाज कई सदियों में एक बार पैदा होते हैं. कहा जाता है की जिस खिलाड़ी को राष्ट्रीय टीम में जगह मिल जाये वो बहुत ही भाग्यशाली होता है. लेकिन कई कई बार पासा उल्टा ही पड़ जाता है. क्योंकि मेरी समझ में दक्षिण अफ्रीका की टीम भाग्यशाली थी कि उन्हें डीविलियर्स जैसा विश्वस्तरीय खिलाड़ी मिला.

वे ऐसे खिलाड़ी थे कि किसी भी गेंदबाज को निडर होकर खेलते हुए मुश्किल शॉट को भी आसान बना देते थे. वो मैदान के चारों और गेंद को मारने में माहिर थे. इसी कारण उन्हें मिस्टर 360 भी कहा जाता है. 2004 में उन्होंने अपने करियर का आगाज किया. गेंद पर उनका बल्ला हथौड़े की तरह आता था और दर्शकों यह अंदाज काफी पसंद आता था.

डिविलियर्स दक्षिण अफ़्रीकी टीम के कप्तान भी रहे. एबी डिविलियर्स ने पिछले साल ही क्रिकेट के तीनों प्ररोपों से सन्यास की घोषणा की थी. डिविलियर्स के संन्यास के बाद दक्षिण अफ्रीका का स्तर लगातार गिरता गया. दक्षिण अफ्रीका को अभी तक डिविलियर्स के आधे टैलेंट का भी खिलाड़ी नहीं मिला है. इसी कारण यह खिलाड़ी हमारी सूची में विशेष स्थान रखता है.

Prev1 of 8
Use your ← → (arrow) keys to browse